विज्ञापन
This Article is From Sep 01, 2015

सरकार के लिए सिरदर्द बनती जा रही महंगी होती अरहर दाल

सरकार के लिए सिरदर्द बनती जा रही महंगी होती अरहर दाल
नई दिल्ली: अरहर दाल सरकार के लिए बड़ा सिरदर्द बनती जा रही है। पिछले तीन हफ्तों में अरहर की कीमतों में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है और अब दिल्ली की किराना दुकानों में अरहर दाल 150 रुपये किलो तक बिकने लगी है।

एनडीटीवी ने जब सेन्ट्रल दिल्ली की साउथ एवेन्यू कॉलोनी का दौरा किया तो पाया कि वहां अरहर दाल 150 रुपये किलो के रेट पर बिक रही है। किराना दुकानदार अशोक खुराना कहते हैं, 'हम मजबूर होकर 150 रुपये किलो के रेट पर अरहर दाल बेच रहे हैं। हम अनाज मंडी से 138 से 140 के रेट पर अरहर खरीदते हैं और ऐसे में हमारे पास 150 रुपये के रेट पर बेचने के अलावा विकल्प कम हैं।'

कीमत में उछाल की वजह से अरहर की बिक्री आधी रह गई है। अशोक खुराना ने एनडीटीवी से कहा, 'जो लोग 5 किलो अरहर खरीदते थे वे अब 2 किलो खरीद रहे हैं। इससे बिक्री आधी हो गई है और मार्जिन भी कम हो गया है।'

पिछले दो-तीन हफ्तों में अरहर के साथ-साथ उड़द दाल भी महंगी हुई है। खाद्य मंत्रालय के अपने आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में उड़द दाल की औसत कीमत 115 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुकी है। अब बाजार में अरहर और उड़द दालों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए सरकार अगले तीन हफ्तों में मालावी, मोजाम्बीक और म्यांमार से भारत पहुंचने वाले 5,000 टन अरहर और 5,000 टन उड़द दाल के आयात पर निर्भर है। खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एनडीटीवी को बताया कि 5,000 टन अरहर दाल की खेप 6 सितंबर तक मुंबई पहुंच जाएगी। जबकि 5,000 टन उड़द दाल के सितंबर के तीसरे हफ्ते तक भारत पहुंचने की उम्मीद है।

कैबिनेट सचिव ने बुधवार को सचिवों की कमेटी की एक अहम बैठक बुलाई है जिसमें दाल समेत सभी जरूरी चीजों की बढ़ी हुई कीमतों की समीक्षा होगी।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
सरकार के लिए सिरदर्द बनती जा रही महंगी होती अरहर दाल
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Next Article
महाराष्ट्र : एमएसआरटीसी की हड़ताल से यात्री परेशान, 96 बस डिपो पूरी तरह से बंद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com