भारत यात्रा पर आईं जर्मनी की चांसलर ने कहा- भारत में अगले 5 सालों में करेंगे एक अरब यूरो का निवेश

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने भारत में पर्यावरण के अनुकूल शहरी आवागमन में अगले पांच साल में एक अरब यूरो निवेश करने का शनिवार को वादा किया.

भारत यात्रा पर आईं जर्मनी की चांसलर ने कहा- भारत में अगले 5 सालों में करेंगे एक अरब यूरो का निवेश

एंजेला मर्केल

खास बातें

  • भारत में अगले 5 सालों में करेंगे एक अरब यूरो का निवेश: मर्केल
  • मर्केल ऐसे समय भारत यात्रा पर हैं जब दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण है
  • 'तमिलनाडु में बस क्षेत्र में सुधार पर भी 20 करोड़ यूरो का निवेश होगा'
नई दिल्ली:

जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने भारत में पर्यावरण के अनुकूल शहरी आवागमन में अगले पांच साल में एक अरब यूरो निवेश करने का शनिवार को वादा किया. मर्केल ऐसे समय भारत यात्रा पर हैं जब दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण सबसे गंभीर स्थिति में पहुंच गया है. मर्केल ने एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘हम पर्यावरण संरक्षण और पर्यावरण के अनुकूल आवागमन के क्षेत्र में सहयोग करने पर सहमत हुए हैं. हम इस दिशा में एक अरब यूरो का निवेश करने वाले हैं.'' उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में बस क्षेत्र में सुधार पर भी 20 करोड़ यूरो का निवेश किया जाएगा.

भारत दौरे पर आईं जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने कश्मीर के हालात पर कही ये बात

मर्केल ने दिल्ली में वायु प्रदूषण को लेकर कहा कि स्थिति की गंभीरता को देखते हुए डीजल बसों की जगह इलेक्ट्रिक बसों को लाना अच्छा विचार है. उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को दिल्ली में वायु प्रदूषण मौसम के सबसे खराब स्तर पर पहुंच गया. इसके कारण सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल लागू कर दिया गया है तथा सभी स्कूलों को पांच नवंबर तक के लिये बंद कर दिया गया है.

भारत-जर्मनी के बीच 11 समझौतों पर दस्तखत, PM मोदी ने कहा- हमारे बीच विश्वास और मित्रतापूर्ण संबंध

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मर्केल ने कहा कि जर्मनी स्वास्थ्य एवं चिकित्सा, कृषि और कृत्रिम मेधा समेत विभिन्न क्षेत्रों में भारत के साथ काम करना पसंद करेगा. दोनों देश भारत और यूरोपीय संघ के बीच रुकी मुक्त व्यापार वार्ता को दोबारा शुरू करने का प्रयास करने पर शुक्रवार को सहमत हुए हैं. यह बातचीत जून 2007 में शुरू हुई थी, लेकिन मई 2013 के बाद से रुकी हुई है. 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)