एयर इंडिया ने कोरोना काल में वेतन में की गई कटौती खत्म करने के लिए उठाया कदम

एयर इंडिया के अनुसार महामारी शुरू होने के बाद पायलटों के उड़ान भत्ते, विशेष वेतन और वाइड बॉडी भत्ते में क्रमश: 35%, 40% और 40% की कटौती की गई.

एयर इंडिया ने कोरोना काल में वेतन में की गई कटौती खत्म करने के लिए उठाया कदम

Air India Salary में कोरोना काल में की थी कटौती

नई दिल्ली:

कोरोना काल में पर्यटन के साथ एयरलाइंस सेक्टर (Airlines Sector) पर भी बुरी मार पड़ी औऱ एय़र इंडिया (Air India Salary Cut ) भी इससे अछूती नहीं रही. लेकिन राहत की बात है कि अब टाटा समूह की कंपनी एयर इंडिया ने कर्मचारियों के वेतन को कोरोना महामारी के पहले के स्तर पर लाने की मुहिम शुरू कर दी है. एयर इंडिया अपने कर्मचारियों का वेतन चरणबद्ध तरीके से महामारी से पूर्व के स्तर पर बहाल कर रही है. मंगलवार को एयरलाइन के एक दस्तावेज से यह जानकारी सामने आई. पिछले दो साल में महामारी के कारण लागू पाबंदियों के चलते भारतीय विमानन क्षेत्र बुरी तरह प्रभावित हुआ है और सभी विमानन कंपनियों ने अपने कर्मचारियों के वेतन में कटौती की.

एयर इंडिया के अनुसार महामारी शुरू होने के बाद पायलटों के उड़ान भत्ते, विशेष वेतन और वाइड बॉडी भत्ते में क्रमश: 35%, 40% और 40% की कटौती की गई. दस्तावेज के मुताबिक इस साल एक अप्रैल से इन तीनों भत्तों को 20%, 25 प्रतिशत और 25% बहाल किया जा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


केबिन क्रू सदस्यों के उड़ान भत्ते और वाइड बॉडी भत्ते में महामारी के दौरान क्रमश: 15 और 20 प्रतिशत की कटौती की गई थी. इन दोनों भत्तों को एक अप्रैल से क्रमश: 10 प्रतिशत और पांच प्रतिशत बहाल किया जा रहा है. इसमें कहा गया है कि अधिकारियों और अन्य स्टाफ सदस्यों को दिये गये भत्तों में महामारी के दौरान क्रमश: 50% और 30% की कटौती की गई. अब अधिकारियों के भत्तों को एक अप्रैल से 25 प्रतिशत बहाल किया जा रहा है, वहीं अन्य स्टाफ सदस्यों के भत्तों को महामारी से पूर्व के स्तर पर लाया जा रहा है.