विज्ञापन
This Article is From Apr 20, 2020

कोरोना का इलाज 'प्लाज़्मा थेरेपी' में मिलने की उम्मीद बढ़ी, मरीज़ की हालत में सुधार!

इस समय जब पूरी दुनिया कोरोना की महामारी से परेशान है तब हर कोई इस बीमारी का किसी भी कीमत पर इलाज ढूंढने में लगा है. ऐसे में दिल्ली से एक सकारात्मक खबर सामने आई है.

कोरोना का इलाज 'प्लाज़्मा थेरेपी' में मिलने की उम्मीद बढ़ी, मरीज़ की हालत में सुधार!
नई दिल्ली:

इस समय जब पूरी दुनिया कोरोना की महामारी से परेशान है तब हर कोई इस बीमारी का किसी भी कीमत पर इलाज ढूंढने में लगा है. ऐसे में दिल्ली से एक सकारात्मक खबर सामने आई है. दिल्ली में पिछले हफ्ते देश में पहली बार कोरोना संक्रमित मरीज का 'प्लाज़्मा थेरेपी' (Plasma Therapy) के जरिए इलाज करने की कोशिश की गई थी. आज उसकी हालत में एक बड़ा सुधार तब रिकॉर्ड किया गया जब मरीज से वेंटीलेटर हटाया गया यानी मरीज़ को अब वेंटीलेटर की ज़रूरत नहीं रही और मरीज़ ICU से अन्य रूम में शिफ़्ट कर दिया गया है.

दक्षिण दिल्ली के मैक्स साकेत अस्पताल में बीते हफ़्ते मंगलवार 14 अप्रैल को 49 वर्षीय कोरोना संक्रमित मरीज को तब प्लाज़्मा थेरेपी दी गई जब उसकी तबियत बहुत बिगड़ गई थी और उसके परिवार ने अस्पताल से अनुरोध किया. मैक्स अस्पताल के मुताबिक 'प्लाज़्मा थेरेपी देने के बाद मरीज की हालत में सुधार हुआ और चौथे दिन 18 अप्रैल को उसे वेंटिलेटर से हटा दिया गया और फिलहाल सप्लीमेंट्री ऑक्सीजन पर रखा गया है. मरीज़ अब ICU से दूसरे रूम में शिफ़्ट कर दिया गया है और रविवार से मुंह से तरल पदार्थ उसे दिया रहा है और स्थिति अच्छी है.'

इस मामले को मैक्स अस्पताल अपने लिए एक बड़ी कामयाबी मान रहा है. मैक्स अस्पताल के ग्रुप मेडिकल डायरेक्टर संदीप बुद्धिराजा ने कहा, 'हमें बेहद खुशी है कि इस मामले में थेरेपी ने अच्छा काम किया, इस चुनौती भरे समय में इलाज का नया रास्ता खुला, लेकिन बहुत अहम है कि हम यह भी समझें कि प्लाज्मा थेरेपी कोई जादू की गोली नहीं है. मैक्स साकेत अस्पताल में मरीज के ट्रीटमेंट के दौरान दूसरे स्टैंडर्ड ट्रीटमेंट प्रोटोकोल भी लागू किए गए थे और हम यह कह सकते हैं कि प्लाजमा थेरेपी ने इलाज में एक अहम रोल निभाया, जिससे मरीज़ की स्थिति में तेज़ी से सुधार आया. हम स्थिति में सुधार का 100 फीसदी श्रेय प्लाज्मा थेरेपी को नहीं दे सकते, क्योंकि बहुत सारे दूसरे कारणों ने भी सुधार का रास्ता बनाया है.'

आपको बता दें कि पिछले हफ्ते मंगलवार को जब दो पिता और पुत्र की कोरोना संक्रमण के चलते हालत बहुत खराब हुई तब मैक्स साकेत अस्पताल ने दोनों को ही प्लाज्मा थेरेपी देने का फैसला किया. पिता की हालत काफी खराब थी और उम्र भी ज्यादा थी, इसलिए प्लाज्मा थेरेपी के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका लेकिन पुत्र पर प्लाज्मा थेरेपी ने सकारात्मक प्रभाव डाला और अब हालत यह हो गई है कि उनको आईसीयू से अन्य रूम में शिफ्ट कर दिया गया है जहां पर उनकी लगातार मॉनिटरिंग चल रही है. 

VIDEO: प्लाज्मा थेरेपी से मरीज में सकारात्मक संकेत मिले

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
झारखंड के पूर्व CM चंपई सोरेन 30 अगस्त को BJP में होंगे शामिल, हिमंता बिस्वा सरमा ने किया ऐलान
कोरोना का इलाज 'प्लाज़्मा थेरेपी' में मिलने की उम्मीद बढ़ी, मरीज़ की हालत में सुधार!
भारत और पोलैंड के बीच रणनीतिक साझेदारी, दोनों देशों के रिश्ते खोलेंगे नई राहें
Next Article
भारत और पोलैंड के बीच रणनीतिक साझेदारी, दोनों देशों के रिश्ते खोलेंगे नई राहें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;