विज्ञापन
4 years ago

Coronavirus India Live Updates: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) का संकट गहराता जा रहा है. भारत में कोरोनावायरस से अब तक 242 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमण के 7,529 मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शनिवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 768 मामले सामने आए हैं और 36 लोगों की जान गई हैं. हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से अब तक 653 लोग ठीक हुए हैं. अकेला भारत ही इस वायरस की चपेट में नहीं है बल्कि संपूर्ण विश्व इस खतरनाक बीमारी के खिलाफ जंग लड़ रहा है. शुक्रवार शाम तक पूरी दुनिया में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या एक लाख से ऊपर पहुंच गई. दुनिया में करोड़ों लोग कोविड-19 महामारी के चलते जारी लॉकडाउन में घरों में कैद हैं. कोरोना संकट का असर अर्थव्यवस्था पर भी दिख रहा है. दुनिया की सभी बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देश आर्थिक मंदी की तरफ बढ़ रहे हैं. अमेरिका जैसे विकसित देशों में भी लाखों लोगों के सामने रोजगार का संकट पैदा हो गया है.

Coronavirus (COVID-19) in India News Updates in Hindi:-

दिल्ली : देवली इलाके में एक ही घर में मिले 7 कोरोना पॉजिटिव केस
एक ही घर मे 7 कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद दिल्ली के देवली इलाके को सील करने का डीएम ने दिया आदेश, ये इलाका अब दिल्ली के हॉटस्पॉट में हैं.
दिल्ली में कोरोना कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 33 हुई
दिल्ली में कोरोना कंटेनमेंट जोन की संख्या बढ़कर 33 हुई. तीन नए इलाके जिन्हें कंटेनमेंट जोन की लिस्ट में शामिल किया गया है वो हैं राजौरी के मानसरोवर गार्डन ए-30, जहांगीरपुरी की गली नंबर एक से 10 और देवली एक्सटेंशन.
कोरोना वायरस से अमेरिका में इटली से भी ज्यादा मौतें, मरने वालों की संख्या 18,860 पर पहुंची.
महाराष्ट्र के बाद अब तेलंगाना में भी 30 अप्रैल तक जारी रहेगा लॉकडाउन
महाराष्ट्र के बाद अब तेलंगाना ने भी कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (KCR) ने इसकी घोषणा की. केसीआर पहले भी लॉकडाउन बढ़ाए जाने की वकालत करते रहे हैं.

