यह ख़बर 26 जनवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

देश मना रहा 65वें गणतंत्र दिवस का जश्न

नई दिल्ली:

देश आज 65वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। आज ही के दिन देश ने अपने मौजूदा संविधान को अपनाया था।

गणतंत्र दिवस का मुख्य कायर्क्रम राजपथ पर होगा, जहां देश की सैन्य ताकत और सांस्कृतिक विरासत को दुनिया के सामने दिखाया जाएगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी परेड की सलामी लेंगे और इस साल जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे।

इस बीच, गणतंत्र दिवस की परंपरागत परेड के लिए राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और हर तरह के खतरे से निपटने के लिए जहां परेड के रास्ते में ऊंची इमारतों पर अचूक निशानेबाज जवान तैनात किए गए हैं, वहीं आसमान से किसी संभावित खतरे को नाकाम करने के लिए विमानभेदी तोपों भी लगाई गई हैं।

सुरक्षा व्यवस्था में दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों के लगभग 25 हजार जवान राजधानी के चप्पे चप्पे पर निगरानी रख रहे हैं। सुरक्षा कर्मी भीड़ भाड़ वाले बाजारों, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों और अन्य संवदेनशील संस्थानों एवं स्थलों पर खास नजर रख रहे हुए हैं। ट्रैफिक पुलिस के 1500 अधिकारी और जवान भी परेड के मद्देनजर यातायात का प्रबंधन करने के लिए तैनात रहेंगे।

गणतंत्र दिवस के मौके पर राजधानी में और विशेष रूप से विजय चौक से लाल किले तक परेड के आठ किलोमीटर लंबे रास्ते में धरती और आसमान की सुरक्षा के विशेष इंतेजाम किए गए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि परेड के पूरे रास्ते और उसके आस पास के क्षेत्रों की कई बार मेटल डिटेक्टरों और खोजी कुत्तों की मदद से छान बीन की जाएगी।