यह ख़बर 09 जुलाई, 2012 को प्रकाशित हुई थी

अंसारी को उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार बना सकती है कांग्रेस

खास बातें

  • कांग्रेस उपराष्ट्रपति पद के लिए एक बार फिर हामिद अंसारी को ही उम्मीदवार बना सकती है। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार, ऐसा करके वह अल्पसंख्यक समुदाय में 'सही संदेश' भेजना चाहती है।
नई दिल्ली:

कांग्रेस उपराष्ट्रपति पद के लिए एक बार फिर हामिद अंसारी को ही उम्मीदवार बना सकती है। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार, ऐसा करके वह अल्पसंख्यक समुदाय में 'सही संदेश' भेजना चाहती है।

उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान आठ अगस्त को होना है। भाजपा ने हालांकि इस पद के लिए अपना उम्मीदवार मैदान में उतारने की बात कही है, लेकिन अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि वह किसे अपना उम्मीदवार बनाएगी।

उपराष्ट्रपति पद के लिए अंसारी की उम्मीदवारी के पक्ष में समर्थन जुटाने के लिए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शनिवार को इस बारे में जनता दल (सेक्युलर) के अध्यक्ष एचडी देवगौड़ा से चर्चा की।

जेडी (एस) के महासचिव दानिश अली ने कहा, "प्रधानमंत्री ने शनिवार को देवगौड़ा से हामिद अंसारी के नाम पर चर्चा की.. हमारी पार्टी उपराष्ट्रपति पद के लिए उनकी उम्मीदवारी का समर्थन करती है।"

जेडी (एस) नेता के अनुसार, वैसे तो अंसारी को राष्ट्रपति पद के लिए ही उम्मीदवार बनाया जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। अब उपराष्ट्रपति पद के लिए उनकी उम्मीदवारी का स्वागत किया जाना चाहिए।

अली ने कहा, "उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति के रूप में उनका मौजूदा कार्यकाल उम्दा रहा। वह प्रख्यात विद्वान भी हैं।"

इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने भी कहा था कि अंसारी का फिर से मनोनयन बुरा खयाल नहीं है।

इस बीच, भाजपा ने भी कहा है कि वह उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार मैदान में उतारेगी। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और महासचिव रविशंकर प्रसाद ने यहां संवाददाताओं से कहा, "यह स्वाभाविक है कि भाजपा उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार मैदान में उतारे। हम इस बारे में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के अपने सहयोगियों से चर्चा करेंगे और इस बारे में निर्णय लेंगे।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रसाद ने हालांकि यह नहीं बताया कि उनका उम्मीदवार कौन होगा। पार्टी राष्ट्रपति पद के लिए संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन  (संप्रग) के उम्मीदवार प्रणब मुखर्जी के खिलाफ मैदान में उतरे पीए संगमा का समर्थन कर रही है।