यह ख़बर 07 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

नदी में बहकर पाकिस्तान पहुंचे बीएसएफ जवान को कल भारत को सौंपेगा पाकिस्तान

पाकिस्तानी सेना की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के अधिकारियों ने आज अपने बीएसएफ के अपने समकक्षों को आश्वासन दिया कि वे चेनाब की तेज धारा में बह कर पाकिस्तान की जमीन पर पहुंचे भारतीय जवान को कल भारत को सौंप देंगे।

बीएसएफ सूत्रों ने बताया कि जम्मू में सुंदरबनी सेक्टर में नीकोवाल सीमा चौकी इलाके में शाम करीब पौने तीन बजे सीमा सुरक्षा बल (बीएसएएफ) और पाक रेंजर्स के बीच कंपनी कमांडर स्तर की फ्लैग मीटिंग हुई, जिसमें पाक रेंजर्स ने कहा कि बीएसएफ जवान सत्यशील यादव कल लौट आएगा।

सूत्रों ने कहा, 'हमारे जवान को सौंपने का समय शाम तीन बजे तय हुआ है। रेंजर्स कुछ औपचारिकताएं पूरी करेंगे और उसके बाद वे यादव को हमें सौंप देंगे।' अधिकारियों के मुताबिक, उन्हें बताया गया है कि यादव ठीक-ठाक हैं और उनसे पाक खुफिया एवं सुरक्षा दल ने पूछताछ की।

अधिकारियों के मुताबिक यादव कल अखनून के पारग्वाल खौर सब सेक्टर में तीन अन्य कर्मियों के साथ गश्त पर थे। उसी दौरान उनकी नौका में कुछ गड़बड़ी पैदा हो गई।

अधिकारियों के अनुसार जब यह गश्ती दल नदी में एक संकरी जगह से निकलने का प्रयास कर रहा था, तब उसकी नौका का इंजन खराब हो गया। वहां एक बचाव नौका भेजी गई, यादव के तीन साथी उस नौका से बच निकले लेकिन वह स्वयं पानी की तेज धारा में फंस गए और बह गए। वह पाकिस्तान के सियालकोट में पहुंच गए। वहां ग्रामीणों ने उन्हें पकड़ लिया और बाद में रेंजर्स के हवाले कर दिया।

इससे पहले बीएसएफ महानिदेशक डीके पाठक ने कहा, 'हमने अपने वाघा फ्रंटियर के माध्यम से उन्हें अनुरोध नोट भेजा है और कमांडेंट स्तर की फ्लैग मीटिंग की भी गुजारिश की है। हम अपने जवान को वापस लाने के लिए सभी प्रयास कर रहे हैं और मुझे आशा है कि उसे शीघ्र ही हमारे पास भेजा दिया जाएगा।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाठक ने कहा कि बीएसएफ जवान 30 वर्षीय सत्यशील यादव संयोगवश पाकिस्तान की धरती पर पहुंच गए और वह किसी भी कार्रवाई का हिस्सा नहीं थे। लाहौर में एक वरिष्ठ रेंजर्स अधिकारी ने कहा, 'हमने भारतीय सैनिक को रिहा करने का फैसला किया है। हमने उसकी पूछताछ पूरी कर ली है। शुक्रवार को सियालकोट में बीएसएफ के साथ फ्लैग मीटिंग के बाद उसे कल मीडिया की उपस्थिति में बीएसएफ के हवाले किया जाएगा।'