Bharat Bandh Live Updates: किसान बिल पर रार, महाराष्ट्र सरकार ने किया लागू करने से इंकार

Bharat Bandh Live Updates: कृषि बिल (Farm Bills) के विरोध में आज (शुक्रवार) किसानों ने 'भारत बंद' (Bharat Bandh) बुलाया है. कई ट्रेड यूनियनों ने भी भारत बंद का समर्थन किया है.

कृषि बिल के खिलाफ किसान सड़कों पर उतरे.

कृषि बिल (Farm Bills) के विरोध में कई राज्यों के किसान (Farmers Protest) लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. पंजाब के किसानों ने गुरुवार से दिन तीन दिनों के लिए 'रेल रोको' आंदोलन शुरू किया. आंदोलन के चलते कई ट्रेनों को या तो रद्द कर दिया गया या फिर उनका रूट डायवर्ट कर दिया गया. बिल के विरोध में आज (शुक्रवार) किसानों ने 'भारत बंद' (Bharat Bandh) बुलाया है. कई ट्रेड यूनियनों ने भी भारत बंद का समर्थन किया है. भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष राकेश टिकैत ने कहा है कि कृषि बिल के खिलाफ 350 से ज्यादा किसान संगठन विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि जिले, गांव और हाईवे पर चक्काजाम किया जाएगा. कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने बंद का समर्थन किया है. 'भारत बंद' का सबसे ज्यादा असर पंजाब और हरियाणा में देखने को मिल रहा है.

Bharat Bandh Live Updates in Hindi:

Sep 25, 2020 22:52 (IST)
कृषि विधेयक के खिलाफ पंजाब- हरियाणा के किसान सड़कों पर उतरे, ‘रेल रोको’’ आंदोलन 29 सितंबर तक बढ़ाया
पंजाब और हरियाणा के किसान हाल में संसद से पारित कृषि विधेयकों के खिलाफ शुक्रवार को सड़कों पर उतरे.
Sep 25, 2020 22:01 (IST)
मोदी सरकार का किसान विरोधी चेहरा उजागर : मनप्रीत
पंजाब सरकार के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने शुक्रवार को कहा कि संसद में तानाशाही तरीके से तीन कृषि विधेयक पारित कराने से केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार का किसान विरोधी चेहरा उजागर हुआ है.

Sep 25, 2020 21:15 (IST)
कृषि विधेयक किसानों की मुक्ति के लिए है, विपक्ष अफवाह फैला रहा : संबित पात्रा
भाजपा के वरिष्ठ नेता संबित पात्रा ने कृषि विधेयक के मुद्दे पर किसानों को कथित रूप से भ्रमित करने के लिए विपक्षी कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस पर शुक्रवार को निशाना साधा और कहा कि यह सुधार आजादी के बाद पहली बार कृषि क्षेत्र के उदारीकरण को सुनिश्चित करेगा.
Sep 25, 2020 19:40 (IST)
कृषि विधेयक के खिलाफ पंजाब और हरियाणा के किसान सड़कों पर उतरे
पंजाब और हरियाणा के किसान शुक्रवार को विवादित कृषि विधेयकों को हाल में संसद से पारित करने के खिलाफ सड़कों पर उतरे.
Sep 25, 2020 18:41 (IST)
NDTV से किसानों ने कहा, 'नए कृषि कानून से MSP को खत्म करने का रास्ता खुल गया है'
किसानों ने एनडीटीवी से बातचीत में कहा कि हम केंद्र के कानून का इसलिए विरोध कर रहे हैं क्योंकि ये सरासर किसान के खिलाफ हैं. किसानों को डर है कि नए कानून से खेती से जुड़े सारे सरकारी इदारे खत्म हो जाएंगे. किसानों ने कहा कि ये काला कानून है क्योंकि इससे न्यूनतम समर्थन मूल्य खत्म करने का रास्ता खुल गया है.  

Sep 25, 2020 18:33 (IST)
सुखबीर बादल ने कहा- अकाली दल ने सबसे पहले कृषि कानून विरोध का एटम बम फोड़ा
एनडीटीवी से बातचीत में अकाली दल नेता सुखबीर बादल ने कहा कि संसद में अकाली दल ने जिस तरह से इस मुद्दे को उठाया उतना और किसी पार्टी ने नहीं उठाया. यहां तक कि कांग्रेस भी विरोध करने में हमसे पीछे रही. बादल ने कहा कि कांग्रेस के शीर्ष नेता संसद से गायब थे. साथ ही सुखबीर बादल ने कहा कि हमें कैप्टन अमरिंदर से किसान समर्थक होने का कोई सर्टिफिकेट नहीं चाहिए. 

