पंजाब में 300 यूनिट बिजली मुफ्त, जानें योजना से जुड़ी 10 अहम बातें

पंजाब सरकार की ओर से शनिवार को घोषणा की गई कि पंजाब में हर घर को 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी. ये नया नियम यहां 1 जुलाई, 2022 से लागू होगा. 2 किलोवाट तक के जितने भी ग्राहकों का 31 दिसंबर तक का बिल बकाया है वह सब माफ किया जाएगा.

चंडीगढ़: पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) की भगवंत मान सरकार ने अपने चुनावी वादे को लेकर बड़ी घोषणा की है. राज्य सरकार की ओर से शनिवार को घोषणा की गई कि पंजाब में हर घर को 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी. ये नया नियम यहां 1 जुलाई, 2022 से लागू होगा. 2 किलोवाट तक के जितने भी ग्राहकों का 31 दिसंबर तक का बिल बकाया है वह सब माफ किया जाएगा. किसानों को खेती के लिए मिलने वाली वाली बिजली पहले की तरह मिलती रहेगी.

योजना से जुड़े खास प्वाइंट्स

  1. पंजाब में आम आदमी पार्टी की भगवंत मान सरकार ने हर घर को 300 यूनिट बिजली फ्री देने की घोषणा की. ये नया नियम यहां 1 जुलाई, 2022 से लागू होगा. 

  2. एससी, बीसी, बीपीएल परिवारों और स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार जो 200 मुफ्त बिजली इकाइयों का लाभ उठाते हैं, उन्हें भी 300 मुफ्त बिजली यूनिट मिलेगी.

  3. इन परिवारों को दो महीने में 600 बिजली यूनिट मुफ्त मिलेगी और अगर दो महीने में उनकी खपत 600 यूनिट से ज्यादा है तो उनसे ज्यादा यूनिट का ही शुल्क लिया जाएगा.

  4. इस घोषणा के दौरान सम्पन्न परिवारों से कहा गया कि उन्हें भी दो महीने के लिए 600 बिजली यूनिट मुफ्त में मिलेगी, लेकिन अगर वे 600 यूनिट से अधिक की खपत करते हैं तो फिर बिल का भुगतान करना होगा.

  5. 2 किलोवाट तक के जितने भी ग्राहकों का 31 दिसंबर तक का बिल बकाया है वह सब माफ किया जाएगा. किसानों को खेती के लिए मिलने वाली वाली बिजली पहले की तरह मिलती रहेगी.

  6. व्यावसायिक और औद्योगिक बिजली के रेट नहीं बढ़ेंगे. भगवंत मान के मुताबिक कोशिश है कि अगले 2 से 3 साल के अंदर हर गांव और हर कस्बे को 24 घंटे बिजली दी जाएगी.

  7. पंजाब कांग्रेस के प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वारिंग ने मुख्यमंत्री भगवंत मान पर निशाना साधा. मिस्टर वारिंग ने ट्वीट किया, " 300 यूनिट फ्री बिजली की सच्चाई का परीक्षण उसका ब्यौरा और शर्तों के सामने आने के बाद होगा. पीएसपीसीएल को शुभकामनाएं, जिन्हें अब किसी तरह जीवित रहना है.

  8. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पिछले महीने घर-घर राशन वितरण योजना शुरू करने की घोषणा की, जो चुनावों में आप का प्रमुख अभियान एजेंडा भी था.

  9. 1 जुलाई से घरों के लिए 300 यूनिट फ्री बिजली देने की भी घोषणा कर दी है. भले ही सरकार ने फ्री बिजली का ऐलान तो कर दिया है लेकिन एक अनुमान के मुताबिक इससे राज्य पर 23 हजार करोड़ से ज्यादा का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

  10. पंजाब विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान आप ने वादा किया था कि अगर उनकी सरकार बनेगी तो वो लोगों को बिजली बिलों से राहत देगी.