यह ख़बर 18 मार्च, 2014 को प्रकाशित हुई थी

रूसी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को फोन कर यूक्रेन के हालात चर्चा किया

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

यूक्रेन के क्षेत्र क्रीमिया को रूस में शामिल करने का कदम उठाने के बाद रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने आज प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को फोन कर पूरी स्थिति के बारे में बताया।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने राष्ट्रों की एकता और क्षेत्रीय अखंडता पर भारत के रुख का उल्लेख किया और उम्मीद जताई कि इस मुद्दे का राजनयिक समाधान निकाल लिया जाएगा। प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि सभी पक्ष संयम बरतेंगे और एक ऐसा राजनयिक एवं राजनीतिक समाधान तक पहुंचने के लिए रचनात्मकता के साथ काम करेंगे, जिससे क्षेत्र के सभी देशों के वैधानिक हितों की रक्षा हो तथा यूरोप एवं इसके बाहर लंबे समय के लिए शांति एवं स्थिरता कायम हो।

क्रीमिया पर अपने कदम को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग पड़ने की आशंका के बीच पुतिन ने आज भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे प्रधानमंत्री को फोन किया और यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार सिंह ने यूक्रेन में हालिया घटनाक्रमों को लेकर रूस के पक्ष को स्पष्ट करने के लिए पुतिन का शुक्रिया अदा करते हुए राष्ट्रों की एकता और क्षेत्रीय अखंडता के मुद्दों पर भारत के स्थाई रुख पर जोर दिया। सिंह और पुतिन ने दोनों देशों के नजदीकी रिश्तों और साझेदारी पर भी चर्चा की। दोनों नेताओं ने इस बात पर जोर दिया कि भारत और रूस विशेष रणनीतिक साझेदारी से जुड़े हैं।