विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) की दहशत के अब यह भारत में भी पैर पसारता जा रहा है.  भारत में इससे संक्रमित होने वालों लोगों की संख्या भी लगातार बढ़ती जा रही है. देश में अब तक कोरोना वायरस से अब तक 28 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, इनमें 16 विदेश और 12 भारतीय शामिल हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली स्थित ITBP के क्वारैन्टाइन सेंटर में 21 इटैलियन पर्यटकों में से 15 के कोरोना वायरस से ग्रस्त होने की पुष्टि की है. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बताया कि 14 इटैलियन नागरिक, जयपुर में इटैलियन नागरिकों के संपर्क में आए. इसके अलावा एक भारतीय ड्राइवर कोविड-19 से संक्रमित पाया गया. सरकार ने इससे निपटने के लिए तमाम ऐहतियाती कदम उठाए हैं. केंद्र सरकार ने भी इसके लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं. उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर कहा कि लोगों को 'घबराने की जरूरत नहीं' है. इसके साथ-साथ दिल्ली सरकार ने भी इससे निपटने की पूर तैयारी की है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात से निपटने के लिए उनके नेतृत्व में एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है. किसी को घबराने की जरूरत नहीं है. टास्क फोर्स में सभी संबंधित विभागों के लोग शामिल होंगे. उन्होंने कहा, 'हम हालात को लेकर चिंतित हैं, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है.' 


Here are the Updates on Coronavirus outbreak:

गुड़गांव में पेटीएम के एक कर्मचारी को जांच में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. कंपनी ने बुधवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी. बयान में कहा गया है कि कर्मचारी हाल ही में इटली से छुट्टियां बिताकर लौटा था, जो कोरोनो वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक है.
दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने बुधवार को कहा कि वह कोरोना वायरस के मद्देनजर अपने परिसरों की साफ-सफाई की आवृत्ति बढ़ाएगी.
दिल्ली-एनसीआर में तीन स्कूल बंद
देश में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी और उसके आस-पास के इलाकों में तीन स्कूलों को छात्रों और उसके कर्मियों के लिए एहतियाती तौर पर बंद कर दिया गया है. वहीं दो स्कूलों ने समय से पहले वसंतकालीन छुट्टियों की घोषणा कर दी है और अन्य ने इस संबंध में अभिभावकों को परामर्श जारी किया है.
आगरा में कम हुए पर्यटक
कोरोना वाइरस के कहर ने देश के अन्य उद्योगों के साथ-साथ पर्यटन उद्योग को भी बुरी तरह प्रभावित किया है. कोरोना वाइरस से आगरा में 35 से 40 प्रतिशत पर्यटक कम हो गए हैं. आगरा के फाइव स्टार होटल जेपी पैलेस के मैनेजमेंट का कहना है कि इसकी वजह से टूरिस्ट सिर्फ़ उनके होटल में ही 600 कमरे कैंसिल करवा चुके हैं. 

कोरोवा वायरस को लेकर बढ़ रहे मामलों के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक होली मिलन समारोह का आयोजन नहीं करने का फैसला लिया है.
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए लेडी हार्डिंग अस्पताल और एलएनजेपी अस्पताल में दो लैब बनाए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि मास्क की कोई कमी नहीं है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के नगर निगम उन चार देशों से आने वाले पर्यटकों से संपर्क कर रहे हैं और उनकी जांच करवा रहे हैं जहां कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले हैं. शहर के होटलों और अतिथि गृहों में भी जांच की जा रही है. केजरीवाल ने बताया कि आपात स्थिति के मद्देनजर 19 सरकारी और छह निजी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
Coronavirus Live Updates: गुड़गांव में Paytm कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com