Coronavirus से मरने वाले 85 फीसदी लोग 45 साल से ज्यादा उम्र के थे : केंद्र सरकार

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोनावायरस के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि वायरस से मरने वालों में 85 फीसदी लोग 45 साल की उम्र के पार थे.

Coronavirus से मरने वाले 85 फीसदी लोग 45 साल से ज्यादा उम्र के थे : केंद्र सरकार

देश में कोरोना से अब तक 21,604 लोगों की मौत हुई है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • भारत में नहीं थम रहे कोरोनावायरस के मामले
  • देश में कोरोना से अब तक 21,604 की मौत
  • कोरोना संक्रमितों की संख्या 8 लाख के करीब
नई दिल्ली:

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. संक्रमितों की संख्या 8 लाख के आंकड़े को छूने के लिए तैयार है. इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना से मरने वालों में 85 फीसदी लोग 45 साल की उम्र के पार थे. आगे कहा गया है कि भारत की लगभग 10 प्रतिशत जनसंख्या 60 वर्ष से अधिक आयु के, देश में 53 प्रतिशत COVID-19 से होने वाली मौतों से जुड़ी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी राजेश भूषण ने बताया कि कोरोना से होने वाली मौतों में करीब 25 फीसदी लोग 45 से कम उम्र के थे. वहीं, 85 फीसदी लोग 45 की उम्र के पार थे. हाई-रिस्क में आने वाले लोगों पर राज्यों और केंद्र सरकार द्वारा ज्यादा ध्यान दिए जाने की जरूरत है. भारत की कुल आबादी में 60 से 74 साल के बीच आने वाले 8 फीसदी लोग हैं. इन लोगों में कोरोना से मरने वालों का प्रतिशत 39 फीसदी है.

राजेश भूषण ने आगे बताया कि देश में 14 साल से कम उम्र के बच्चों की संख्या 35 फीसदी है. इस एज गैप में कोरोना से मरने वालों का प्रतिशत एक फीसदी है. 15-29 साल के बीच आने वाले मृतकों का प्रतिशत तीन फीसदी है. 30-44 साल के बीच आने वाले मृतकों का प्रतिशत 11 फीसदी है.

गौरतलब है कि भारत समेत दुनियाभर के 180 से ज्यादा देशों में कोरोनावायरस (Coronavirus) का खौफ देखने को मिल रहा है. अभी तक 1.22 करोड़ से ज्यादा लोग इस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. यह वायरस 5.4 लाख से ज्यादा मरीजों की जिंदगी छीन चुका है. भारत में भी लगभग हर रोज कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 7,93,802 हो गई है. पिछले 24 घंटों में (गुरुवार सुबह 8 बजे से लेकर शुक्रवार सुबह 8 बजे तक) कोरोना के 26,506 नए मामले सामने आए हैं. एक दिन में सामने आने वाले कोरोना मरीजों की यह अभी तक की सबसे बड़ी संख्या है.

इतना ही नहीं, इस दौरान देश में 475 संक्रमितों की मौत भी हुई है. देश में एक दिन में कोरोना से मौतों का भी यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. देश में 4,95,513 मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं और 21,604 लोगों की मौत हुई है. रिकवरी रेट की बात करें तो यह मामूली बढ़त के बाद 62.42 प्रतिशत पर पहुंच गया है. देश के सभी राज्यों से कोरोना मरीज सामने आ रहे हैं. कई राज्य ऐसे भी हैं, जो इस महामारी से मुक्त हो चुके थे लेकिन प्रवासियों के राज्य में दाखिल होने से वह फिर से इस संक्रमण की जद में आ गए.


VIDEO: पीपीई किट पहनकर काम करने के घंटे कम किए जाएं : AIIMS नर्सिंग यूनियन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)