विज्ञापन
This Article is From Sep 24, 2018

वर्ल्ड गोल्डन ग्लोब रेस के दौरान हिंद महासागर में आए तूफान में फंसे कमांडर अभिलाष टॉमी को बचाया गया

दक्षिण हिंद महासगर में फंसे भारतीय नौसेना के कमांडर अभिलाष टॉमी को बचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोशिशें कामयाबी रहीं. उन्हें बचा लिया गया है.

वर्ल्ड गोल्डन ग्लोब रेस के दौरान हिंद महासागर में आए तूफान में फंसे कमांडर अभिलाष टॉमी को बचाया गया
दक्षिण हिंद महासगर में फंसे भारतीय नौसेना के कमांडर अभिलाष टॉमी को बचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोशिशें कामयाबी रहीं
नई दिल्ली: दक्षिण हिंद महासगर में फंसे भारतीय नौसेना के कमांडर अभिलाष टॉमी को बचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोशिशें कामयाबी रहीं. उन्हें बचा लिया गया है. दरअसल कमांडर अभिलाष वर्ल्ड गोल्डन ग्लोब रेस में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे थे, जिसे दुनिया की सबसे कठिन रेस माना जाता है जिस वक़्त ये हादसा हुआ उस वक़्त वहां हवा की रफ़्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा थी जबकि समंदर में 10 मीटर तक की लहरे उठ रही थीं.

अर्बन नक्सल के नाम पर मामला कारपोरेट लूट की दलाली खाने का है...

रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण हिंद महासागर को पार करते वक्त अभिलाष का सामना तूफान से हुआ. तूफान की वजह से मध्य धारा में 14 मीटर ऊंची लहरें उठ रही थीं. अभिलाष की पाल नौका को इन लहरों से गहरी क्षति पहुंची और वह खुद भी पीठ में गहरी चोट लगने से घायल हो गए. उन्होंने बताया कि भारतीय नौसेना के पी8आई विमान ने अभिलाष की ‘अत्यंत क्षतिग्रस्त हो चुकी’ नौका को देखा.  इस विमान ने रविवार को तड़के मॉरीशस से तड़के उड़ान भरी थी. 

आखिर क्यों परेशान है मप्र कॉडर का एक आईपीएस अधिकारी?

प्रवक्ता ने बताया कि जब विमान नौका के ऊपर से उड़ा तब कमांडर टॉमी ने इमरजेंसी पोजिशन इंडिकेटिंग रेडियो बीकॅन (ईपीआईआरबी) से संकेत दिया. इमरजेंसी पोजिशन इंडिकेटिंग रेडियो बीकॉन (ईपीआईआरबी) एक यंत्र है जिसमें समुद्र में हादसे के मामलों में बचाव के लिए बचाव सेवाओं को संकेत दिया जाता है. उन्होंने बताया कि क्षेत्र से भारी बारिश की खबर मिली है. करीब तीन-चार घंटे बाव विमान वापस गया और अभिलाष को बचाया गया. अभिषेक ने रविवार को फ्रांस में रेस के आयोजकों से संपर्क स्थापित कर संदेश दिया था कि वह हिल नहीं पा रहे हैं और उन्हें स्ट्रेचर चाहिए. वह स्वदेश में निर्मित पोत ‘एस वी तुराया’ में थे और ‘गोल्डन ग्लोब रेस 2018’ में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे थे.  

सुरक्षाबलों ने एक मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी को किया ढेर

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को ट्वीट कर कहा था कि कमांडर टॉमी तक अगले 16 घंटे में फ्रांस का जहाज पहुंचेगा और उन्हें सुरक्षित बचा लिया जाएगा. रक्षा मंत्री ने कहा कि उन्होंने नवल स्टाफ वाइस एडमिरल अजीत कुमार पी से घायल कमांडर टॉमी की स्थिति के बारे में बातचीत की है. सीतारमण ने कहा कि टॉमी को ऑस्ट्रेलियाई नौसेना पोत एचएमएस बलार्त पर लाया जाएगा. यह पोत पर्थ से उन्हें बचाने के लिए रवाना हो चुका है. रक्षा प्रवक्ता ने कहा, 'आईएनएस सतपुड़ा और आईएनएस ज्योति तेजी से टॉमी तक पहुंचने की कोशिश में हैं.' 

VIDEO: कश्‍मीर में पुलिसवालों के अगवा रिश्तेदार छूटे




 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार: झोलाछाप डॉक्टर का कारनामा! यूट्यूब देखकर किया किशोर के पथरी का ऑपरेशन, मौत
वर्ल्ड गोल्डन ग्लोब रेस के दौरान हिंद महासागर में आए तूफान में फंसे कमांडर अभिलाष टॉमी को बचाया गया
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Next Article
पीएम मोदी ने सिंगापुर में जमकर बजाया ढोल, कुछ इस अंदाज में आए नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com