Sep 25, 2020 17:59 (IST)
कृषि कानून मीठा जहर है जो किसानों को दिया जा रहा है: किसान
पंजाब में किसानें ने कहा कि सरकार का जो दावा है कि वे बिचौलियों को खत्म करने के लिए नया कानून लाई है सरासर गलत है. किसानों का कहना है कि नए कानून से बिचौलिए और भी बढ़ेंगे.नया कानून और कॉन्ट्रैक्ट खेती कॉरपोरेट के पक्ष में है न कि किसानों के पक्ष में. नया कानून खेती से किसान को बाहर करना चाहता है.  
Sep 25, 2020 17:51 (IST)
किसान कानून के खिलाफ सड़क पर उतरे तृणमूल कार्यकर्ता
कोलकाता में तृणमूल कार्यकर्ताओं ने कृषि कानून का विरोध किया. कार्यकर्ताओं ने विरोध जाहिर करते हुए खून से लिखा कि हम केंद्र सरकार के बनाए इस कानून को नहीं मानेंगे.
Sep 25, 2020 16:33 (IST)
पंजाब में 'रेल रोको' आंदोलन जारी
पंजाब में किसान मजदूर संघर्ष समिति ने #FarmBills के विरोध में अमृतसर में अपना 'रेल रोको' आंदोलन जारी रखा. समिति बिल के खिलाफ 24 से 26 सितंबर तक 'रेल रोको' आंदोलन कर रही है.

Sep 25, 2020 15:52 (IST)
भारत बंद के तहत दिल्ली-नोएडा सीमा किसानों ने की सील
भारत बंद के तहत दिल्ली-नोएडा सीमा किसानों ने सील कर दी है. ट्रैक्टर सवार किसानों ने हाइवे सील किया है. भारतीय किसान यूनियन ने चक्का जाम का ऐलान किया है. मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल भी मौजूद है. गाजियाबाद में भी किसानों का प्रदर्शन देखा गया. किसानों का कहना है कि जब तक ये कानून वापिस नहीं लिया जाएगा तब तक किसान सड़क पर रहेगा. 
Sep 25, 2020 15:27 (IST)
Bharat Bandh Live Updates: कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला का बयान

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, 'अन्नदाता किसान की बात सुनना तो दूर, संसद में उनके नुमाईंदो की आवाज को दबाया जा रहा है और सड़कों पर किसान मजदूरों को लाठियों से पिटवाया जा रहा है. जैसा श्री अशोक गहलोत जी ने कहा था - संसद में संविधान का गला घोंटा जा रहा है और खेत खलिहान में किसानों-मजदूरों की आजीविका का.'
Sep 25, 2020 15:14 (IST)
Bharat Bandh Live Updates: तमिलनाडु में सड़कों पर अन्नदाता

कृषि बिल के विरोध में आज किसानों ने 'भारत बंद' बुलाया है. देश के कई राज्यों में किसान इस बिल का विरोध कर रहे हैं. तमिलनाडु में भी अन्नदाता विधेयक के विरोध में सड़कों पर उतर आए. ऑल इंडिया किसान सभा के ट्विटर हैंडल से तस्वीरें शेयर की गई हैं.
Sep 25, 2020 14:50 (IST)
Bharat Bandh Live Updates: 'महाराष्ट्र में लागू नहीं होने देंगे किसान बिल'

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने किसान बिल का विरोध करते हुए कहा, 'हम संसद द्वारा पारित कृषि विधेयक का विरोध करते हैं. महाराष्ट्र विकास अघाड़ी भी इसका विरोध कर रही है. हमने तय किया है कि इसे राज्य में लागू नहीं होने देंगे.'
Sep 25, 2020 14:19 (IST)
Bharat Bandh Live Updates: किसान आंदोलन को योगेंद्र यादव का समर्थन

योगेंद्र यादव ने किसानों के प्रदर्शन की कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा, 'किसानों को 'वन नेशन वन मार्केट' नहीं 'वन नेशन वन एमएसपी' चाहिए. किसान की फसल को देश में कही भी MSP से कम पर खरीद को तुरंत गैर कानूनी घोषित किया जाए. आज देश का किसान यही मांग रहा है. #BharatBand #FarmBills2020'
Sep 25, 2020 14:02 (IST)
Bharat Bandh Live Updates: पंजाब यूनिवर्सिटी के छात्र और शिक्षकों का किसानों को समर्थन

