भारत में पीएम मोदी के शासन में लोकतंत्र की सेहत बेहद बेहतर, अमेरिका ने कहा- 'जाओ खुद देख लो'

पीएम नरेंद्र मोदी 22 जून को संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा पर जाएंगे. अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी की मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन द्वारा व्हाइट हाउस, विदेश मंत्रालय में राजकीय रात्रिभोज में की जाएगी.

भारत में पीएम मोदी के शासन में लोकतंत्र की सेहत बेहद बेहतर, अमेरिका ने कहा- 'जाओ खुद देख लो'

पीएम नरेंद्र मोदी 22 जून को संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा पर जाएंगे

वाशिंगटन:

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने सोमवार को कहा कि भारत के साथ साझेदारी अमेरिका के लिए सबसे अधिक महत्‍वपूर्ण संबंधों में से एक है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि अमेरिका, भारत से आर्थिक संबंधों को गहरा करने और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने की आशा कर रहा है. पटेल ने कहा, "हम इस महीने के अंत में पीएम मोदी की राजकीय अमेरिकी यात्रा की मेजबानी करने के लिए बेहद उत्सुक हैं." राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन के निमंत्रण के बाद पीएम मोदी 22 जून को अमेरिका जाने वाले हैं.

वेदांत पटेल ने कहा, "भारत के साथ हमारी साझेदारी हमारे सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक है और हम कई मुद्दों पर अपने सहयोग को गहरा करने के लिए तत्पर हैं. फिर चाहे वो सुरक्षा सहयोग को बढ़ाना हो, हमारे आर्थिक संबंधों को गहरा करना हो या फिर व्यापार को बढावा देना हो."

hoptpbvo

पीएम नरेंद्र मोदी 22 जून को संयुक्त राज्य अमेरिका की आधिकारिक राजकीय यात्रा पर जाएंगे. अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी की मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन द्वारा व्हाइट हाउस, विदेश मंत्रालय में राजकीय रात्रिभोज में की जाएगी. विदेश मंत्रालय ने बुधवार को एक प्रेस बयान के माध्यम से इसकी जानकारी दी. अमेरिकी कांग्रेस द्वारा जारी बयान के अनुसार, यूनाइटेड स्टेट्स कांग्रेस ने 22 जून को देश की अपनी यात्रा के दौरान प्रतिनिधि सभा और सीनेट की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए पीएम मोदी को भी आमंत्रित किया है.

हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी, सीनेट में बहुमत के नेता चक शूमर, सीनेट रिपब्लिकन लीडर मिच मैककोनेल और हाउस डेमोक्रेटिक लीडर और हकीम जेफ्रीस ने पीएम मोदी को लिखे पत्र में कहा, "आपके संबोधन के दौरान, आपके पास भारत के भविष्य के लिए अपने दृष्टिकोण को साझा करने और दोनों देशों के सामने आने वाली वैश्विक चुनौतियों पर बात करने का अवसर होगा."

व्हाइट हाउस प्रवक्ता जॉन किरबी, पीएम मोदी के दौरे से जुड़े सवाल पर कहा कि भारत सिर्फ़ द्विपक्षीय संबंधों के तौर पर ही अहम नहीं, बल्कि कई मुद्दों पर अमेरिका का साझेदार है. क्‍वाड (QUAD) का सदस्य और पैसिफ़िक की सुरक्षा के लिहाज से एक अहम साझेदार दोस्त है. राष्ट्रपति बाइडेन को पीएम मोदी के दौरे का इंतज़ार है और दौरान तमाम मुद्दों पर बात होगी.

1o8ju55c

भारत में लोकतंत्र की हालत को लेकर पूछे गए सवाल पर व्हाइट हाउस प्रवक्ता जॉन किरबी ने कहा कि भारत का लोकतंत्र काफ़ी मज़बूत है. दिल्ली जा कर इसे देखा जा सकता है. मुझे उम्मीद है कि पीएम मोदी जब यहां आएंगे, तो लोकतांत्रिक संस्थाओं की मज़बूती और सेहत की बात चर्चा का हिस्सा होगा. 

भारत के ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना में मारे गए या घायल हुए किसी अमेरिकी नागरिक के होने के सवाल पर वेदांत पटेल ने कहा कि हमें इस समय भारत के ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना में किसी भी अमेरिकी नागरिक के घायल होने या मारे जाने की जानकारी नहीं है. हम स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में हैं. हम भारत में अमेरिकी नागरिकों को स्थानीय समाचारों की निगरानी जारी रखने, स्थानीय अधिकारियों द्वारा प्रदान किए गए आपातकालीन निर्देशों का पालन करने और निश्चित रूप से कोई भी अतिरिक्त अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारे स्मार्ट ट्रैवलर प्रोग्राम में नामांकन करने के लिए दृढ़ता से प्रोत्साहित करते हैं.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-