विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 23, 2021

देश के बड़े हिस्से में कोविड-19 से हालत में सुधार, कई राज्यों ने बढ़ाई लॉकडाउन की अवधि, 10 बातें

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बीच ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों ने चिंताओं को और बढ़ा दिया है. देश के कई हिस्सों में अब इसका प्रकोप पैर पसारता हुआ नजर आ रहा है.

Read Time: 5 mins
देश के बड़े हिस्से में कोविड-19 से हालत में सुधार, कई राज्यों ने बढ़ाई लॉकडाउन की अवधि, 10 बातें
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कई राज्यों ने बढ़ाई लॉकडाउन की मियाद
नई दिल्ली:
  1. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को घोषणा की कि औद्योगिक और कार्यस्थल टीकाकरण केंद्रों पर कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों और आश्रितों को भी शामिल किया जा सकता है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी मुख्य सचिवों को लिखे पत्र में कहा कि औद्योगिक और निजी कार्यस्थल सीवीसी (कोविड-19 टीकाकरण केंद्र) के लिए टीके की खुराक उन निजी अस्पतालों को खरीदनी होगी जिनके साथ संबंधित नियोक्ता जुड़ा हुआ है. 
  2. देश के अधिकतर हिस्से में कोविड-19 की स्थिति में स्थिरता आ रही है, लेकिन इस लहर से लड़ाई में अभी लंबा सफर तय करना है क्योंकि संक्रमण की दर 382 जिलों में अब भी 10 फीसदी से ऊपर है. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी. के. पॉल ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि सामाजिक एवं आर्थिक गतिविधियों पर पाबंदियां लगाकर तथा निरूद्ध क्षेत्र एवं देखभाल के उपायों को अपनाकर भारत इस महामारी पर अभी तक लगाम कसने में सफल रहा है. 
  3. भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) ने शनिवार को केन्द्र सरकार से मांग किया कि ‘अज्ञानता भरी'' टिप्पणी करके कथित रूप से लोगों को भ्रमित करने और एलोपैथी दवाओं को ‘‘मूर्खतापूर्ण विज्ञान'' बताने के लिए योग गुरु बाबा रामदेव के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए, वहीं हरिद्वार स्थित पतंजलि योगपीठ ट्रस्ट ने इस टिप्पणी से इंकार करते हुए इसे ‘गलत' बताया. 
  4. देश के अधिकतर हिस्सों में इस महीने के अंत तक कोविड-19 के कारण पाबंदियां लगी होने के बीच तमिलनाडु ने भी लॉकडाउन में विस्तार किया है. वहीं केंद्र ने चेताया है कि महामारी की स्थिति में कुछ स्थिरता आने के बावजूद काफी लंबा सफर तय करना है. उत्तर प्रदेश सरकार ने भी 31 मई की सुबह सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू में विस्तार किया है. 
  5. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने घोषणा की कि 24 मई को समाप्त होने वाला लॉकडाउन एक हफ्ते और जारी रहेगा. दक्षिणी राज्यों में केरल, कर्नाटक और तेलंगाना ने अपने यहां लॉकडाउन बढ़ाया है जबकि आंध्रप्रदेश में कर्फ्यू जारी रहेगा. दिल्ली में 19 अप्रैल से 24 मई तक लॉकडाउन है. 
  6. हरियाणा में तीन मई तक लॉकडाउन था जिसे बढ़ाकर 24 मई तक किया गया है. चंडीगढ़ प्रशासन ने सप्ताहांत कर्फ्यू 25 मई तक बढ़ा दिया है. पंजाब में कोविड-19 से जुड़े सप्ताहांत कर्फ्यू एवं रात्रि कर्फ्यू को 31 मई तक बढ़ा दिया गया है. बिहार में चार मई को 15 मई तक के लिए लॉकडाउन लगाया गया था जिसे बढ़ाकर 25 मई तक किया गया है. 
  7. गुजरात में 28 मई तक रात्रि कर्फ्यू लगाया गया है। बहरहाल, दिन के समय पाबंदियों में ढील दी गई है और सुबह नौ बजे से अपराह्न तीन बजे तक दुकानों, शॉपिंग मॉल, व्यावसायिक प्रतिष्ठान और अन्य व्यावसायिक गतविधियों को इजाजत है.छत्तीसगढ़ में 31 मई तक लॉकडाउन है. 
  8. महाराष्ट्र में लॉकडाउन की तरह पाबंदयों को एक जून तक बढ़ाया गया है. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 24 मई तक कर्फ्यू बढ़ाया है. उत्तराखंड में 25 मई की सुबह तक कर्फ्यू है. हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के कारण 26 मई तक कर्फ्यू लगाया गया है. 
  9. डब्ल्यूएचओ टीका पासपोर्ट के मुद्दे पर अभी किसी सहमति पर नहीं पहुंचा है ताकि कोरोना वायरस संक्रमण के टीके की पूरी खुराक लगवा चुके लोगों को अंतरराष्ट्रीय यात्रा को अनुमति दी जा सके। यह जानकारी शनिवार को सरकार ने दी और कहा कि चर्चा अभी जारी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अभी तक इसको लेकर डब्ल्यूएचओ स्तर पर कोई सहमति नहीं बनी है. 
  10. भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कोविड-19 के कारण अनाथ हो चुके बच्चों के लिए कल्याणकारी योजना आरंभ करने को कहा है. उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत 30 मई को होनी चाहिए क्योंकि उसी दिन मोदी सरकार के सत्ता में आने के सात साल पूरे हो रहे हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;