यह ख़बर 25 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

पवार बनाम कांग्रेस : हो गई सुलह, बनेगी समन्वय समिति

खास बातें

  • कांग्रेस बनाम शरद पवार की लड़ाई का सुखद अंत हो गया है। एनसीपी नेता और केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल ने मीडिया से कहा कि अब राज्य में एक समन्वय समिति का गठन किया जाएगा।
नई दिल्ली:

कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के बीच पिछले एक सप्ताह से चल रहा गतिरोध आज शाम समाप्त हो गया। संप्रग में बेहतर समन्वय के लिए दिल्ली और महाराष्ट्र में समन्वय समिति गठित किये जाने की एनसीपी की मांग पर कांग्रेस राजी हो गयी। एनसीपी प्रमुख शरद पवार और पार्टी के प्रमुख नेता प्रफुल्ल पटेल ने आज शाम यहां प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की और और एक हफ्ते से जारी गतिरोध पर चर्चा की। बैठक में समन्वय समिति गठित किये जाने का निर्णय किया गया।

इन दोनों नेताओं ने एक सप्ताह पहले गठबंधन के कामकाज के तौर तरीके पर चिंता जताते हुए बेहतर समन्वय की मांग करते हुए मंत्रिमंडल से इस्तीफे की पेशकश की थी। ये दोनों ने मंत्रिमंडल की बैठक में भी हिस्सा नहीं लिया और अपने अपने मंत्रालय भी नहीं गये थे। बैठक के बाद दोनों दलों की ओर से जारी बयान में कहा गया कि संप्रग के अंदर कारगर समन्वय तंत्र की स्थापना की जायेगी जिसमें सहयोगी दल महीने में एक बार बैठक कर नीति एवं अन्य मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।

नेताओं ने यह भी निर्णय किया कि महाराष्ट्र कांग्रेस एनसीपी गठबंधन सरकार के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए पहले से बनी समन्वय समिति को सक्रिय बनाया जायेगा। बयान में कहा गया कि नेताओं ने संप्रग को और मजबूत बनाने का संकल्प जताया।

इससे पहले प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने एनडीटीवी से कहा है कि हम एनसीपी (शरद पवार की पार्टी) के साथ वैसे किसी भी मुद्दे पर बात करने को तैयार हैं, जिनसे उन्हें परेशानी है। गठबंधन की राजनीति में लेना-देना चलता है।

उन्होंने यह भी कहा कि पवार की पार्टी द्वारा सुझाए गए उस सलाह पर चर्चा जारी है, जिसमें कांग्रेस और सहयोगी दलों के बीच बेहतर तालमेल बनाए रखने के लिए एक समन्वय समिति के गठन की बात कही गई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उधर, एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि उनकी पार्टी ने कांग्रेस को कोई अल्टीमेटम नहीं दिया है...सभी मुद्दे बातचीत से सुलझाए जा सकते हैं। गौरतलब है कि पवार की तरह पटेल भी गुरुवार को कैबिनेट की बैठक में शामिल नहीं हुए थे और दोनों मंत्री शुक्रवार से काम पर नहीं गए हैं।
(इनपुट भाषा से भी)