कृषि बिल के विरोध में आज किसानों ने 'भारत बंद' बुलाया है. पंजाब यूनिवर्सिटी के छात्र और शिक्षक भी किसानों के समर्थन में उतरे.
Sep 25, 2020 13:31 (IST)
Bharat Bandh Live Updates: किसानों ने एम्बुलेंस को दिया रास्ता

NDTV संवाददाता के मुताबिक, अमृतसर-पठानकोट हाईवे पर किसान कृषि बिल के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं. इस दौरान वहां इंसानियत का एक बेहतरीन नजारा देखने को मिला. सड़क जाम की वजह से फंसी एक एम्बुलेंस के लिए किसानों ने रास्ता खाली कराया.
Sep 25, 2020 13:20 (IST)
Bharat Bandh Live Updates: किसानों के समर्थन में कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला का ट्वीट

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, 'भारत बंद' का समर्थन करते हुए कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया, ''पेट में अंगारे और मन में तूफान लिए देश का अन्नदाता किसान और भाग्यविधाता खेत मजदूर भारत बंद करने को मजबूर है. अहंकारी मोदी सरकार को न उसके मन की व्यथा दिखती न उसकी आत्मा की पीड़ा महसूस होती.'' उन्होंने कहा, ''आइये, भारत बंद में किसान-मजदूर के साथ खड़े हों, संघर्ष का संकल्प लें.''
Sep 25, 2020 12:59 (IST)
Bharat Bandh Live Updates: 'किसानों को गुलाम बना देंगे नए कृषि कानून'

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसान संगठनों द्वारा आहूत 'भारत बंद' का समर्थन करते हुए शुक्रवार को दावा किया कि संसद से पारित कृषि संबंधी विधेयक देश के किसानों को गुलाम बना देंगे. राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'एक त्रुटिपूर्ण जीएसटी ने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग को बर्बाद कर दिया. नए कृषि कानून हमारे किसानों को गुलाम बना देंगे.'
Sep 25, 2020 12:38 (IST)
Bharat Bandh Live Updates: भारतीय किसान यूनियन ने नोएडा में किया चक्काजाम

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, नोएडा में भारतीय किसान यूनियन के सदस्यों ने सड़कों को जाम कर दिया. वह लोग दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर कृषि बिल का विरोध कर रहे हैं. एडिश्नल डीसीपी ने कहा, 'हम लोग ट्रैफिक डायवर्ट कर रहे हैं ताकि लोगों को परेशानी न हो.'
Sep 25, 2020 12:22 (IST)
Bharat Bandh Live Updates: अकाली दल के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया प्रदर्शन में शामिल

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, पंजाब में किसान कृषि बिल का जबरदस्त विरोध कर रहे हैं. इस बीच शिरोमणि अकाली दल के नेता बिक्रम सिंह मजीठिया अमृतसर में किसानों के प्रदर्शन में शामिल हुए.
Sep 25, 2020 12:04 (IST)
Bharat Bandh Live Updates: किसानों ने ब्लॉक किया दिल्ली-नोएडा एक्सप्रेसवे

NDTV संवाददाता के मुताबिक, किसानों ने कृषि बिल के विरोध में आज बुलाए गए 'भारत बंद' के दौरान दिल्ली-नोएडा एक्सप्रेसवे को ब्लॉक कर दिया. किसान वहां पर नारेबाजी करते दिखे.
Sep 25, 2020 12:02 (IST)
Bharat Bandh Live Updates: ट्रैक्टर के ऊपर बैठे दिखे तेज प्रताप यादव

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, बिहार में RJD किसानों द्वारा बुलाए गए 'भारत बंद' का समर्थन कर रही है. रैली के दौरान तेजस्वी यादव ट्रैक्टर चलाते दिखे तो तेज प्रताप यादव ट्रैक्टर के ऊपर बैठे नजर आए.
Sep 25, 2020 11:34 (IST)
Bharat Bandh Live Updates: किसानों के 'भारत बंद' को AAP नेता गोपाल राय का समर्थन

