विज्ञापन
3 years ago
नई दिल्ली:

Coronavirus India Updates: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए मामलों में लगातार कमी देखने को मिल रही है. मंगलवार को देशभर में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 5,784 नए केस दर्ज किए गए हैं, जो पिछले 571 दिनों में एक दिन में दर्ज होने वाले सबसे कम कोरोना के केस हैं. वहीं, बीते 24 घंटे में संक्रमण के चलते 252 मरीजों की मौत हुई है. देश में अब तक कोरोना की वजह से 4,75,888 लोग जान गंवा चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में एक्टिव केस की संख्या भी घटकर 90 हजार के नीचे आ गई है. फिलहाल, 88,993 कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है. यह 563 दिनों में एक्टिव केस का सबसे कम आंकड़ा है. मौजूदा समय में रिवकरी रेट 98.37 प्रतिशत है, जो मार्च 2020 के बाद से सर्वाधिक है. पिछले 24 घंटे के दौरान 7,995 मरीज संक्रमण से उबरने में कामयाब रहे हैं जबकि अब तक कुल 3,41,38,763 लोग कोरोना को हराकर ठीक हुए हैं. दैनिक संक्रमण दर 0.58 फीसदी है, जो पिछले 71 दिनों से 2 प्रतिशत के नीचे है. वहीं, साप्ताहिक संक्रमण दर 0.68 प्रतिशत है. यह पिछले 30 दिनों से एक प्रतिशत के नीचे है. 

महाराष्ट्र में कोविड-19 के 684, कर्नाटक में 263, तेलंगाना में 210, गुजरात में 55 नए मामले
महाराष्ट्र में मंगलवार को कोरोना वायरस से संक्रमित 684 नए मरीज मिले, जिनमें से आठ वायरस के नए स्वरूप 'ओमीक्रोन' से संक्रमित हैं. वहीं, 24 और मरीजों की राज्य में मौत हुई है. इसके अलावा कर्नाटक में कोविड-19 के 263 नए मरीजों की पुष्टि हुई तथा सात और संक्रमितों की मौत हो गई. वहीं, तेलंगाना में 210 नए मामले मिले तथा महामारी से एक और व्यक्ति की जान चली गई. गुजरात में 55 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई और एक संक्रमित ने दम तोड़ दिया. गोवा में कोविड-19 के 44 नए मामले सामने आए.
राजधानी में छठे दिन भी किसी मरीज की मौत नहीं, जानिए सक्रिय मरीजों की संख्या
देश में बढ़ते ओमिक्रॉन (Omicron) के मामलों के बीच राजधानी दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है. कारण, कोरोना (Coronavirus) से लगातार छठे दिन किसी मरीज की मौत नहीं हुई है. इसके साथ ही मृतकों का आंकड़ा 25,100 पर बना हुआ है. 
ओमिक्रॉन वैरिएंट समेत गंभीर बीमारियों से बचाएगी फाइजर की गोली : अध्ययन
अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने ऐसी गोली (Pfizer Pill) तैयार करने का दावा किया है, जो कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन (Omicron variant)  वैरिएंट समेत कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचाएगी. कंपनी ने कहा है कि यह गोली अगर लक्षण दिखने के तीन दिन के भीतर दी जाती है तो अस्पताल में भर्ती होने और मौत के खतरे को 89 फीसदी तक कम कर देगी.
फाइजर का कोविड टीका ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ देता है आंशिक सुरक्षा प्रदान
फाइजर (Pfizer) की कोरोना रोधी वैक्सीन की डोज लेने वाले लोगों के लिये शुरुआती तौर पर चिंताजनक खबर आई है. रिसर्च में पाया है कि फाइजर का कोरोना वायरस रोग (कोविड-19) के खिलाफ टीका वास्तव में वायरस के अन्य प्रमुख संस्करणों की तुलना में कम प्रतिरक्षा प्रदान करता है.

दिल्ली में चार और लोग ओमीक्रोन से संक्रमित
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में चार और लोग कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से संक्रमित पाए गए हैं और ये सभी हाल में विदेश यात्रा कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का ओमीक्रॉन स्वरूप अब तक सामुदायिक स्तर पर नहीं फैला है और स्थिति नियंत्रण में है.
COVID-19 India : लद्दाख में कोरोना के 17 नए मामले आए
लद्दाख में गत 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 17 नए मामले आए हैं जिन्हें मिलाकर केंद्र शासित प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या 21,839 हो गई है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. लद्दाख में इस समय उपचाराधीन मरीजों की संख्या 178 है. केंद्र शासित प्रदेश में महामारी से अब तक 216 लोगों की जान गई है. गत 24 घंटे के दौरान 29 मरीज संक्रमण मुक्त हुए जिन्हें अस्पतालों से छुट्टी दी गई है.  (भाषा)
Coronavirus Updates : कोविड-19 अस्पताल से फरार हुआ चोर सात महीने बाद पकड़ा गया
महाराष्ट्र में कोविड-19 अस्पताल में इलाज के दौरान पुलिस हिरासत से भागे एक चोर को सात महीने बाद पुलिस ने पड़ोसी केंद्र शासित प्रदेश दादरा नगर हवेली के सिलवासा से गिरफ्तार किया. पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी. 