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1000 के पार, करीब 70 फीसदी मामले मरकज के
दिल्ली में कोरोनावायरस से संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1000 के पार हो गया है. शनिवार शाम को जारी आंक़ड़ों के अनुसार यहां अब तक 1069 लोग संक्रमित हुए हैं. कुल संक्रमितों में से 712 यानी करीब 70 फीसदी लोग तबलीगी जमात के हैं जिन्हें पिछले दिनों निजामुद्दीन स्थित मरकज से निकाला गया था. पिछले 24 घंटे में यहां 166 नए मामले सामने आए जिनमें से 128 मरकज के हैं. पिछले 24 घंटों में यहां 5 लोगों की मौत हुई जिससे दिल्ली में इस वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 19 हो गई.
दिल्ली के मुंडका क्वारनटाइन सेंटर में रखे गए 30 जमाती कोरोना पॉजिटिव मिले
दिल्ली के मुंडका क्वारनटाइन सेंटर में रखे गए 30 जमाती कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. अभी कई लोगों की रिपोर्ट आनी बाकी है. मुंडका के लोकनायक पुरम बक्करवाला में रखे गए थे जमाती. करीब 120 लोगों को यहां रखा गया है.
महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के 187 नए मामले आए सामने
महाराष्ट्र में कोरोनावायरस के संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. शनिवार की आंकड़ों के मुताबिक राज्य में इस वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1761 हो गया है. पिछले 24 घंटे में राज्य में 187 नए मामले सामने आए हैं. इसमें से 138 मामले अकेले मुंबई में सामने आए हैं.
दिल्ली के चांदनी महल इलाके में 13 केस दर्ज किए गए, मस्जिदों में कई लोगों को रखा गया था
दिल्ली के चांदनी महल इलाके में 13 केस दर्ज किए गए. मस्जिदों में एक साथ कई लोगों को रखा गया था, सोशल डिस्टेंसिग का पालन नहीं किया जा रहा था. 13 मस्जिदों से 102 लोगों को निकाला गया था, जिसमे 52 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. पुलिस इन लोगों के कॉन्टैक्ट में आने वाले लोगों की पहचान भी कर रही है. चांदनी महल इलाके को पूरे तरह से सील कर दिया गया है. पुलिस बाहर निकलने वाले लोगों से सख्ती से भी पेश आ रही है.
दिल्ली में लॉकडाउन का पालन ठीक से नहीं होने पर दो थानों के SHO लाइन हाजिर
दिल्ली में लॉकडाउन का पालन ठीक से नहीं होने पर दो थानों के SHO को लाइन हाजिर किया गया. बाड़ा हिंदूराव थाने के SHO योगेश मल्होत्रा और अमर कॉलोनी थाने के SHO अंनत गुंजन को इलाके में ठीक से लॉकडाउन का पालन न कराने के चलते लाइन हाजिर किया गया.
सभी मंत्रियों से कहा गया कि सोमवार से अपने दफ्तर जाना शुरू करें : सूत्र
'जान भी जहान भी' रणनीति के तहत सरकारी काम पटरी पर लाने की क़वायद के तहत सभी मंत्रियों से कहा गया कि सोमवार से अपने दफ्तर जाना शुरू करें, सभी मंत्री दफ्तर से काम करेंगे. सूत्रों के हवाले से ये खबर आ रही है. सूत्रों के अनुसार पीएमओ की ओर से निर्देश दिया गया है. दफ्तर में काम करते समय सोशल डिस्टेसिंग का ख्याल रखने को कहा गया है.
भारत में कोरोनावायरस से अब तक 242 की मौत
दुनिया भर में एक लाख से ज्यादा लोगों की जान ले चुका कोरोनावायरस (Coronavirus) भारत में भी तेजी से पैर पसार रहा है. भारत में कोविड-19 (COVID-19) से अब तक 242 लोगों की मौत हो चुकी है और कोरोना संक्रमण के 7529 मामले (Coronavirus Cases) सामने आए हैं.
पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन का असर धीरे-धीरे घटता जा रहा है : गृह मंत्रालय
गृह मंत्रालय ने कहा, 'पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन का असर धीरे-धीरे घटता जा रहा है. पश्चिम बंगाल पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान धार्मिक जमावड़े की अनुमति दी. राज्य में लॉकडाउन के दौरान गैरजरूरी सामग्री से जुड़ी दुकानों को खोलने की अनुमति दी गयी.'
आज देश को संबोध‍ित नहीं करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश को संबोध‍ित नहीं करेंगे. ऐसा माना जा रहा था कि कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने को लेकर जारी लॉकडाउन को आगे बढ़ाने को लेकर पीएम मोदी राष्ट्र को संबोध‍ित कर सकते हैं. सभी राज्यों के मुख्यमंत्री के साथ बैठक में भी पीएम मोदी ने लॉकडाउन को दो हफ्ते आगे बढ़ाए जाने के संकेत दिए हैं.
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा, 'माननीय प्रधानमंत्री ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की जिसमें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी कुछ सुझाव और निवेदन सामने रखे.'

PM ने कहा, लॉकडाउन जारी रखना बहुत जरूरी है : नारायणसामी
अधिकतर मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ बातचीत के दौरान लॉकडाउन को बढ़ाने की मांग की; मोदी सहमत हुए, कहा लॉकडाउन जारी रखना बहुत जरूरी है : नारायणसामी.
Coronavirus Updates: PM मोदी बोले- जान है तो जहान है

पीएम मोदी ने आज मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की थी. इस दौरान उन्होंने कहा, 'जान है तो जहान है. जब मैंने देशवासियों को संबोधित किया था तो कहा था कि हर नागरिक की जान बचाना, लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग बेहद जरूरी है. बहुत लोगों ने इस बात को समझा और वो लोग घरों पर रहे.'
Coronavirus Updates: गौतम बुद्ध नगर में 22 हॉटस्पॉट सील

गौतम बुद्ध नगर में कोरोनावायरस के चलते 22 हॉटस्पॉट को पूरी तरह सील कर दिया गया हैं. यहां न तो कोई जा सकता है न ही कोई आ सकता है. यहां दूध, सब्जी, दवा और राशन पहुंचाना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है. हालांकि प्रशासन कोशिश कर रहा है लेकिन हॉटस्पॉट में रहने वाले लोगों की शिकायत दूर नहीं हो रही है. प्रशासन ने आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई के लिए कई मोबाइल नंबर दिए हैं लेकिन लोगों का आरोप है कि कई बार फोन उठाते नहीं हैं या फिर कहने के बावजूद राशन सब्जी और दूध आ नहीं पाता है.
Coronavirus Updates: कर्नाटक में 7 नए कोरोना केस

कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि आज राज्य में कोरोना के 7 नए मामले सामने आए हैं. सभी कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आए थे. इनमें से पांच मैसूर स्थित एक फार्मास्यूटिकल कंपनी के कर्मचारी हैं.
Coronavirus Updates: अशोक गहलोत ने PM को दिया लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पीएम मोदी को लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव दिया है. गहलोत ने पीएम के लॉकडाउन के फैसले की तारीफ भी की. सीएम ने प्रधानमंत्री को रबी की फसल पर किसानों की मदद को लेकर सभी राज्यों से बात कर साझा नीति बनाने का भी सुझाव दिया.
Coronavirus Updates: कर्नाटक में लोगों की स्क्रीनिंग

कर्नाटक के हुबली में स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों की स्क्रीनिंग कर रही है. इस इलाके को सील कर कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है.
Coronavirus Updates: बीजेपी पार्षद ने किया लॉकडाउन का उल्लंघन, FIR

महाराष्ट्र पुलिस ने पनवेल के बीजेपी पार्षद अजय बाहिरा को गिरफ्तार किया था. जमानत पर उन्हें रिहा कर दिया गया. पार्षद पर लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन कर दोस्तों के साथ अपना जन्मदिन मनाने का आरोप है. नवी मुंबई पुलिस ने पार्षद समेत 11 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है.
Coronavirus India: रोजाना 11 लाख लोगों को खाना खिला रही अम्मा कैंटीन

तमिलनाडु में अम्मा कैंटीन के जरिए हर रोज 11 लाख लोगों को खाना खिलाया जा रहा है. ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन के कमिश्नर जी प्रकाश ने बताया कि आम दिनों में अम्मा कैंटीन पांच लाख लोगों को भोजन कराती है लेकिन इस समय रोजाना करीब 11 लाख लोगों को भोजन कराया जा रहा है. हम हर भूखे को भोजन खिलाएंगे. कोई भी भूखा नहीं रहेगा.
Coronavirus Updates: हरियाणा में कोरोना के 163 मामले

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि राज्य में कोरोनावायरस के अब तक 163 मामले सामने आ चुके हैं. इसमें से 6 नागरिक श्रीलंका से, एक-एक नेपाल, थाइलैंड, साउथ अफ्रीका और इंडोनेशिया से हैं. 64 मरीज अन्य राज्यों से हैं. सूबे में अभी तक दो संक्रमितों की मौत हुई है.
Coronavirus Updates: क्वारंटाइन में रह रहे लोगों से मिले मनोचिकित्सक

पश्चिम बंगाल के आसनसोल में मनोचिकित्सकों की एक टीम ने शुक्रवार को वहां बनाए गए तीन क्वारंटाइन सेंटर का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने वहां रह रहे लोगों से बात कर उनका हाल जाना.
Coronavirus Updates: पीएम मोदी ने सभी राज्य के मुख्यमंत्रियों से बात की

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज सभी राज्य के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की. इस दौरान पीएम ने उनसे कहा कि वह 24 घंटे और सातों दिन उपलब्ध हैं. मुख्यमंत्री कभी भी उनसे बात कर सकते हैं और सुझाव दे सकते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि यह वक्त कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होने का है. इसके बाद सभी मुख्यमंत्रियों ने एक-एककर पीएम मोदी के समक्ष अपने विचार रखे.
Coronavirus India: मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने लिया जायजा

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी आज रेड्डिआरपलयम इलाके पहुंचे और लॉकडाउन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया.
Coronavirus Updates: दिल्ली सरकार को केंद्र से मिलीं 13,500 PPE किट्स

दिल्ली सरकार को केंद्र सरकार से 13,500 PPE किट्स मिल गई हैं. एक हफ्ता पहले दिल्ली सरकार ने एक लाख PPE किट्स मांगी थीं, जबकि केंद्र सरकार ने 27,000 देने का आश्वासन दिया था. रैपिड टेस्ट किट्स अभी नहीं आई हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया था कि दिल्ली सरकार ने एक लाख रैपिड टेस्टिंग किट्स का ऑर्डर दे दिया है और हॉटस्पॉट इलाकों में इससे बड़े पैमाने पर रैंडम सैंपलिंग करवाएंगे. केजरीवाल के मुताबिक, शुक्रवार तक रैपिड टेस्टिंग किट्स आ जानी थीं, लेकिन अभी तक नहीं आई हैं.
Coronavirus Delhi Updates: नजफगढ़ सब्जी मंडी को शिफ्ट किया गया