दिल्ली सरकार के मंत्री और AAP नेता गोपाल राय ने किसानों के 'भारत बंद' का समर्थन किया है. कुछ देर पहले उन्होंने ट्वीट किया, 'पूंजीपतियों की सरकार भाजपा का किसान विरोधी चेहरा एक बार फिर देश के सामने आ गया है. केंद्र सरकार ने किसान विरोधी बिल गलत तरीके से बिना वोटिंग के ही पारित किए. #भाजपा_हटाओ_किसान_बचाओ.'
Sep 25, 2020 11:27 (IST)
Bharat Bandh Live Updates: AIKS ने किया ट्वीट

अखिल भारतीय किसान सभा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, 'अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति (AIKSCC) के तहत आज 350 से अधिक किसान संगठनों द्वारा इन किसान विरोधी बिलों के खिलाफ देशव्यापी किसान विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. भारतीय किसान एकजुट होकर इन कानूनों का विरोध करेंगे! कहें #NoToFarmBills.'
Sep 25, 2020 11:12 (IST)
Bharat Bandh Live Updates: चक्काजाम में फंसा भारतीय सेना का काफिला

NDTV संवाददाता के मुताबिक, किसानों के प्रदर्शन की वजह से बठिंडा की ओर जा रहा भारतीय सेना का काफिला भी अमृतसर में अमृतसर-पठानकोट हाईवे पर चक्काजाम में फंस गया है. यह NH-54 है. अम्बाला-शम्भू बॉर्डर सील कर दिया गया है. पंजाब और हरियाणा से कोई भी बॉर्डर से इधर-उधर नहीं जा सकता है. वहां पर पुलिस की कंपनियां तैनात हैं. रुट को डायवर्ट कर दिया गया है. कई पंजाबी कलाकार भी किसान आंदोलन का समर्थन करने पंजाब-हरियाणा के बॉर्डर पर पहुंचे. अम्बाला-पटियाला बॉर्डर पर भी पंजाबी सिंगर किसानों के समर्थन में नजर आए.
Sep 25, 2020 11:08 (IST)
Bharat Bandh Live Updates: बागपत में कृषि विधेयक के खिलाफ BKU ने किया चक्काजाम

NDTV संवाददाता के मुताबिक, बागपत में कृषि विधेयक के खिलाफ भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने चक्का जाम किया. नेशनल हाईवे 709-B पर ट्रैक्टर ट्रॉली लेकर किसान पहुंचे. चक्काजाम के दौरान किसान हाईवे पर बैठकर हुक्का गुड़गुड़ाते नजर आए. इस दौरान किसानों ने मोदी सरकार मुर्दाबाद के जमकर नारे लगाए. बड़ौत-बागपत-खेकड़ा-रमाला-टटीरी विभिन्न जगहों पर भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ता चक्का जाम कर रहे हैं. प्रदर्शन को देखते हुए भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई है.
Sep 25, 2020 11:00 (IST)
Bharat Bandh Live Updates: कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने किया ट्वीट

कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने भी किसानों द्वारा बुलाए गए 'भारत बंद' का समर्थन किया है. उन्होंने एक तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, 'मैं भी किसान.'
Sep 25, 2020 10:51 (IST)
Bharat Bandh Live Updates: भैंस की सवारी कर किसान बिल का विरोध

बिहार के दरभंगा में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के कार्यकर्ताओं ने भैंस की सवारी कर किसान बिल का विरोध किया.
Sep 25, 2020 10:47 (IST)
Bharat Bandh Live Updates: प्रियंका गांधी ने किया 'भारत बंद' का समर्थन

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने किसानों द्वारा आज बुलाए गए 'भारत बंद' का समर्थन करते हुए ट्वीट किया, 'किसानों से MSP छीन ली जाएगी. उन्हें कांट्रेक्ट फार्मिंग के जरिए खरबपतियों का गुलाम बनने पर मजबूर किया जाएगा. न दाम मिलेगा, न सम्मान. किसान अपने ही खेत पर मजदूर बन जाएगा. भाजपा का कृषि बिल ईस्ट इंडिया कम्पनी राज की याद दिलाता है. हम ये अन्याय नहीं होने देंगे. #BharatBandh'
Sep 25, 2020 10:41 (IST)
Bharat Bandh Live Updates: किसानों के समर्थन में तेजस्वी यादव

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने किसानों द्वारा आज बुलाए गए 'भारत बंद' का समर्थन किया है. वह खुद ट्रैक्टर चलाते हुए किसानों के बीच पहुंचे.