यह ख़बर 06 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आंध्र उपचुनाव में नकदी की बारिश, 32 करोड़ जब्त

खास बातें

  • आंध्र प्रदेश में हो रहे उपचुनाव के लिए 12 जून के मतदान से पहले राज्य में नकदी की बारिश हो रही है। अधिकारी अबतक 32 करोड़ रुपये जब्त कर चुके हैं।
हैदराबाद:

आंध्र प्रदेश में हो रहे उपचुनाव के लिए 12 जून के मतदान से पहले राज्य में नकदी की बारिश हो रही है। अधिकारी अबतक 32 करोड़ रुपये जब्त कर चुके हैं।

चुनाव के दौरान रुपये, सामान, और शराब बांटने के लिए बदनाम इस राज्य में अधिकारियों ने नौ करोड़ रुपये कीमत के सोने और चांदी के जेवरात भी बरामद किए हैं। इसतरह कुल जब्त सामान की कीमत 41 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है।

इसके अलावा अधिकारियों ने मतदाताओं को बांटने के लिए रखे गए 1.74 लीटर शराब भी जब्त की है।

आंध्र प्रदेश में मात्र एक लोकसभा सीट और 18 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहा है, लेकिन राजनीतिक दल जीत हासिल करने के लिए अपनी तिजोरियां खोलने से बाज नहीं आ रहे हैं।

यह उपचुनाव तीनों प्रमुख दावेदारों- सत्ताधारी कांग्रेस, मुख्य विपक्ष तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

अबतक जितनी जब्ती हो चुकी है, उसी ने 2009 में 42 लोकसभा सीटों और 294 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनाव से पहले हुई जब्ती को पीछे छोड़ दिया है।

राज्य के निर्वाचन अधिकारियों के अनुसार, पिछले चुनाव के दौरान 38 करोड़ रुपये कीमत के सामान और नकदी जब्त हुई थी।

चूंकि मतदान में अभी एक सप्ताह शेष है, लिहाजा जब्ती की मात्रा और बढ़ने की सम्भावना है।

हैदराबाद में पुलिस ने बुधवार को 1.30 करोड़ रुपये एक वाहन से जब्त किए थे, लेकिन अभी इस बात का पता लगाने के लिए जांच जारी है कि यह राशि चुनाव से गुजर रहे किसी क्षेत्र में पहुंचाने के लिए थी या नहीं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी भंवरलाल के अनुसार, निर्वाचन आयोग उपचुनाव में नकदी और शराब के भारी प्रवाह को लेकर चिंतित है।