पिछले 60 सालों के विकास के किये-कराये पर कहीं पानी न फेर दे बीजेपी : राहुल गांधी

पिछले 60 सालों के विकास के किये-कराये पर कहीं पानी न फेर दे बीजेपी : राहुल गांधी

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की फाइल फोटो

जयपुर:

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह पिछले 60 साल में देश में हुई प्रगति को बेकार कर देगी, लेकिन कांग्रेस ऐसा नहीं होने देगी।
 
राहुल ने जयपुर में डॉ. बी.आर अंबेडकर की 125वीं जयंती वर्ष समारोहों के उद्घघाटन के मौके पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा, 'पिछले 60 साल में भारत का निर्माण हुआ। इस अवधि में भारत ने प्रगति की और हर ओर विकास हुआ, लेकिन ये लोग (बीजेपी) इसे बर्बाद करने वाले हैं, जो हम होने नहीं देंगे।'

उन्होंने कहा, 'देश की प्रगति और विकास को बचाने की हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है।' राहुल ने यह भी दोहराया कि पार्टी केवल उन लोगों को लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए टिकट देगी, जो किसानों, मजदूरों और गरीबों के लिए जमीन पर और सड़कों पर काम करेंगे।'
 
उन्होंने पार्टी नेताओं से कहा कि साढ़े तीन साल इंतजार नहीं करें और आज से ही सभी को पार्टी में काम शुरू कर देना चाहिए, चाहे बड़े नेता हों या छोटे हों, विधायक हों, प्रधान हों या पाषर्द हों।
 
समारोह में उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि पार्टी खासतौर पर महिलाओं के लिए काम करेगी, महिलाओं को मुख्यधारा में लाने के लिए पार्टी में उनके लिए जगह बनाई जाएगी।
 
उन्होंने प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारियों और वरिष्ठ नेताओं से हर स्तर पर प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के खिलाफ एकजुट रहने को कहा।
 
राहुल ने इस मौके पर अंबेडकर के चित्र का अनावरण करते हुए उन्हें गरीबों के जीवन को बदलने वाला और राष्ट्र को दिशा देने वाला महान व्यक्ति बताया। राहुल ने पार्टी कार्यकर्ताओं से हर घर तक अंबेडकर की तस्वीर पहुंचाने और लोगों को उनके आदर्शों तथा कार्यों के बारे में बताने को कहा।
 
इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने राहुल को आश्वासन दिया कि कार्यकर्ता हर घर तक अंबेडकर का संदेश ले जाएंगे और बीजेपी सरकार की नाकामियों को सार्वजनिक करेंगे।
 
उन्होंने कहा, 'प्रदेश कांग्रेस कमेटी अगले महीने नगर निकाय के चुनावों में अधिकतम सीटों पर जीत सुनिश्चित करेगी।' बैठक के बाद राहुल दिल्ली के लिए रवाना हो गए।
 
राहुल ने इस दौरान अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी से जगदीशपुर कागज मिल को हटाने के केंद्र के फैसले की खबरों की आलोचना करते हुए शुक्रवार को कहा कि यह एनडीए सरकार की बदले की राजनीति है।
 
उन्होंने इससे पहले अपने क्षेत्र में एक मेगा फूड पार्क को हटाए जाने का जिक्र करते हुए कहा, 'मैं पहले ही कह चुका हूं कि यह बदले की राजनीति है।' राहुल से कागज मिल को महाराष्ट्र में स्थानांतरित किए जाने की योजना की खबरों के बारे में पूछा गया था।
 
जब उनसे पूछा गया कि उनका अगला कदम क्या होगा और क्या वह इस मुद्दे को संसद में उठाएंगे? उन्होंने इसपर कहा, 'हमने अमेठी की जनता के लिए अच्छे काम किए हैं और हम उनके लिए काम करते रहेंगे।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com