Coronavirus : इटली के मिलान से आए 218 भारतीय, ITBP के सेंटर में भेजा

लाए गए 218 भारतीयों में मिलान में पढ़ने वाले 211 छात्र शामिल, सभी को क्वारेंटाइन सेंटर में 14 दिनों तक चिकित्सा निगरानी में रखा जाएगा

Coronavirus : इटली के मिलान से आए 218 भारतीय, ITBP के सेंटर में भेजा

Coronavirus : इटली के मिलान से 218 भारतीयों को रविवार को दिल्ली लाया गया.

नई दिल्ली:

इटली के मिलान से पहुंचे 218 लोगों को दिल्ली के छावला में स्थित आईटीबीपी के क्वारंटाइन केंद्र में भेज दिया गया है. कोरोना वायरस (Coronavirus) परीक्षण के लिए प्रथम बार उनके नमूनों का एकत्रीकरण किया जा रहा है. कल शाम तक उनका रिपोर्ट आ जाएगी.  कोरोना वायरस से प्रभावित इटली के मिलान से आज सुबह भारत लाए गए 218 लोगों को आईटीबीपी के छावला क्वारंटाइन केंद्र में भेज दिया गया. उनके नमूनों को शीत श्रृंखला बनाकर प्रयोग के लिए भेजा जा रहा है. कल देर शाम तक रिपोर्ट के आने की संभावना है. आज आए इस दल में 154 पुरुष और 64 महिलाएं शामिल हैं. इस दल में ज्यादातर छात्र हैं जो इटली में पढ़ाई कर रहे हैं.

मिलान से लाए गए लोग रविवार की सुबह इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचे. उनको पश्चिमी दिल्ली के छावला में बने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) केंद्र तक बस में लाया गया. इससे पहले हवाईअड्डे पर उनकी प्राथमिक मेडिकल जांच की गई और उनके सामान को सेनिटाइज किया गया. इन 218 भारतीयों में मिलान में पढ़ने वाले 211 छात्र शामिल हैं. इन सभी को आईटीबीपी के क्वारेंटाइन सेंटर में अगले 14 दिनों तक कड़ी चिकित्सा निगरानी में रखा जाएगा.

इससे पहले सुबह विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि "दिल्ली में मिलान से आए गए 211 छात्र समेत 218 भारतीय यहां पहुंचे हैं. इन सभी को 14 दिन तक आइसोलेशन में रखा जाएगा. भारत सरकार हर भारतीय नागरिक तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध है. हम इटली सरकार की उनके सहयोग के लिए सराहना करते हैं." कोरोना प्रभावित मिलान में फंसे लोगों को निकालने के लिए सरकार ने विशेष विमान भेजा था.

इटली में भारत के दूतावास ने रविवार को ट्वीट किया, "मिलान से 211 छात्र और 7 अन्य नागरिक एयर इंडिया के विमान से रवाना हुए हैं. उन सभी को धन्यवाद, जिन्होंने इस मुश्किल समय में मदद की. एयर इंडिया की टीम और इटली के अधिकारियों को विशेष तौर पर धन्यवाद. उत्तर इटली में हम सभी भारतीयों की सुरक्षा के लिए काम करते रहेंगे."

जिसके जबाव में विदेश मंत्री ने भारत के महावाणिज्य दूत बिनॉय जॉर्ज को धन्यवाद देते हुए ट्वीट किया, "धन्यवाद, जॉर्ज बिनॉय, ऐसा अच्छा काम आगे भी जारी रखें." इस विशेष विमान ने शनिवार की दोपहर को नई दिल्ली से उड़ान भरी थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सभी लोगों को आईटीबीपी सेंटर में सभी आधारभूत सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं. आईटीबीपी के इस कैंप से एक फ़रवरी से 14 मार्च तक अलग अलग बैच में वुहान से लाए गए 518 लोगों का सफल क्वारंटाइन किया जा चुका है.