दिल्‍ली में 2020 में महिलाओं के ख्रिलाफ अपराध में आई कमी लेकिन बढ़े साइबर क्राइम के मामले : दिल्‍ली पुलिस

पुलिस के अनुसार, 2020 में तीन-चार महीने के लॉक डाउन के बाद भी लूट और झपटमारी की घटनाओं में काफी इजाफा हुआ है.

दिल्‍ली में 2020 में महिलाओं के ख्रिलाफ अपराध में आई कमी लेकिन बढ़े साइबर क्राइम के मामले : दिल्‍ली पुलिस

लॉकडाउन के समय सबसे ज्यादा साइबर क्राइम के मामले सामने आए

नई दिल्ली:

दिल्ली में वर्ष 2020 में महिलाओं के खिलाफ होने वालों अपराधों में कमी आई है लेकिन साइबर क्राइम के मामलों में काफी इजाफा हुआ है. दिल्‍ली पुलिस (Delhi Police) ने शु्क्रवार को अपनी वार्षिक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में यह जानकारी दी.. पुलिस के अनुसार, 2020 में तीन-चार महीने के लॉक डाउन के बाद भी लूट और झपटमारी की घटनाओं में काफी इजाफा हुआ है.

k34e8eo8

दिल्‍ली पुलिस के अनुसार, लॉकडाउन के समय सबसे ज्यादा साइबर क्राइम के मामले सामने आए. फेक वेबसाइट के जरिये नर्सों की भर्ती, डॉक्‍टरों की भर्ती, सेनेटाइजर देने के बहाने, QR कोड, OLX फ्रॉड जैसे मामले आए. कोरोना वायरस महामारी के बीच लोगों की नौकरी पर संकट आया तो उन्‍होंने नौकरी के लिए फ़र्ज़ी वेबसाइट पर चेक इन किया और उनके साथ फ्रॉड हुआ. पुलिस के अनुसार, पिछले 5 सालों में दिल्ली में 2020 में सबसे ज्यादा आतंकवादी पकड़े गए.

qtq5qljg
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुलिस ने बताया कि उत्तर-पूर्वी में दिल्ली में हुए दंगों के मामले में अब तक 755 केस दर्ज किए गए हैं और 1811 लोगों की गिरफ्तारी की गई है. दिल्ली में इस साल कोरोना के चलते ट्रैफिक चालान कम हुए लेकिन नया मोटर व्हीकल एक्ट और ऑटोमेटिक सिस्टम (ऑनलाइन चालान) लागू होने की वजह से इस साल चालान से सबसे ज्यादा रुपये आए. इसके चलते कुल 124 करोड़ से ज्यादा राजस्‍व आया.