पीएम मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति ने द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की

भारत और ब्राजील के बीच खासकर रक्षा निर्माण, व्यापार, औषधि, कृषि, डेयरी एवं पशुपालन और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्रों में रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के तरीकों पर भी चर्चा हुई.

पीएम मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति ने द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति इनासियो लूला डा सिल्वा के साथ जी-7 शिखर सम्मेलन (G-7 summit) के दौरान हिरोशिमा में मुलाकात की. इन दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात थी. इस वर्ष राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है. इस दौरान दोनों नेताओं ने अपनी रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा की, और इसे और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की.

भारत और ब्राजील (India-Brazil) के बीच खासकर रक्षा निर्माण, व्यापार, औषधि, कृषि, डेयरी एवं पशुपालन और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्रों में रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के तरीकों पर भी चर्चा हुई. दोनों नेताओं ने दोनों देशों के व्यापारिक नेताओं की एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया.

इसके साथ ही दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय विकास पर विचारों का आदान-प्रदान किया. उन्होंने बहुपक्षीय प्लेटफार्मों में निरंतर सहयोग के महत्व और बहुपक्षीय संस्थानों में सुधार की लंबे समय से चली आ रही आवश्यकता को भी तवज्जों दी गई. प्रधानमंत्री मोदी इस वर्ष सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत में ब्राजील के राष्ट्रपति इनासियो लूला डा सिल्वा का स्वागत करने के लिए उत्सुक नज़र आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन में पहनी रिसाइकिल सामग्री से बनी खास जैकेट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : "कांग्रेस का उससे कोई लेना-देना नहीं...": सचिन पायलट की यात्रा पर राजस्थान कांग्रेस के इंचार्ज