यह ख़बर 26 जनवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हुई अग्नि-4 मिसाइल

खास बातें

  • दिल्ली में राजपथ पर गुरुवार को आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में पहली बार परमाणु क्षमता सम्पन्न अग्नि-4 मिसाइल और विशेष संचालन विमान सी-130जे का प्रदर्शन किया गया।
नई दिल्ली:

दिल्ली में राजपथ पर गुरुवार को आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में पहली बार परमाणु क्षमता सम्पन्न अग्नि-4 मिसाइल और विशेष संचालन विमान सी-130जे का प्रदर्शन किया गया। साथ ही एक महिला अधिकारी ने पहली बार वायु सेना की टुकड़ी का नेतृत्व किया।

अग्नि-4 मिसाइल का प्रक्षेपण रक्षा शोध एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की झांकी में किया गया। मिसाइल का प्रक्षेपण नवम्बर, 2011 में किया गया था। इसकी मारक क्षमता 3,500 किलोमीटर है। डीआरडीओ की झांकी में प्रहार मिसाइल और मध्यम दूरी के चालक रहित विमान रूस्तम-1 का भी प्रदर्शन किया गया।

पहली बार अमेरिकी लॉकहीड मार्टिन सी-130जे मालवाहक विमान का भी प्रदर्शन किया गया। इसे हाल ही में वायु सेना में शामिल किया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्वतंत्र भारत के इतिहास में गणतंत्र दिवस पर पहली बार एक महिला ने वायु सेना की टुकड़ी का नेतृत्व किया। यह अवसर फ्लाइट लेफ्टिनेंट स्नेहा शेखावत को मिला। राजस्थान के सीकर की स्नेहा 'आवरो' जैसे गैर-लड़ाकू मालवाहक विमान उड़ाती हैं।