क्या बढ़ता जा रहा है भारत में ISIS का दायरा?

क्या बढ़ता जा रहा है भारत में ISIS का दायरा?

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्ली:

क्या भारत मे ISIS का दायरा बढ़ता जा रहा है। कुछ मुट्ठी भर लड़ाकों के आईएस में शामिल होने की तस्दीक गृह मंत्रालय कर रहा है। गृह मंत्रालय के मुताबिक 23 भारतीय नौजवान आईएस की तरफ़ से लड़ने जा चुके हैं। इनमें से 6 लौट गए जबकि एक की मौत हुई है।

करीब 30 लोगों को सरकार ने समझा-बुझा कर रोका है। इसके अलावा क़रीब 150 लोग ऐसे हैं जिनकी ख़ुफ़िया एजेंसियां निगरानी कर रही हैं। ये वो लोग हैं जो सोशल साइट्स पर आईएस से हमदर्दी रखते या उसका समर्थन करते देखे जा रहे हैं। इनमें से ज़्यादातर दक्षिण भारत के हैं।

सरकार को एहसास है कि इन पर कोई सख़्त कार्रवाई उल्‍टे नतीजे पैदा कर सकती है। इसलिए वो फिलहाल नज़र रखने और ज़रूरत पड़ने पर दखल देने की रणनीति पर अमल कर रही है। इसके अलावा वो ऐसे विकल्पों की तलाश में है जिनसे समुदाय जुड़ सके और अपने लोगों को भटकने से रोक सके।

उधर पेरिस पर हमलों के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने कहा कि मुस्लिम परिवारों को अपने बच्चों को संभालने की ज़रूरत है। लेकिन भारत सरकार मानती है कि आम तौर पर भारतीय मुसलमान न अल क़ायदा के झांसे में आए और न ही आईएस के चक्कर में आएंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पेरिस के गुनहगारों के ख़िलाफ़ फतवा भारत से ही जारी हुआ है। बुधवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस के बुज़ुर्ग नेता फ़ारूक अब्दुल्ला ने भी कहा कि इस्लाम ये सब नहीं सिखाता। फ़ारूक अब्दुल्ला का कहना है, 'मैं ओबामा से सहमत नहीं हूं, जब मुम्बई में हमला हुआ था तब सभी मुसलमानों ने उस हमले की निंदा की थी। इस हमले में भी जो शामिल थे वो आतंकवादी हैं ना की मुसलमान।'