Budget 2021: निर्मला सीतारमण ने किया लेह में सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने का ऐलान, पढ़ें डिटेल्स

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि देश में करीब 100 नए सैनिक स्कूल बनाए जाएंगे, वहीं लेह में केंद्रीय यूनिवर्सिटी स्थापित की जाएगी. यहां पढ़ें पूरी खबर.

Budget 2021: निर्मला सीतारमण ने किया लेह में सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने का ऐलान, पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली:

देश के आम बजट आज पेश किया जा रहा है. इस साल भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दूसरी बार आम बजट पेश कर रही हैं. वह भारत की पहली महिला वित्त मंत्री हैं, जो दूसरी बार आम बजट पेश कर रही है. वहीं इस साल बजट में शिक्षा का क्षेत्र काफी महत्वपुर्ण है,क्योंकि इस साल कोरोनावायरस के कारण  शिक्षा का क्षेत्र काफी बदलाव आया है. कोरोना के कारण शिक्षा क्षेत्र को काफी हद तक नुकसान पहुंचा है. ऐसे में शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए बजट में कई बड़े ऐलान किए हैं.

अपने भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लेह में केंद्रीय यूनिवर्सिटी बनाए जाने का ऐलान किया गया है. लद्दाख में रहने वाले सभी छात्रों को आसानी से उच्च शिक्षा प्राप्त हो सके, इसके लिए सरकार ने यूनिवर्सिटी बनाने का निर्णय लिया है.

इसी के साथ भविष्य में  NGO,प्राइवेट स्कूलों और राज्यों के साथ भागेदारी में 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित करने का ऐलान किया है.

आपको बता दें, वित्त मंत्री ने बताया कि अनुसूचित जाति के 4 करोड़ विद्यार्थियों के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया गया.


आपको बता दें, कोरोना काल में पेश होने वाला यह पहला बजट है जो पूरी तरह से पेपरलेस है. बजट इतिहास में पहली बार बजट कागज नहीं छापने का फैसला किया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com