जामिया में फायरिंग करने वाले 11वीं कक्षा के छात्र पर हत्या के प्रयास और आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज

दिल्ली स्थित जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) विश्वविद्यालय के निकट नागरिकता संशोधन कानून (CAA) का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने वाले किशोर के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया गया है.

जामिया में फायरिंग करने वाले 11वीं कक्षा के छात्र पर हत्या के प्रयास और आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज

जामिया के पास गुरुवार को छात्र ने की थी फायरिंग

नई दिल्ली:

दिल्ली स्थित जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) विश्वविद्यालय के निकट नागरिकता संशोधन कानून (CAA) का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने वाले किशोर के खिलाफ हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया गया है. उत्तर प्रदेश में 11वीं कक्षा के विद्यार्थी 17-वर्षीय किशोर पर आर्म्स एक्ट के तहत भी मामला दर्ज किया गया है. पुलिस का कहना है कि किशोर ने कुछ ही दिन पहले वह देसी कट्टा (country-made pistol) खरीदा था और CAA के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन पर हमले की फिराक में था. दिल्ली से लगभग 68 किलोमीटर दूर जेवर में अपने आवास से यह किशोर गुरुवार सुबह स्कूल जाने के लिए ही निकला था, लेकिन बस पकड़कर दिल्ली आ गया. दोपहर के वक्त वह JMI विश्वविद्यालय के निकट जारी CAA विरोधी प्रदर्शन तक पहुंच गया, और प्रदर्शनकारियों में शामिल हो गया.

जामिया नगर में फायरिंग करने वाला आरोपी लेने आया था बदला? आज जुवेनानाइल जस्टिस बोर्ड में पेश होगा

लगभग 1:40 बजे वह भीड़ से अलग हुआ, और 'यह लो आज़ादी' कहते हुए कट्टा (तमंचा) निकाल लिया. वह काफी देर तक अपने हाथ में थमे तमंचे को प्रदर्शनकारियों की तरफ तानता रहा, चीखता रहा, और दंगे की स्थिति से निपटने के लिए तैयार दर्जनों पुलिसकर्मी उसे देखते रहे. जब उसने पुलिसकर्मियों से कुछ ही मीटर दूर खड़े रहकर गोली चलाई, वह एक विद्यार्थी शादाब फारुक को लगी, जो संभवतः उसे शांत करने की कोशिश कर रहा था. शादाब फारुक जनसंपर्क पाठ्यक्रम का पहले वर्ष का विद्यार्थी है.

इससे कुछ ही देर पहले तक किशोर सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग भी करता रहा था.
अंततः एक पुलिसकर्मी ने ही किशोर को पकड़ा, और उस पर काबू पाया. पुलिस द्वारा देर से कार्रवाई किए जाने पर एक अधिकारी ने कहा कि किशोर लगभग 30 मीटर दूर था और उसकी पीठ पुलिसकर्मियों की तरफ थी, इसलिए उन्हें तमंचा 'दिखा नही था...'

जामिया में हुई फायरिंग पर एक्ट्रेस ने कसा तंज, बोलीं- क्या इसी राम राज्य की बात कर रहे थे...

जब उसे दूर ले जाया जा रहा था, तब वह 'दिल्ली पुलिस ज़िन्दाबाद' के नारे लगा रहा था. किशोर द्वारा इस घटना को अंजाम देने से पहले सोशल मीडिया पर की गई पोस्ट देखकर भी संकेत मिलते हैं कि वह अपनी हरकत के नतीजों की परवाह किए बिना पूरी तैयारी के साथ वहां पहुंचा था. उसने लिखा था, "मेरे आखिरी सफर में मुझे भगवा में लपेटना और 'जय श्री राम' के नारे लगाना..."

शाहीन बाग में महिलाओं और बच्चों द्वारा पिछले कई हफ्तों से नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ जारी प्रदर्शन को लेकर भी उसने एक अन्य पोस्ट में लिखा था, "शाहीन बाग, खेल खत्म..."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: शाहीन बाग में रास्ता खोलने को लेकर दो खेमें में बंटे लोग