उन्होंने बताया कि राजकुमार बिंद को पुलिस ने इस साल मई में चोरी के आरोप में डोम्बिवली शहर से गिरफ्तार किया था. बाद में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद भिवंडी के कोविड-19 अस्पताल में उसे भर्ती कराया गया था. (भाषा)
Coronavirus Live Updates: एक दिन में वैक्सीन की 67 लाख खुराकें दी गईं
पिछले 24 घंटों के दौरान लगाए गए टीके - 66,98,601

कुल टीकाकरण - 1,33,88,12,577

(एनडीटीवी संवाददाता)
कोविड-19 अपडेट: डेली पॉजिटिविटी रेट 0.58 प्रतिशत
दैनिक संक्रमण दर -0.58 फीसदी 

साप्ताहिक संक्रमण दर - 0.68 प्रतिशत 

(एनडीटीवी संवाददाता)

कोरोना वायरस अपडेट्स: एक्टिव केस का आंकड़ा 563 दिनों में सबसे कम
देश में एक्टिव केस - 88,993, जो 563 दिनों में एक्टिव केस का सबसे कम आंकड़ा 

एक्टिव केस, कुल मामलों का 0.26 प्रतिशत

रिकवरी रेट - 98.37 प्रतिशत

(एनडीटीवी संवाददाता)
COVID-19 India : बीते 24 घंटे में कोरोना से 252 मौतें
पिछले 24 घंटे में आए नए केस - 5,784 

बीते 24 घंटे में कोरोना से मौतें - 252

24 घंटों के दौरान ठीक हुए मरीज - 7,995 

कुल ठीक हुए मरीज- 3,41,38,763 

(एनडीटीवी संवाददाता)

Coronavirus Updates: दक्षिण अफ्रीका ने कोविड-19 अनुसंधान पर सहयोग के लिए ब्रिक्स के वैज्ञानिकों को आमंत्रित किया
दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने कोविड-19 वायरस और उसके विभिन्न स्वरूपों के लक्षणों को लेकर अनुसंधान करने के लिए ब्रिक्स देशों के वैज्ञानिकों को आमंत्रित किया है, जो दक्षिण अफ्रीकी वैज्ञानिकों के साथ मिलकर काम करेंगे. 

ब्रिक्स उभरती राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं का समूह है और ब्राजील, रूस, भारत, चीन एवं दक्षिण अफ्रीका इसके सदस्य हैं. (भाषा)
Coronavirus Live Updates: महाराष्ट्र में कोविड-19 के 569 नए मामले, 5 की मौत
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 569 नए मामले सामने आए जिनमें से दो मरीज ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित हैं. स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को बताया कि पिछले 24 घंटों में कोविड-19 से पांच मरीजों की मौत भी हुई.

राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 66,44,452 हो गए हैं और मृतक संख्या 1,41,264 हो गई है. रविवार को, राज्य में संक्रमण के 704 नए मामले सामने आए थे और 16 मरीजों की मौत हुई थी.

ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित दोनों नए मरीज दुबई से लौटे हैं. महाराष्ट्र में इस नए स्वरूप से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है. (भाषा)
समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर खान ने सोमवार को बताया कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. इससे पहले बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के सूत्रों ने कहा कि करीना और अभिनेत्री अमृता अरोड़ा वायरस की चपेट में आ गई हैं. करीना ने खुद के संक्रमित होने के बारे में इंस्टाग्राम पर बताया. उन्होंने कहा कि वह 'जल्द ही स्वस्थ होने' की उम्मीद कर रही हैं. उन्होंने एक बयान में कहा, "मैं कोविड की जांच में पॉजिटिव पाई गई हूं. मैंने सभी चिकित्सीय प्रोटोकॉल का पालन करते हुए खुद को तुरंत अलग-थलग कर लिया. मुझसे संपर्क में आने वाले हर व्यक्ति से मैं जांच कराने का आग्रह करती हूं."
युगांडा की यात्रा करके महाराष्ट्र के सातारा जिले की फलटन तहसील लौटे एक परिवार के चार में से तीन सदस्यों के हाल में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. सातारा जिला सिविल सर्जन ने कहा कि चारों के नमूने पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) को भेजे गए हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या वे कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप से संक्रमित हैं. चारों फिलहाल फलटन के उप-जिला अस्पताल में भर्ती हैं.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com