लोकसभा से कांग्रेस के 25 सांसदों का निलंबन : 10 ख़ास बातें

लोकसभा से कांग्रेस के 25 सांसदों का निलंबन : 10 ख़ास बातें

संसद के बाहर राहुल, सोनिया और मनमोहन सिंह

नई दिल्ली:

अपने 25 सांसदों के निलंबन के विरोध में कांग्रेस पार्टी आज पूरी ताकत के साथ संसद के बाहर गांधी प्रतिमा के पास प्रदर्शन कर रही है। इस प्रदर्शन की अगुवाई की कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कर रहे हैं।

एक नज़र कल से अब तक की 10 महत्वपूर्ण घटनाक्रम पर :

1. लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने लगातार सदन की कार्यवाही में बाधा पहुंचाने के आरोप में सोमवार को कांग्रेस के 25 सांसदों को पांच दिनों के लिए सस्पेंड कर दिया था। एक साथ इतने सांसदों को सस्पेंड करने की ये पहली घटना है।  

2. स्पीकर के इस फैसले का  विरोध कर रहे कांग्रेस पार्टी को आम आदमी पार्टी, जेडीयू और तृणमूल कांग्रेस का साथ मिला है।

3. तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख़्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी पार्टी इस बॉयकॉट में कांग्रेस के साथ हैं और उनके सांसद इन पांच दिनों का वेतन नहीं उठाएंगे।  

4. राहुल गांधी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल ने सोमवार शाम को ट्वीट कर कहा कि, 'हम अपने एक-एक निलंबित सांसदों के साथ खड़े हैं, ये भारतीय लोकतंत्र का काला दिन है।'

5. स्पीकर सुमित्रा महाजन के फैसले के बाद सोनिया गांधी ने कल के दिन को लोकतंत्र के लिए काला दिन बताया था।
 
6. स्पीकर के इस फैसले के बाद गुस्सायी कांग्रेस संसद में पेश किए जाने वाले जीएसटी समेत अन्य कई ज़रूरी बिल पर सख़्त रवैया अपना सकती है। इस बिल को पास करने लिए संसद के दोनों सदनों में दो तिहाई सांसदों का समर्थन ज़रुरी है।

7.केंद्र की एनडीए सरकार को राज्यसभा में अल्पमत में है और वहां इस बिल को पास करने लिए उन्हें कांग्रेस के समर्थन की ज़रुरत है।

8. सदन से बाहर आने पर स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा,  'मैंने आठ दिनों तक कठोर रवैया नहीं अपनाने की भरपूर कोशिश की, लेकिन जिस तरह से सांसद प्लेकार्ड लेकर स्पीकर को घेर रहे थे वो बर्दाश्त से बाहर था।'   
 
9. सुमित्रा महाजन के बार-बार चेतावनी देने के बाद भी कांग्रेसी सांसद हर दिन हाथ में प्लेकार्ड के साथ सदन में आते रहे और नारेबाज़ी करते रहे। ये लोग घोटालों में फंसे बीजेपी के तीन मंत्रियों के इस्तीफ़े की मांग कर रहे थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10. स्पीकर सुमित्रा महाजन का ये फैसला, सोनिया गांधी द्वारा पार्टी मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला करने के बाद आया है। सोनिया गांधी ने ये भी कहा था कि उनकी पार्टी संसद के कार्यवाही को यूं ही चलने नहीं देगी।