छत्‍तीसगढ़ में नक्‍सलियों के बंद से थमे रेल-बसों के पहिए, कारोबार ठप

छत्‍तीसगढ़ में नक्‍सलियों के बंद से थमे रेल-बसों के पहिए, कारोबार ठप

नक्‍सलवाद (प्रतीकात्‍मक फोटो)

रायपुर:

हवाई हमलों एवं मुठभेड़ में मारे गए साथियों की मौत के विरोध में नक्सलियों द्वारा बस्तर बंद के आह्वान पर बुधवार को छिटपुट वारदातों के अलावा आमतौर पर शांति रही। नक्सली इलाकों में कारोबार पूरी तरह ठप रहा, वहीं वाहनों की आवाजाही बाधित रही। बस्तर से आंध्रप्रदेश जाने वाली बसें रवाना ही नहीं हुईं। खौफ के चलते केके लाइन में संचालित होने वाली एकमात्र पैसेंजर पखवाड़े भर से वाल्टेयर से किरंदुल नहीं जा रही है, साथ ही रात में रेलगाड़ियों के पहिए भी थमे रहे।

रेलवे सूत्रों के अनुसार,  किरंदुल से विशाखापटनम मार्ग में संचालित होने वाली पैसेंजर ट्रेन किरंदुल नहीं भेजी जा रही है। रेल प्रशासन ने पूर्व हमलों को गंभीरता से लेते हुए यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर केके लाइन में संचालित पैसेंजर ट्रेन को किरंदुल के बजाए जगदलपुर तक ही चलाने का निर्देश जारी किया है। इस मार्ग पर रात्रि में मालगाड़ियों की आवाजाही पर भी रोक लगा दी गई है।

नक्‍सली इलाकों में बंद का व्‍यापक असर
नक्सल प्रभावित इलाकों में ही बंद का व्यापक असर देखा गया। बस्तर के शेष कस्बे एवं शहरों में बंद बेअसर रहा। संभाग के सातों जिलों दंतेवाड़ा, बीजापुर, नारायणपुर, जगदलपुर, सुकमा, कोंडागांव एवं कांकेर के अंदरूनी इलाकों में व्यवसायिक कारोबार ठप रहा। हाट बाजार भी नहीं लगे। इन इलाकों में यात्री वाहनों समेत अन्य मालवाहक वाहनों के पहिए थमे रहे। इन इलाकों में जाने वाली यात्री बसें जगदलपुर से रवाना ही नहीं हुईं। टैक्सी चालकों ने भी वाहनों का परिचालन बंद रखा। यात्री वाहन एवं रेलगाड़ी बंद होने से मुसाफिरों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा, यात्री गंतव्य तक पहुंचने के लिए दिनभर भटकते रहे।

राजमार्ग पर गड्ढे खोदकर रोका रास्‍ता
नक्सलियों ने बीती रात बस्तर को आंध्रप्रदेश से जोड़ने वाले इकलौते राष्ट्रीय राजमार्ग 16 पर गड्ढे खोदकर मार्ग अवरूद्ध कर दिया है। इसी तरह संभाग के अनेक स्थलों पर सड़क काटकर एवं रास्ते में पेड़ गिराकर आवागमन ठप कर दिया है। नक्सलियों ने संभाग के सैकड़ों स्थानों पर बैनर एवं पोस्टर चस्पा किए हैं, जिसमें उन्होंने जनता से आह्वान किया है कि हवाई हमलों का विरोध करो, आपरेशन ग्रीन हंट का विरोध करो। इन परचों को पुलिस ने जब्त कर लिया है।

सुरक्षा के थे व्‍यापक इंतजाम
वारदातों की आशंका के मद्देनजर पुलिस द्वारा प्रत्येक नक्सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। साथ ही अतिसंवेदनशील इलाकों में सघन गश्त सर्चिग की जा रही है। विशेष कमांडो समूचे बस्तर एवं सीमावर्ती इलाकों का हेलीकाप्टर से हवाई निरीक्षण कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती इलाकों में तीन राज्यों की पुलिस के जवान निरंतर गश्त कर रहे हैं। बीएसएफ एवं टास्क फोर्स के जवान इलाकों पर सतत निगरानी रखे हुए हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com