Cyclone Tauktae:विकराल बन चुका तूफान ताउते कुछ ही घंटों में पहुंचेगा गुजरात, कर्नाटक में 6 मरे

Cyclone Tauktae: केरल, कर्नाटक और गोवा के तटीय इलाकों में रविवार को तबाही मचाने के बाद चक्रवात ‘ताउते’ उत्तर में गुजरात की ओर बढ़ रहा है. भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को बताया कि तूफान ‘ताउते' ‘‘विकराल चक्रवाती तूफान'' (Cyclone Tauktae) में बदल गया है. भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि ताउते ने बेहद गंभीर चक्रवती तूफान का रूप धारण कर लिया है और यह तेजी से गुजरात के तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है.

Cyclone Tauktae:विकराल बन चुका तूफान ताउते कुछ ही घंटों में पहुंचेगा गुजरात, कर्नाटक में 6 मरे

Cyclone Tauktae: केरल, कर्नाटक, गोवा में तबाही मचाने के बाद चक्रवात ‘ताउते’ गुजरात की तरफ बढ़ा

नई दिल्ली: Cyclone Tauktae: केरल, कर्नाटक और गोवा के तटीय इलाकों में रविवार को तबाही मचाने के बाद चक्रवात ‘ताउते’ उत्तर में गुजरात की ओर बढ़ रहा है. इस बीच महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ ही हल्की बारिश हुई और समुद्र में ऊंची लहरें उठीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को चक्रवाती तूफान ‘‘ताउते'' के कारण महाराष्ट्र (Maharashtra) में उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) से चर्चा की और ताजा स्थिति की जानकारी ली.कर्नाटक (Karnataka) में चक्रवात ताउते की वजह से प्रभावित तटीय और मलनाड जिले में अब तक छह लोगों की मौत हो गई. बयान में बताया गया कि 547 लोगों को अब तक उनके संबंधित स्थानों से निकाला गया है और चक्रवात से लोगों को बचाने के लिए यहां खोले गए 13 राहत शिविरों में 290 लोग शरण लिए हुए हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को बताया कि तूफान ‘ताउते' ‘‘विकराल चक्रवाती तूफान'' (Cyclone Tauktae) में बदल गया है. भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि ताउते ने बेहद गंभीर चक्रवती तूफान का रूप धारण कर लिया है और यह तेजी से गुजरात के तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है. साइक्लोन ताउते अभी मुंबई से 165 किलोमीटर दूर पश्चिम-उत्तर पश्चिम और दीव के दक्षिण-दक्षिणपूर्व में है और गुजरात के पोरबंदर से महुवा के बीच रात 8 से 11 बजे के बीच टकराएगा. इससे भारी बारिश का अनुमान है. 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के कारण बिजली के खंभे, पेड़ और जर्जर मकानों के ध्वस्त होने का खतरा है.

  2. कर्नाटक (Karnataka Cyclone) में चक्रवात ताउते की वजह से प्रभावित तटीय और मलनाड जिले में अब तक छह लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों की ओर से स्थिति को लेकर जारी रिपोर्ट में बताया गया कि आज सुबह तक 121 गांव और तालुका चक्रवात से प्रभावित हैं. बयान में बताया गया कि 547 लोगों को अब तक उनके संबंधित स्थानों से निकाला गया है और चक्रवात से लोगों को बचाने के लिए यहां खोले गए 13 राहत शिविरों में 290 लोग शरण लिए हुए हैं.

  3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को चक्रवाती तूफान ताउते के कारण महाराष्ट्र (Maharashtra) में उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) से चर्चा की और ताजा स्थिति की जानकारी ली. चक्रवाती तूफान ‘ताउते' के गुजरात (Gujarat Cyclone Tauktae) की ओर बढ़ने के बीच मुंबई और उसके आस-पास के इलाकों में सोमवार को बहुत तेज हवाओं के साथ बारिश हुई जिससे जगह-जगह पेड़ उखड़ गए एवं ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं. 

  4. ताउते के खतरे को देखते हुए मुंबई एयरपोर्ट के बाद अब बांद्रा-वर्ली सी लिंक को भी अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है. BMC ने लोगों ने अन्य रुट्स अपनाने की अपील की. साइक्‍लोन Tauktae शाम को गुजरात को हिट कर सकता है. ऐहतियात के तौर पर मुंबई एयरपोर्ट को बंद किया गया है.

  5. चक्रवात ताउते के खतरे को देखते हुए मुंबई एयरपोर्ट को बंद किया गया. MIAL के आदेश के अनुसार एयरपोर्ट 17 मई को 11 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक बंद रहेगा. लोकल ट्रेनों के अलावा मोनो रेल सेवा को भी बंद कर दिया गया है. मुंबई हाई आयल जोन क्षेत्र में एक बड़ी नाव के बह जाने की खबर है, इसमें 273 लोग सवार है. आईएनएस कोच्चि को मदद के लिए क्षेत्र में रवाना किया गया है.

  6. महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में चक्रवात ताउते (Cyclone Tauktae) तेज़ हवाएं चलने से कई पेड़ गिर गए. मुंबई के अलावा उत्तरी कोंकण, ठाणे और पालघर के हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हो रही है.गुजरात के तटीय इलाकों से करीब एक लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. तूफान की दस्तक के पहले ही तटीय क्षेत्रों में हल्की से तेज बारिश हो रही है. लेकिन सौराष्ट्र, दीव और गुजरात क्षेत्र में देर रात और मंगलवार सुबह भारी बारिश, बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की गई है.

  7. गुजरात के राजकोट में सुबह 3 बजकर 37 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.8 मांपी गई. 

  8. मौसम विभाग ने रायगढ़ में आज अत्यधिक भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. चक्रवात संबंधी घटनाओं की चपेट में आकर कर्नाटक के उत्तर कन्नड़, उडुपी, चिकमगलूर और शिवमोगा जिलों में चार लोगों की मौत हो गई. महाराष्ट्र औरकर्नाटक में कल 3 लोगों की मौत तूफान के कारण हुई थी.

  9. गुजरात में निचले तटीय इलाकों से करीब डेढ़ लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है जबकि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की 54 टीमों को तैनात किया गया है. 

  10. चक्रवात के तबाही मचा कर केरल के तट से दूर जाने के बावजूद राज्य के बांधों में रविवार को जलस्तर में बढ़ोतरी देखी गई. आईएमडी ने तीन जिलों एर्नाकुलम, इडुक्की और मालप्पुरम के लिए रविवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जिसका मतलब है इन जिलों में भारी बारिश हो सकती है. 

  11. गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात, महाराष्ट्र और केंद्र शासित दो प्रदेशों में रविवार को चक्रवात ताउते को लेकर तैयारियों की समीक्षा की और ‘‘विशेष तौर पर'' इस बात पर जोर दिया कि प्रभावित क्षेत्रों में सभी स्वास्थ्य सुविधाओं और खासकर कोविड-19 अस्पतालों एवं रोगियों को सुरक्षित किया जाना चाहिए.