यूपी में कांग्रेस ने खेला अति पिछड़ा कार्ड, किया आरक्षण के भीतर आरक्षण का वादा

यूपी में कांग्रेस ने खेला अति पिछड़ा कार्ड, किया आरक्षण के भीतर आरक्षण का वादा

यूपी में किसान यात्रा के दौरान राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

चुनावी प्रदेश उत्तर प्रदेश में अत्यंत पिछड़े वर्ग के मतदाताओं को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आयी तो समुदाय को आरक्षण के अंदर आरक्षण प्रदान करेगी.

पार्टी महासचिव गुलाम नबी आजाद ने संवाददाताओं से कहा कि राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश में अत्यंत पिछड़े वर्ग के नेताओं के साथ एक बैठक में यह आश्वासन दिया. उत्तर प्रदेश के पार्टी प्रभारी आजाद ने कहा कि राहुल ने नेताओं को आश्वासन दिया कि उनकी पार्टी चुनावी घोषणा पत्र में वादे को शामिल करेगी और सत्ता में आयी तो इसे लागू करेगी.

मंडल और मंदिर मुद्दों पर राजनीति तथा बसपा के उभरने के बाद कांग्रेस उत्तर प्रदेश में 27 साल से सत्ता से बाहर है. कांग्रेस नेता ने अफसोस जताया कि पिछड़े वर्ग के सिर्फ एक तबके ने ही आरक्षण का सबसे ज्यादा लाभ उठाया है जबकि सर्वाधिक पिछड़े वर्ग या अत्यंत पिछड़े वर्ग पीछे रह गए.

सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव पर निशाना साधते हुए आजाद ने कहा कि राज्य में आरक्षण का लाभ कुछ प्रभावशाली जातियों को ही मिला है जबकि सर्वाधिक पिछड़ी जातियों की अनदेखी हुयी है. यह आरोप अक्सर लगता रहा है कि राज्य में सपा शासन में प्रभावशाली यादव समुदाय को सबसे ज्यादा लाभ मिला.

आजाद ने कहा कि कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र सहित करीब 10 राज्यों में आरक्षण के अंदर आरक्षण लागू करने में कांग्रेस की अहम भूमिका रही है. यह पूछे जाने पर कि 27 प्रतिशत आरक्षण में से कितना हिस्सा अत्यंत पिछड़े वर्गों को मिलेगा, उन्होंने कहा कि एक उच्चस्तरीय पैनल तौर तरीके सुझाने के लिए समयबद्ध तरीके से इस मुद्दे पर विचार करेगा, जैसा विगत में कुछ राज्यों में हुआ था.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com