कोरोनावायरस के खतरे के चलते नजफगढ़ सब्जी मंडी को शिफ्ट कर दिया गया है. एसडीएम ने मंडी को शिफ्ट करने के आदेश दिए हैं. अब बतपुरा गांव में बड़े इलाके में सब्जी मंडी लगेगी. इस मंडी में 87 दुकानदार हैं. एक दुकान में दुकानदार के अलावा एक समय में केवल 2 लोग ही सब्जी खरीदेंगे. मंडी सुबह 8 से शाम 6 बजे तक खुली रहेगी. पुरानी मंडी में कम जगह भीड़ के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा था.
Coronavirus India: दिल्ली के चांदनी महल इलाके की तस्वीरें

दिल्ली के चांदनी महल इलाके में काफी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. चांदनी महल राजधानी दिल्ली के उन 30 इलाकों में शामिल है, जिन्हें कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है.
Coronavirus Updates: लखनऊ में कोरोना के 3 नए केस

लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है. वार्ड के इंचार्ज डॉक्टर सुधीर सिंह ने जानकारी दी है कि राजधानी में कोरोना के तीन नए मामले सामने आए हैं.
Coronavirus Updates: झारखंड में कोरोना के 17 मामले

झारखंड के स्वास्थ्य सचिव नितिन मदान ने कहा, 'राज्य में कोरोनावायरस के तीन नए मामले सामने आए हैं. इनमें से एक केस रांची के हिंदपीरी, एक कोडरमा और एक हजारीबाग से है. सूबे में कुल संक्रमितों की संख्या अब 17 है.'
Coronavirus Updates: कोरोना से मौत का बढ़ता आंकड़ा

भारत में कोरोनावायरस से अब तक 239 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमण के 7,447 मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शनिवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 1035 नए मामले सामने आए हैं और 40 लोगों की जान गई हैं. यह 24 घंटों में अब तक सबसे ज्यादा मामले और मौतों का आंकड़ा है. हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से अब तक 643 लोग ठीक हुए हैं.
कोरोना वायरस मरीजों को कथित तौर पर किया गया स्थानांतरित : साधु-संतों ने किया विरोध
आगरा के अस्पतालों से कोरोना संक्रमित कुछ मरीजों को वृंदावन के डॉ केशव बलिराम हेगड़ेवार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कथित तौर पर स्थानांतरित करने का स्थानीय साधु-संतों ने विरोध किया है. 

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 210 नये मामले, संक्रमितों की संख्या 1,574 हुई
महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 210 नये मामले आने के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,574 हो गई है. 
पंजाब में एसएफजे के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज
पंजाब पुलिस ने शुक्रवार को गुरपटवंत सिंह पनून और उसके प्रतबंधित खालिस्तान समर्थक समूह के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया. 
विश्व में कोरोना वायरस से मरनेवालों की संख्या एक लाख के पार
विश्व में कोरोना वायरस से मरनेवालों की संख्या एक लाख के आंकड़े को पार कर गई है जिनमें से लगभग 70 प्रतिशत मौत यूरोप में हुई हैं. 
आयुष्मान भारत के तहत निजी अस्पतालों को पैनल में लाने का अभियान शुरू
कोविड-19 महामारी के मद्देनजर राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने आयुष्मान भारत के तहत निजी अस्पतालों को अस्थायी रूप से पैनल में शामिल करने का अभियान शुरू किया है ताकि कैंसर और हृदयरोग जैसी गंभीर बीमारियों का उपचार जारी रहे. 
कोविड-19: महाराष्ट्र की पांच जेल लॉकडाउन होंगी
कैदियों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए मुंबई, पुणे और ठाणे जिलों के पांच केंद्रीय कारागारों को लॉकडाउन करने का आदेश जारी किया गया है. 
सूरत में प्रवासी मजदूरों ने की तोड़फोड़, वाहनों को आग लगाई
लॉकडाउन की वजह से सूरत में फंसे अनेक प्रवासी मजदूरों ने शुक्रवार की रात तोड़फोड़ की और वाहनों को आग लगा दी. 
हरदोई के शहर कोतवाली इलाके में दवा का छिड़काव करते समय पालिका का एक कर्मचारी बेहोश हो गया और उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई. 
मध्यप्रदेश में 44 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 470 हुई, 37 की मौत
मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 44 नए मामले सामने आने के बाद प्रदेश में इस बीमारी की चपेट में आने वाले लोगों की तादाद बढ़कर 470 पर पहुंच गई है. इनमें से अब तक 37 लोगों की मौत हो चुकी है. 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
Coronavirus India Updates: दिल्ली : देवली इलाके में एक ही घर में मिले 7 कोरोना पॉजिटिव केस
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com