मुंबई के इन 5 केंद्रों पर आज से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का होगा कोरोना टीकाकरण

दो दिनों तक इन केद्रों में सिर्फ 18 से 44 साल के लोगों को वैक्सीन (Coronavirus 18-44 age group vaccination) लगेगी

मुंबई के इन 5 केंद्रों पर आज से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का होगा कोरोना टीकाकरण

Mumbai Coronavirus: COVID-19 केस भारत में लगातार बढ़ रहे हैं.

मुंबई:

कोरोना वैक्सीन (Mumbai Corona Vaccination) 18 से 44 वर्ष के आयुवर्ग में 1 मई से लगना शुरू होगी. वैसे तो ज्यादातर राज्यों ने वैक्सीन न होने के कारण युवाओं के टीकाकरण को लेकर फिलहाल असमर्थता जता दी है, लेकिन कुछ केंद्रों पर 1 मई से वैक्सीनेशन शुरू होगा. मुंबई के पांच केंद्रों में भी शनिवार से 18 से 44 साल के आयुवर्ग के लोगों के लिए वैक्सीनेशन प्रारंभ होगा. ये केंद्र बीकेसी जंबो फैसिलिटी, कूपर हास्पिटल, सेवन हिल्स हास्पिटल, राजावाडी हास्पिटल और नायर हास्पिटल हैं.  

अतिरिक्त नगरीय आयुक्त (स्वास्थ्य) सुरेश ककानी ने यह जानकारी शुक्रवार को दी. ककानी ने कहा कि इस आयु वर्ग के लिए करीब 20 हजार वैक्सीन डोज उपलब्ध हैं. शनिवार और रविवार को सिर्फ 18 से 44 साल के आयुवर्ग के लोगों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी. जबकि 45 साल से अधिक उम्र के लोगों की टीकाकरण नई वैक्सीन की खेप आने के बाद किया जाएगा. हालांकि जिन लोगों ने इसके लिए पहले ही पंजीकरण करा रखा है, उन्हें ही टीका लगाया जाएगा.

केंद्रों पर जाकर कोई भी रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा. दिल्ली, पंजाब, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश समेत 10 से ज्यादा राज्यों ने कहा है कि वे वैक्सीन की कमी के चलते अभी 45 साल से कम उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू नहीं कर पाएंगे.वहीं अपोलो और मैक्स हॉस्पिटल भी (Apollo and Max Hospitals) 1 मई से 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लोगों को कोविड टीका लगाने का काम शुरू करेंगे. अपोलो का कहना है कि वह कोविशील्ड ​वैक्सीन (Covishield) का इस्तेमाल करेगा.

समूह ने एक बयान में कहा, देश के नागरिकों के कोरोना टीकाकरण की अहमियत को देखते हुए और कोविड संक्रमण के खतरे कम करने के लिए अपोलो अस्पताल ने सरकार के दिशानिर्देशों का ध्यान में रखते हुए कोविड वैक्सीन खरीदी है. देश में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण का अभियान 1 मई से प्रारंभ हो रहा है, लेकिन ज्यादातर राज्य सरकारों ने कह दिया है कि उनके पास अभी वैक्सीन ही नहीं है. केंद्र सरकार का कहना है कि वह 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन जारी रखेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हॉट टॉपिक : 1 मई से टीकाकरण अभियान का तीसरा दौर, कई राज्यों के पास टीका नहीं