सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत बने देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, यह होगी जिम्मेदारी

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (Chief Of Defence Staff) बने गए हैं.

खास बातें

  • सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत बने देश के पहले सीडीएस
  • सेना प्रमुख के पद से रिटायर 31 दिसंबर को होंगे रिटायर
  • 31 दिसंबर से ही CDS के रूप में उनके कार्यकाल की होगी शुरुआत
नई दिल्ली:

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (Chief Of Defence Staff) बने गए हैं. बिपिन रावत 31 दिसंबर को सेना प्रमुख के पद से रिटायर हो रहे है और इसी दिन से सीडीएस के रूप में वह अपना कार्यकाल शुरू करेंगे. बिपिन रावत के रिटायर होने के बाद लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (Manoj Mukund Naravane) देश के अगले सेनाध्यक्ष होंगे. एक दिन पहले ही सरकार ने CDS पोस्ट के लिए सेना के नियमों में संशोधन कर उम्र की सीमा को बढ़ाकर 65 साल किया था. इसकी अधिसूचना रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी की गई थी. रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार सैन्य नियमावली, 1954 में बदलाव किए गए हैं. बता दें कि सीडीएस का पद 'फोर स्टार' जनरल के समकक्ष होगा और सभी सेनाओं के प्रमुखों में सबसे ऊपर होगा. सेना प्रमुख जनरल रावत के पक्ष में ये बात जाती है कि उनकी अगुवाई में जम्मू कश्मीर में आतंकवाद का लगभग सफाया हो गया है. इससे पहले जनरल रावत के पास अशांत इलाकों में काम करने का लंबा अनुभव है और सबसे बड़ी बात यह है कि वो सरकार के भरोसेमंद हैं.


चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के लिए सेना के नियमों में बदलाव- अधिकतम आयु सीमा 65 वर्ष की गई

क्या होगा सीडीएस का काम?
सीडीएस के जिम्मे सेना के तीनों अंगों के बीच तालमेल के अलावा युद्ध के दौरान सिंगल प्वॉइंट आदेश देने का भी अधिकार होगा. मतलब ये है कि अब तीनों सेनाओं को एक ही आदेश जारी होगा. साथ ही उन्‍हें साइबर और स्‍पेस कमांड का भी जिम्‍मा दिया जाएगा.

मोदी कैबिनेट का फैसला: सरकार ने पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का किया ऐलान

करगिल जंग के बाद हुई थी CDS की सिफारिश
करगिल जंग के बाद बनी कमेटी ने सीडीएस की सिफारिश की थी, ताकि सेनाओं के बीच बेहतर तालमेल हो सके. 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना के तीनों अंगों के प्रमुख के तौर पर 'चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ' (CDS) पद का ऐलान किया था. प्रधानमंत्री मोदी ने 73वें स्वतंत्रता दिवस पर कहा था कि सीडीएस थल सेना, नौसेना और वायुसेना के बीच तालमेल सुनिश्चित करेगा और उन्हें प्रभावी नेतृत्व देगा. प्रधानमंत्री ने कहा था, 'भारत में अब 'चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ' होगा. इससे हमारे सशस्त्र बल और अधिक प्रभावशाली बनेंगे.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कैबिनेट ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ पोस्ट को दी मंजूरी