चंद्रयान-2 प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शुरू, कल 2.43 बजे होगी लॉन्चिंग

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के. सिवन ने रविवार को बताया कि आज शाम 6.43 बजे से चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है.

चंद्रयान-2 प्रक्षेपण की उल्टी गिनती शुरू, कल 2.43 बजे होगी लॉन्चिंग

चंद्रयान-2 प्रक्षेपण की उल्टी शुरू

खास बातें

  • रविवार शाम 6 बजकर 43 मिनट पर शुरू हुई उल्टी गिनती
  • 22 जुलाई को दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर होगी लॉन्चिंग
  • तकनीकी खराबी के चलते 15 जुलाई को लॉन्चिंग हुई थी स्थगित
चेन्नई:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के. सिवन ने रविवार को बताया कि आज शाम 6.43 बजे से चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. इस दौरान रॉकेट और अंतरिक्ष यान प्रणाली की जांच की जाएगी और रॉकेट के इंजन को शक्ति प्रदान करने के लिए ईंधन भरा जाएगा. 22 जुलाई को दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर इसकी लॉन्चिंग होगी. इससे पहले चंद्रयान-2 को लेकर जीएसएलवी-एमके-3 रॉकेट 15 जुलाई को तड़के 2.51 बजे उड़ान भरने वाला था, मगर तकनीकी खराबी के कारण रॉकेट के प्रस्थान करने से एक घंटा पहले उड़ान स्थगित कर दी गई थी. 

योगी के सोनभद्र दौरे पर प्रियंका गांधी ने कसा तंज, कहा- अपना फर्ज पहचानना अच्छी बात

बाद में इसरो ने अपने 44 मीटर लंबे जियोसिनक्रोनस सैटेलाइट लांच व्हीकल-मार्क-3 (जीएसएलवी-एमके-3) की गड़बड़ी दूर की. 640 टन वजनदार जीएसएलवी-एमके-3 को बाहुबली फिल्म के नायक के नाम पर बाहुबली का उपनाम दिया गया है. फिल्म का नायक जिस तरह एक दृश्य में भारी लिंगम (शिवलिंग) को उठाता है उसी प्रकार यह रॉकेट 3.8 टन वजनी चंद्रयान-2 को लेकर जाएगा.  

आजम खान और ओवैसी पर बरसे गिरिराज सिंह, कहा- ये जिन्ना का एजेंडा चलाना चाहते हैं, अब...

जीएसएलवी-एमके-3 रॉकेट की लागत 375 करोड़ रुपये है जबकि चंद्रयान-2 की लागत 603 करोड़ रुपये है. यह रॉकेट अपनी करीब 16 मिनट की उड़ान के दौरान चंद्रयान-2 को इसकी 170 गुणा 40400 किलोमीटर की कक्षा में प्रक्षेपित करेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: इसरो अब 22 जुलाई को चंद्रयान-2 को लॉन्च करेगा