विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

पांच साल पहले दिल्ली में हुए विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) और उसके मुखिया अरविंद केजरीवाल ने ऐतिहासिक और अभूतपूर्व जीत हासिल की थी. अब उस सरकार के पांच साल पूरे होने वाले हैं, और कुछ ही हफ्तों में दिल्लीवासी नई सरकार चुनेंगे. इन पांच सालों के दौरान AAP सरकार ने स्कूली शिक्षा और बिजली-पानी जैसे बहुत-से मोर्चों पर अनूठे और शानदार काम करने का दावा किया, जबकि विपक्षी दल इन दावों को खोखला करार देने में जुटे रहे. अब मुख्यमंत्री ने खुद ही जनता के बीच आकर अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड पेश किया, और जनता के सवालों के जवाब भी दिए.

मीडिया बहुत बड़ी प्रॉब्लम बन गया है : टाउनहॉल में अरविंद केजरीवाल
टाउनहॉल में दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "CAA हिन्दू-मुस्लिम का मुद्दा है ही नहीं..."
दिल्ली की AAP सरकार के CM अरविंद केजरीवाल ने टाउनहॉल में कहा, "सुप्रीम कोर्ट के आदेश से एक साल पहले ही हमारी सरकार को काम करने की ताकत मिली..."
टाउनहॉल में दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "कूड़े के पहाड़ दिल्ली के लिए नासूर हैं... इन पहाड़ों को खत्म करने के प्रयास किए जाएंगे..."

मैं और मेरी पार्टी सिर्फ समाज के प्रति, उनके लिए काम करने के प्रति समर्पित हैं : टाउनहॉल में अरविंद केजरीवाल
दिल्ली की AAP सरकार के CM अरविंद केजरीवाल ने टाउनहॉल में कहा, "दिल्ली को वर्ल्ड-क्लास सिटी बनाना है..."
टाउनहॉल में दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "प्रदूषण, महिला सुरक्षा, पब्लिक ट्रांसपोर्ट के मुद्दों पर बहुत काम बाकी है..."
दिल्ली में लग्ज़री बसों की योजना लाएंगे : टाउनहॉल में अरविंद केजरीवाल
टाउनहॉल के दौरान दिल्ली के लोगों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से 'ऑड-ईवन योजना' को फिर लागू करने की मांग की.
सरकारी स्कूल की शिक्षक ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से कहा, "आप सरकारी स्कूलों की स्थिति और छवि बदलने में 101 फीसदी कामयाब रहे हैं..."
हम फिर बेचेंगे सस्ता प्याज़ : टाउनहॉल में अरविंद केजरीवाल
दिल्ली की AAP सरकार के CM अरविंद केजरीवाल ने टाउनहॉल में कहा, "केंद्र सरकार से निवेदन है, सभी मिलकर अपने बच्चों के लिए रोज़गार का इंतज़ाम करते हैं..."
टाउनहॉल में दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "नागरिकता संशोधन कानून (CAA) जैसे कानून की कोई ज़रूरत नहीं थी..."
जीतकर आएंगे, तो विद्यार्थियों के लिए भी DTC में सफर निःशुल्क करेंगे : टाउनहॉल में अरविंद केजरीवाल
दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने टाउनहॉल में कहा, "अगले तीन महीनों में दिल्ली का कोई कोना अंधेरा नहीं रहेगा, हर जगह स्ट्रीट लाइट लग जाएंगी..."
टाउनहॉल में दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "सरकारी स्कूलों के नतीजे बेहद शानदार रहे हैं..."
दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने टाउनहॉल में कहा, "सरकारी स्कूलों की छवि पहले खराब थी, अब बदलाव आया है..."
सड़क बनाने, नालियां बनाने, सीवर लाइन डालने, गलियां बनाने और CCTV कैमरे लगाने के पांच बड़े काम सारी दिल्ली में किए : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
दिल्ली की AAP सरकार के CM अरविंद केजरीवाल ने टाउनहॉल में कहा, "दिल्ली पुलिस को कार्यशैली सुधारने की ज़रूरत है..."
टाउनहॉल में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को साफ करना हमारी प्राथमिकता है..."
दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने टाउनहॉल में कहा, "जहां-जहां CCTV लग गए, वहां सुरक्षा की स्थिति में सुधार आया..."
टाउनहॉल में दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने कहा, "महिला सुरक्षा पर बहुत काम करना है..."
दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने टाउनहॉल में कहा, "अगर बदलाव आए, तो खुशी की बात..."

टाउनहॉल में दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने पेश किया अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड

इसी तरह के बहुत-से दावों-प्रतिदावों पर अपना पक्ष रखने, अपनी सरकार के कामकाज का लेखाजोखा पेश करने और जनता की ओर से उठने वाले सवालों का जवाब देने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल NDTV के ज़रिये जनता के सामने आ रहे हैं. पूर्वी दिल्ली के महाराजा अग्रसेन कॉलेज में आयोजित 'टाउनहॉल विद अरविंद केजरीवाल' को शुक्रवार 4 बजे से ndtv.in के अलावा NDTV 24x7, NDTV इंडिया तथा ndtv.com पर भी LIVE देखा जा सकेगा.

इसी तरह, दिल्ली की अनियमित कॉलोनियों को नियमित करवाने का श्रेय लेने के लिए दोनों पक्षों में होड़ चल रही है. हाल ही में केंद्र सरकार ने दिल्ली की अनियमित कॉलोनियों में रहने वाले 40 लाख लोगों को मालिकाना हक देने का दावा किया, जबकि आम आदमी पार्टी का दावा है कि यह प्रस्ताव मूलतः उन्हीं की ओर से किया गया था, जिसे मंज़ूरी केंद्र सरकार को ही देनी थी.

केजरीवाल सरकार का दावा है कि उन्होंने पांच सालों में पेयजल की स्थिति में व्यापक सुधार किया है, और राजधानी की आबादी के काफी बड़े हिस्से के लिए पेयजल निःशुल्क कर दिया है. इसके विपरीत केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने दावा किया कि दिल्ली में जिस पेयजल की आपूर्ति की जा रही है, वह काफी प्रदूषित है.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सीतापुर में भेड़ियों का आतंक, महिला और बच्चों पर किया हमला, दहशत में लोग
दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने टाउनहॉल में कहा, "दिल्ली को वर्ल्ड-क्लास सिटी बनाना है..."
जनता कब किसका स्टीयरिंग बदल दें...; बुलडोजर, जानवर और उपचुनाव पर अखिलेश यादव
Next Article
जनता कब किसका स्टीयरिंग बदल दें...; बुलडोजर, जानवर और उपचुनाव पर अखिलेश यादव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com