COVID-19: महाराष्ट्र मास्क की कीमतों को लागू करने वाला पहला राज्य बना

महाराष्ट्र COVID-19 महामारी के दौरान फेस मास्क की दरों को लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है, क्योंकि मास्क की अधिकतम कीमत को लागू करने के लिए बनाई गई समिति ने राज्य सरकार को अपनी सिफारिशें सौंप दी हैं और जल्द ही औपचारिक आदेश जारी किया जाएगा.

COVID-19: महाराष्ट्र मास्क की कीमतों को लागू करने वाला पहला राज्य बना

COVID-19: महाराष्ट्र मास्क की कीमतों को लागू करने वाला पहला राज्य बना

मुंबई:

महाराष्ट्र COVID-19 महामारी के दौरान फेस मास्क की दरों को लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है, क्योंकि मास्क की अधिकतम कीमत को लागू करने के लिए बनाई गई समिति ने राज्य सरकार को अपनी सिफारिशें सौंप दी हैं और जल्द ही औपचारिक आदेश जारी किया जाएगा. राज्य सरकार ने मास्क और सैनेटाइजर्स की कीमतों को कम करने के बारे में सुझाव देने के लिए एक समिति का गठन किया था. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने पुष्टि की कि समिति ने अपनी सिफारिशें सौंप दी हैं और जल्द ही औपचारिक आदेश जारी किया जाएगा. उन्होंने यह भी पुष्टि की कि अब प्रत्येक एन -95 मास्क की अधिकतम कीमत 50रु तक ही होगी. बाजार में कच्चे माल और मांग की विनिर्माण, उपलब्धता और लागत की प्रक्रिया और लागत के विस्तृत अध्ययन के बाद दरों को अंतिम रूप दिया गया है.

यह भी पढ़ें- महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के 14,578 नये मामले, 355 मरीजों की मौत

श्री टोपे ने पुष्टि की, कि सरकार ने समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है और जल्द ही आदेश जारी किए जाएंगे. समिति की सिफारिश के अनुसार, एन -95 मास्क प्रकार के आधार पर लगभग ₹ 19 से लेकर  50रु तक उपलब्ध होगा, जबकि डबल और ट्रिपल लेयर मास्क सिर्फ 3रु से 4रु तक उपलब्ध होंगे. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि समिति द्वारा तय की गई कीमत अंतिम चरण में है और सरकार की मंजूरी के बाद, संशोधित दर पर मास्क बेचना अनिवार्य होगा.

यह भी पढ़ें- Coronavirus: महाराष्ट्र में निजी डॉक्टरों को बीमा सुविधा नहीं, वादाखिलाफी से IMA नाराज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उनका यह भी कहना है कि कच्चे माल की निर्माण और उपलब्धता और बाजार में मांग आदि की प्रक्रिया और लागत के विस्तृत अध्ययन के बाद दरों को अंतिम रूप दिया गया है. वर्तमान में, राज्य सरकार ने नागरिकों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है और अगर वे उन्हें नहीं पहनते हैं, तो दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है. महाराष्ट्र 14,578 नए COVID-19 मामलों, 355 मौतों और 16,715 डिस्चार्ज के साथ सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्यों में से एक बना हुआ है, राज्य में अबतक कुल मामले 14,80,489 तक हो चुके हैं, जिसमें 39,072 मौतें और 11,96,441 ठीक हो चुके हैं.