कृषि कानूनों के विरोध में अकाली दल का गुरुद्वारा रकाब गंज से संसद तक मार्च, दिल्ली की कई सड़कें बंद

मार्च के मद्देनजर दिल्ली यातायात पुलिस ने यात्रियों को बंद मार्गों के बारे में जानकारी दी और परेशानी से बचने के लिए मार्ग परिवर्तन का सुझाव दिया.

नई दिल्ली:

केंद्र के कृषि कानूनों के एक साल पूरा होने के विरोध में पंजाब की मुख्य विपक्षी पार्टी और कभी एनडीए का हिस्सा रही शिरोमणि अकाली दल (Shiromani Akali Dal) ने शुक्रवार को गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब से संसद भवन के लिए मार्च निकाला. अकाली दल के विरोध मार्च (Protest March) को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने व्यापक इंतजाम किए हैं. संसद भवन के आसपास बैरिकेडिंग की गई है. संसद भवन और कनॉट प्लेस के आसपास ट्रैफ़िक जाम भी है.

मार्च में शामिल पूर्व केंद्रीय मंत्री और अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने कहा, "कई किसानों की जान गई है और कई किसान अब भी राज्य की सीमाओं पर बैठे हुए हैं, लेकिन केंद्र सरकार उदासीन रवैया अपना रही है. कृषि कानूनों के निरस्त होने तक हम अपनी लड़ाई जारी रखेंगे."

मार्च के मद्देनजर दिल्ली यातायात पुलिस ने यात्रियों को बंद मार्गों के बारे में जानकारी दी और परेशानी से बचने के लिए मार्ग परिवर्तन का सुझाव दिया. इससे पहले, अकाली दल ने आरोप लगाया था कि दिल्ली के सभी बॉर्डर सील कर दिए गए हैं और पंजाब के वाहनों को रोका जा रहा है.

दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्विटर के जरिए लोगों को सूचित किया कि झारोड़ा कलां सीमा पर मार्ग बंद हैं और यात्रियों से कहा कि वे किसानों के आंदोलन के मद्देनजर इन मार्गों पर जाने से बचें. 

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘शिरोमणि अकाली दल के सदस्य कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध मार्च के आयोजन के मद्देनजर शुक्रवार सुबह गुरुद्वारा रकाब गंज पर एकत्रित हुए.'' शिअद ने पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल की अगुवाई में केंद्र सरकार के ‘किसान विरोधी' कानूनों के खिलाफ गुरुद्वारे से संसद भवन तक मार्च निकालने का आह्वान किया था. 

यातायात पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि किसानों द्वारा प्रदर्शन करने और गुरुद्वारा रकाब गंज में एकत्रित होने का आह्वान करने के कारण दिल्ली में विभिन्न इलाकों में एहतियाती तौर पर पुलिस पिकट लगाई गईं और वाहनों को जांच के बाद ही जाने दिया जा रहा है. प्रदर्शनकारियों ने गुरुद्वारा रकाब गंज से संसद तक मार्च निकालने का आह्वान किया था.

दिल्ली पुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘गुरुद्वारा रकाब गंज रोड, आरएमएल अस्पताल, जीपीओ, अशोक रोड, बाबा खड़ग सिंह मार्ग पर किसान आंदोलन के कारण भीड़भाड़ होगी अत: इन मार्गों का इस्तेमाल करने से कृपया बचें.'' पुलिस के मुताबिक सरदार पटेल मार्ग से धौला कुआं मार्ग भी बंद है. 

(भाषा और एएनआई के इनपुट के साथ)


- - ये भी पढ़ें - -
* "दिल्ली बॉर्डर सील": कृषि कानूनों के विरोध में ब्लैक फ्राइडे मार्च से पहले अकाली दल का दावा
* "बादल के कार्यक्रम में किसानों के विरोध को आप क्या कहेंगे?": अकालियों पर बीजेपी का तंज
* अकाली नेता विक्रमजीत की हत्या के बाद कुख्यात गैंगस्टर की फेसबुक पोस्ट सामने आई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: अकाली दल के कार्यकर्ताओं का कृषि कानूनों के खिलाफ संसद मार्च