बिहार चुनाव : पहले चरण की वोटिंग पर बोले शशि थरूर- 'वो तेरी आंख के आंसू वो तेरे पाँव के छाले...'

बिहार में तीन चरणों में हो रहे चुनाव की शुरुआत के साथ शशि थरूर ने कुछ महीने पहले कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान सैंकड़ों मील की पैदल यात्रा करने वाले प्रवासी मजदूरों को याद किया है. 

बिहार चुनाव : पहले चरण की वोटिंग पर बोले शशि थरूर- 'वो तेरी आंख के आंसू वो तेरे पाँव के छाले...'

शशि थरूर ने बिहार चुनावों की शुुरुआत पर प्रवासी मजदूरों के संकट को किया याद. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बिहार में बुधवार से शुरू हो चुके विधानसभा चुनाव के लिए आज 71 सीटों पर खड़े उम्मीदवारों के लिए वोटिंग हो रही है. इस मौके पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सांसद शशि थरूर ने एक ट्वीट किया है. तीन चरणों में हो रहे चुनाव की शुरुआत के साथ थरूर ने कुछ महीने पहले कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान सैंकड़ों मील की पैदल यात्रा करने वाले प्रवासी मजदूरों को याद किया है. 

थरूर ने अपने ट्वीट में लिखा है, 'वो तेरी आंख के आंसू वो तेरे पाँव के छाले तुझे सब याद है ना? आज वोट डालने वाले!'

बता दें कि कोरोनावायरस लॉकडाउन के दौरान लाखों की संख्या में दूसरे राज्यों में रोजगारी करने वाले मजदूरों पर बेरोजगारी, बेघर होने का खतरा और खाने-पीने की किल्लत का संकट आ पड़ा था. बिहार के लाखों मजदूर कोई रास्ता न सूझन के बाद अपने गृहराज्य लौटने का फैसला किया था. लेकिन चूंकि परिवहन के सभी साधन बंद थे, तो बहुत से मजदूरों ने ये रास्ता कई दिनों में पैदल ही तय किया.

यह भी पढ़ें : चुनावी रैली में तेजस्वी ने नीतीश कुमार पर कसा तंज- जब प्रवासी पैदल वापस आ रहे थे तो घर में बंद थे मुख्यमंत्री

बाद में यह मुद्दा उठाए जाने पर केंद्र सरकार ने स्पेशल श्रमिक ट्रेनें चलाई थीं. नीतीश सरकार की उस दौरान बहुत किरकिरी हुई थी. नीतीश कुमार ने उस वक्त यह भी कहा था कि जो जहां है, वो अभी वहीं रहे. जिसे लेकर विपक्ष ने उनपर जमकर हमला बोला था. बाद में नीतीश सरकार ने घोषणा की थी कि लॉकडाउन में अपना रोजगार खो चुके सभी लोगों को राज्य सरकार रोजगार देगी. विपक्षी नेता तेजस्वी यादव ने यह मुद्दा खूब उठाया है.

बुधवार को बिहार के 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों के लिए मतदान हो रहा है. इस चरण में 1066 प्रत्याशी मैदान में हैं. दूसरे चरण के चुनाव 3 नवंबर और तीसरे चरण के चुनाव 7 नवंबर को होने हैं. नतीजा 10 नवंबर को आएगा.

Video: देश प्रदेश : बिहार में बदलाव चाहते हैं घर लौटे मजदूर


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com