कोयला घोटाला : सीबीआई ने दर्ज की 39वीं प्राथमिकी

नई दिल्ली:

कोयला ब्लॉक आवंटन घोटाले की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने इस मामले में गुरुवार को एक ताजा मुकदमा दर्ज किया है। कुल मामलों की संख्या 39 हो गई है। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी है।

सीबीआई ने कहा कि तीन कंपनियों तथा अन्य अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। उसने कहा कि चार जगहों पर तलाशी ली गई है।

कर्नाटक पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड, कर्नाटक ईएमटीए कोल माइंस लिमिटेड, गुप्ता कोल फील्ड्स एंड वाशरिज लिमिटेड (वर्तमान में गुप्ता ग्लोबल रिसोर्सेज प्राइवेट लिमिटेड) तथा अन्य अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ आपराधिक षडयंत्र रचने, धोखाधड़ी, आपराधिक आचरण तथा भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

सीबीआई के कई दलों ने कोलकाता, बेंगलुरू, नई दिल्ली तथा नागपुर में कंपनियों के कार्यालयों तथा आवास में तलाशी की कार्रवाई की गई। सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा, "कोल आवंटन पाने वाले राज्य के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के अधिकारियों ने कथित तौर पर अपने संयुक्त उद्यम के साथ अनुचित पक्ष लिया।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अधिकारी ने कहा, "कोयला ब्लॉक लेने के लिए संयुक्त उद्यम कंपनियां निजी कंपनियों के साथ साजिश में शामिल हुई, जो कि कोयला मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन है।" उन्होंने कहा कि कर्नाटक पावर लिमिटेड को नवंबर 2003 में कुल छह कोयला ब्लॉक किलोनी, मानोरा दीप तथा बरांज 1-4 आवंटित किए गए।