विज्ञापन
This Article is From Apr 06, 2020

Covid-19 से जूझ रहे अमेरिका ने भारत को 29 लाख डॉलर की मदद देने का किया ऐलान..

अमेरिकी सरकारने अपनी सहायता एजेंसी यूएसएड के माध्यम से भारत को कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Outbreak) से निपटने में मदद के लिए 29 लाख डॉलर का अनुदान देने की घोषणा की है.

Covid-19 से जूझ रहे अमेरिका ने भारत को 29 लाख डॉलर की मदद देने का किया ऐलान..
अमेरिका ने भारत की मदद के लिए 29 लाख डॉलर का अनुदान देने की घोषणा की है
नई दिल्ली:

Coronavirus Outbreak: अमेरिकी सरकार (US Administration) ने अपनी सहायता एजेंसी यूएसएड के माध्यम से भारत को कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Outbreak) से निपटने में मदद के लिए 29 लाख डॉलर का अनुदान देने की घोषणा की है. भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर ने कहा कि यह सहायता कोविड-19 (Covid-19) को रोकने में भारत के प्रयासों को और मजबूत करेगी.उन्होंने कहा कि अमेरिकी सरकार अपनी एजेंसी ‘यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डवलपमेंट' (यूएसएड), ‘सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन' (सीडीसी) तथा अन्य संबंधित एजेंसियों के माध्यम से भारत को महामारी से निपटने में सहयोग देने के लिए उसके साथ काम कर रही है.

यहां अमेरिकी दूतावास ने राजदूत के हवाले से एक बयान में कहा, ‘‘कोविड-19 वैश्विक जन स्वास्थ्य खतरा है जिससे सरकारों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के बीच करीबी समन्वय के साथ सर्वश्रेष्ठ तरीके से निपटा जा सकता है.'' गौरतलब है कि पिछले 24 घंटों में ही अमेरिका में 1200 से लोगों की कोरोना वायरस के कारण मौत हुई है. अमेरिका में अब तक 3 लाख 37 हजार लोगों को कोराना से संक्रमित पाया गया है जबकि 9600 से ज्‍यादा लोगों ने इस महामारी के कारण जान गंवाई हैं. जॉन हापकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, पूरी दुनिया में 10 लाख 27 हजार से अधिक लोग इस वायरस से प्रभावित हैं जब‍कि करीब 69 हजार लोगों ने इस वायरस के कारण जान गंवाई है. 

भारत की बात करें तो देश में कोरोनावायरस के प्रभावितों की संख्या चार हजार के पार पहुंच गई है, जिनमें से 3,666 का इस वक्त इलाज चल रहा है. अब तक 291 मरीज़ों को उपचार के बाद छुट्टी दी गई है, जबकि एक मरीज़ इलाज के दौरान माइग्रेट कर गया है. कोरोनावायरस के कारण भारत में अब तक 109 लोगों की मौत हो चुकी है.

देश में पिछले 24 घंटों में 693 नए मामले सामने आए हैं, और 32 लोगों की मौत हुई है.देश में संक्रमण के सबसे अधिक 690 मामले महाराष्ट्र में हैं. इसके बाद तमिलनाडु में 571 और दिल्ली में 503 मामले हैं. तेलंगाना में संक्रमित लोगों की संख्या 321, केरल में 314 और राजस्थान में 253 है. उत्तर प्रदेश में 227, आंध्र प्रदेश में 226, मध्य प्रदेश में 165, कर्नाटक में 151 और गुजरात में 122 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. जम्मू-कश्मीर से 106, हरियाणा में 84, पश्चिम बंगाल में 80 और पंजाब में 68 मामले सामने आए हैं.बिहार में 30 जबकि असम और उत्तराखंड में 26-26 मामले हैं. ओडिशा में 21, चंडीगढ़ में 18, लद्दाख में 14 और हिमाचल प्रदेश में अब तक 13 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है. अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह से 10 मामले सामने आए हैं जबकि छत्तीसगढ़ में नौ मामले हैं. गोवा में सात और पुडुचेरी में पांच लोग संक्रमित हैं. वहीं, झारखंड में तीन और मणिपुर में दो लोगों में जबकि मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

वीडियो: कोरोना वायरस के खिलाफ केंद्र सरकार की आक्रामक रणनीति

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
Covid-19 से जूझ रहे अमेरिका ने भारत को 29 लाख डॉलर की मदद देने का किया ऐलान..
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com