यह ख़बर 14 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

अफजल की फांसी : परिवार को जानकारी में देरी पर पीएम ने गृहमंत्री से पूछा सवाल

खास बातें

  • प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे से सवाल किया है कि संसद पर हमले के दोषी अफजल गुरु को फांसी पर चढ़ाए जाने के बारे में उसके परिवार को पूर्व सूचना क्यों नहीं दी जा सकी।
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे से सवाल किया है कि संसद पर हमले के दोषी अफजल गुरु को फांसी पर चढ़ाए जाने के बारे में उसके परिवार को पहले ही सूचना क्यों नहीं दी जा सकी।

अफजल गुरु को शनिवार सुबह एक गोपनीय अभियान के तहत दिल्ली की तिहाड़ जेल में फांसी दी गई और वहीं उसे दफनाया भी गया। दो दिन बाद सोमवार को अफजल के परिवार वालों को सरकार की चिट्ठी मिली, जिसमें कहा गया कि गुरु की दया याचिका राष्ट्रपति ने खारिज कर दी और उसे फांसी दी जानी है।

गृहमंत्री ने कहा था कि कश्मीर घाटी के सोपोर में अफजल गुरु के परिवार को 7 फरवरी की मध्यरात्रि को स्पीड पोस्ट के जरिये सूचना भेजी गई। कई लोगों ने कहा कि यदि यह चिट्ठी समय पर पहुंच भी जाती, तब भी परिवार को अंतिम समय में अफजल से मिलने का पर्याप्त समय नहीं मिल पाता।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री ने मंगलवार को शिंदे से बात की और पूछा कि निर्धारित प्रक्रिया का पालन क्यों नहीं किया गया। सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री ने यह भी पूछा कि गृहमंत्रालय ने अफजल के परिवार से संपर्क करने के लिए चिट्ठी पर क्यों भरोसा किया। अफजल गुरु के परिवार, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और कई अन्य ने सरकार की इस बात के लिए आलोचना की है कि परिवार को जानकारी देने में लापरवाही हुई और उन्हें आखिरी बार मिलने का मौका नहीं दिया गया।