विज्ञापन
This Article is From Apr 03, 2018

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदकों की संख्या बढ़ी: कृषि मंत्री

कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने आर गोपालकृष्णन के प्रश्न का उत्तर देते हुए बताया कि सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप ही बीमा सुरक्षा से संबंधित किसान आवेदकों की संख्या बढ़ी है.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदकों की संख्या बढ़ी: कृषि मंत्री
प्रतीकात्मक चित्र
नई दिल्ली: केंद्र सरकार के कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने मंगलवार को लोकसभा में बताया कि देश में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा सुरक्षा लेने वाले किसानों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. सरकार के अनुसार 2015-16 में यह संख्या 4.85 करोड़ थी जो अब बढ़कर वर्ष 2016-17 में 5.74 करोड़ हो गई है. कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने आर गोपालकृष्णन के प्रश्न का उत्तर देते हुए बताया कि सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप ही बीमा सुरक्षा से संबंधित किसान आवेदकों की संख्या बढ़ी है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा बीमाकृत क्षेत्र 524 लाख हेक्टेयर से बढ़कर 571 लाख हेक्टेयर हो गया है.कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने आर गोपालकृष्णन के प्रश्न का उत्तर देते हुए बताया कि सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप ही बीमा सुरक्षा से संबंधित किसान आवेदकों की संख्या बढ़ी है.

यह भी पढ़ें: भाजपा सरकार ने अप्रत्याशित महंगाई बढ़ाकर जनता की कमर तोड़ दी: पायलट

कृषि मंत्री ने अपने जवाब में कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि योजना के लाभ पात्र और इच्छुक लाभार्थियों को पहुंचे, केंद्र सरकार और राज्य सरकारें और इन्हें क्रियान्वित कर रहीं बीमा कंपनियां इस स्कीम के दायरे को बढ़ाने और योजना के बारे में जागरुकता उत्पन्न करने संबंधी कई उपाय कर रही हैं.

VIDEO: रामविलास पासवान ने भारत बंद पर रखी अपनी बात.


उन्होंने कहा कि इसी हिसाब से 2018-19 तक सकल फसलकृत क्षेत्र (जीसीए) के 50 प्रतिशत क्षेत्र तक बीमा सुरक्षा बढ़ाने के लिए लक्ष्य निर्धारित किये गए हैं  साथ ही राज्यों को इस योजना के तहत अधिक क्षेत्रों और फसलों को शामिल करने की सलाह दी गई है. (इनपुट भाषा से) 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हरियाणा विधानसभा चुनाव : कांग्रेस और AAP के बीच गठबंधन से पहले ही नेताओं के बगावती हुए तेवर, भारती ने दिया बड़ा बयान
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदकों की संख्या बढ़ी: कृषि मंत्री
'हिमाचल में सरकारी कर्मचारियों की 5 को सैलरी, 10 को पेंशन' - विधानसभा में सीएम सुक्खू का ऐलान
Next Article
'हिमाचल में सरकारी कर्मचारियों की 5 को सैलरी, 10 को पेंशन' - विधानसभा में सीएम सुक्खू का ऐलान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com