ब्रिटेन जीवनरक्षक उपकरण भारत भेजेगा, कोरोना से जंग में हरसंभव सहायता का दिया भरोसा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने राहत का पहला पैकेज मंगलवार तक दिल्ली पहुंच जाएगा. इसके बाद कई और चरण में राहत सामग्री आएगी. 

ब्रिटेन जीवनरक्षक उपकरण भारत भेजेगा, कोरोना से जंग में हरसंभव सहायता का दिया भरोसा

India Coronavirus Cases :भारत में रोजाना 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए मामले दर्ज हो रहे हैं. 

नई दिल्ली:

ब्रिटेन कोरोना वायरस की सुनामी से जूझ रहे भारत की मदद के लिए जीवनरक्षक उपकरण भेजेगा. उसने कोरोना से जंग में हरसंभव सहायता का भरोसा दिया है. ब्रिटिश सरकार ने कहा है कि भारत के लिए वेंटिलेटर और ऑक्सीजन कंसेन्ट्रेटर रविवार रात को रवाना कर दिए गए हैं. भारत के अनुरोध के बाद ब्रिटेन ने सहायता का यह कदम उठाया है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने राहत का पहला पैकेज मंगलवार तक दिल्ली पहुंच जाएगा. इसके बाद कई और चरण में राहत सामग्री आएगी. 


ब्रिटेन ने कहा कि सैकड़ों ऑक्सीजन कंसेनट्रेटर, वेंटिलेटर भारत भेजे गए हैं. 9 कंटेनरों में करीब 600 उपकरण है, इनमें 495 ऑक्सीजन कंसेन्ट्रेटर, 120 नॉन इनवेसिव वेंटिलेटर्स और 20 मैन्युअल वेंटिलेटर्स शामिल हैं. भारत में कोरोना के एक्टिव मामलों की तादाद 27 लाख के पार कर गई है और मृतकों की संख्या 1.9 लाख तक पहुंच गई है. ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने एक बयान में कहा, ऑक्सीजन कंसेनट्रेटर्स, वेंटिलेटर्स समेत सैकड़ों महत्वपूर्ण उपकरण ब्रिटेन से रवाना किए जा चुके हैं. यह  खतरनाक वायरस से होने वाली दुखद मौतों को रोकने के भारत के प्रयासों में मदद देगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


जॉनसन ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ इस लड़ाई में और इस मुश्किल वक्त में अपने दोस्त और साझेदार भारत के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं. मैं इस बात को लेकर दृढ़ हूं कि ब्रिटेन महामारी के खिलाफ जंग में अंतरराष्ट्रीय समुदाय को हरसंभव सहायता प्रदान करेगा. एएफपी के मुताबिक, ब्रिटेन भारत सरकार के साथ सहयोग के अन्य क्षेत्रों में भी नजदीकी संपर्क बनाए हुए है.