कोरोना का हाहाकार: बेड, ऑक्सीजन और टीकों के लिए भटक रहे हैं लोग, राज्यों में भी संकट गहराया, 10 बातें

देश में रविवार को कोविड-19 के 2.61 लाख नए मामले सामने आए. यह लगातार चौथा दिन है जब देश में एक दिन में महामारी के दो लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं.

कोरोना का हाहाकार: बेड, ऑक्सीजन और टीकों के लिए भटक रहे हैं लोग, राज्यों में भी संकट गहराया, 10 बातें

Corona Cases in India: 11 राज्यों में ऑक्सीजन की किल्लत

नई दिल्ली: देश में रविवार को कोविड-19 के 2.61 लाख नए मामले सामने आए. यह लगातार चौथा दिन है जब देश में एक दिन में महामारी के दो लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही दिल्ली सहित 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ऑक्सीजन सिलेंडर, टीके की खुराक और रेमडेसिविर की मांग भी बढ़ गई है. भारत में कोविड-19 रोगियों की संख्या 1.50 करोड़ और मृतकों की संख्या 1.75 लाख के करीब पहुंचने के नजदीक है। वहीं, राज्यों द्वारा हाल में बढ़े मामलों के रोकथाम और प्रबंधन के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बैठक की. कोविड-19 की स्थिति से निपटने के लिए जन स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा करने के लिए बुलाई गई बैठक में पीएम मोदी ने महामारी को हराने के लिए राज्यों में सहयोग का आह्वान किया और साथ ही कहा कि दवा निर्माण की पूर्ण राष्ट्रीय क्षमता का इस्तेमाल किया जाए. बैठक में प्रधानमंत्री ने जांच, संपर्क का पता लगाने और फिर उपचार की दिशा में आगे बढ़ने पर जोर दिया और कहा कि इनका कोई विकल्प नहीं है.

कोरोना समाचार:

  1. देश में रविवार को कोविड-19 के 2.61 लाख नए मामले सामने आए. यह लगातार चौथा दिन है जब देश में एक दिन में महामारी के दो लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं. 

  2. 27 से 30 अप्रैल तक होने वाली इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा JEE-Mains को कोविड-19 के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्थगित कर दिया गया है.

  3. दिल्ली में कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच चिंताजनक हालातों पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस की. उन्होंने कहा कि दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 30 फीसदी पहुंच चुका है जिसके कारण रिकॉर्ड मामले और मौतें सामने आ रही हैं. सीएम केजरीवाल के अनुसार  कोरोना के बेड्स बहुत तेजी से भरते चले जा रहे हैं, ICU बेड्स 100 से भी कम रह गए. उन्होंने बताया कि दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की भी कमी हो रही है. 

  4. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस पार्टी के स्टार कैंपनेर राहुल गांधी ने रविवार को बंगाल की अपनी चुनावी रैलिया स्थगित करने का ऐलान किया है. साथ ही उन्होंने दूसरे नेताओं से भी ऐसा करने की अपील की है. 

  5. हरिद्वार से दिल्ली लौटने वाले लोगों के लिए दिल्ली सरकार ने आदेश जारी किया है. दिल्ली सरकार के आदेश में कहा गया है कि जो भी दिल्ली निवासी 4 अप्रैल से लेकर अभी तक हरिद्वार कुंभ गए हैं वो अपनी सारी जानकारी जैसे नाम, दिल्ली का पता, फोन नंबर आईडी प्रूफ दिल्ली से जाने की तारीख और वापस दिल्ली में आने की तारीख आदि यह आदेश जारी होने के 24 घंटे के भीतर www.delhi.gov.in पर अनिवार्य रूप से अपलोड करें. 

  6. मध्यप्रदेश के शहडोल जिले में मेडिकल कॉलेज में लिक्विड ऑक्सीजन टैंक में प्रेशर कम होने से 6 मरीजों की मौत हो गई है. 

  7. वाराणसी में कोविड के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे. जहां बनारस में कोरोना के हालातों पर चर्चा करेंगे. इस बैठक में स्थानीय अधिकारी और डॉक्टरों के अलावा ऐसे कई लोग शामिल होंगे जो कोरोना के खिलाफ युद्ध में अहम भूमिका निभा रहे हैं.

  8. कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार द्वारा शनिवार को बुलाई गई बैठक में 11 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों ने अस्पतालों को अधिक मात्रा में ऑक्‍सीजन सिलेंडर और रेमडेसिविर की आपूर्ति करने तथा टीके की खुराक की आपूर्ति बढ़ाने की मांग की. 

  9. दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के लगभग 24,000 मामले सामने आए, जो राष्ट्रीय राजधानी में अब तक की सर्वाधिक दैनिक संख्या है. एक दिन पहले महानगर में कोविड-19 के 19,486 मामले सामने आए थे और 141 मौतें हुई थीं. कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि के बीच, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति ‘‘काफी गंभीर एवं चिंताजनक'' हो गई है और रोगियों के लिए ऑक्सीजन, रेमडेसिविर और टोसीलीजुमैब की आपूर्ति में कमी हो गई है. 

  10. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को दावा किया कि उन्होंने राज्य में ऑक्सीजन की आपूर्ति के सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन के जरिये संपर्क करने की कोशिश की लेकिन पश्चिम बंगाल चुनाव प्रचार की व्यस्तता से वह उपलब्ध नहीं हो सके. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)