World Rose Day 2021: कैंसर रोगियों की खुशहाली के लिए विश्व गुलाब दिवस का इतिहास और महत्व

World Rose Day: बीमारी से लड़ना भावनात्मक रूप से थकाऊ हो सकता है, और पीड़ितों को कठिन समय से गुजरने के लिए बहुत बहादुरी और सकारात्मकता की जरूरत होती है, यहां तक ​​कि उन लोगों से भी जो उनका समर्थन करते हैं.

World Rose Day 2021: कैंसर रोगियों की खुशहाली के लिए विश्व गुलाब दिवस का इतिहास और महत्व

World Rose Day 2021: बीमारी से लड़ना भावनात्मक रूप से थकाऊ हो सकता है.

खास बातें

  • बीमारी से लड़ना भावनात्मक रूप से थकाऊ हो सकता है.
  • पीड़ितों को कठिन समय से गुजरने के लिए बहुत बहादुरी की जरूरत होती है.
  • यह दिन एक 12 वर्षीय कनाडाई लड़की मेलिंडा रोज की याद में मनाया जाता है.

World Rose Day 2021: किसी को जीने की आशा देना जीवन का सबसे बड़ा हिस्सा हो सकता है. 22 सितंबर को मनाया जाने वाला विश्व गुलाब दिवस दुनिया भर के कैंसर रोगियों के लिए आशा की एक किरण है, जो बड़े 'सी' का सामना कर रहे हैं. एक कठिन और लंबा संघर्ष उन लोगों का इंतजार कर रहा है जो कैंसर से लड़ने का विकल्प चुनते हैं. शारीरिक प्रभावों के अलावा, कैंसर तनाव, मनोवैज्ञानिक प्रभाव और पीड़ा का कारण बनता है. बीमारी से लड़ना भावनात्मक रूप से थकाऊ हो सकता है, और पीड़ितों को कठिन समय से गुजरने के लिए बहुत बहादुरी और सकारात्मकता की जरूरत होती है, यहां तक ​​कि उन लोगों से भी जो उनका समर्थन करते हैं.

यह दिन पूरी दुनिया में उसी बहादुरी का सम्मान करने और भयानक कैंसर रोग से पीड़ित लोगों को आशा प्रदान करने के लिए मनाया जाता है. इसे शुरुआती पहचान और रोकथाम के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए एक दिन के रूप में भी मनाया जाता है.

World Rose Day 2021: आज कैंसर रोगियों में इन मोटिवेशनल मैसेज और कोट्स को भेजकर भरें नई उमंग

विश्व गुलाब दिवस का इतिहास | History Of World Rose Day

विश्व गुलाब दिवस एक 12 वर्षीय कनाडाई लड़की मेलिंडा रोज की याद में मनाया जाता है, जिसे अस्किन्स ट्यूमर, एक असामान्य प्रकार का ब्लड कैंसर का पता चला था. रोज के छोटे से अस्तित्व ने कई लोगों के जीवन को प्रभावित किया. उसने मरती हुई सांस तक बचने की उम्मीद नहीं छोड़ी. अपने जीवन के छह महीनों में उसने अपने आसपास के लोगों के जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करके संघर्ष किया और प्रत्येक दिन को गिना.

रोज ने अपने आसपास के कैंसर योद्धाओं के लिए कविता, पत्र और ईमेल लिखे क्योंकि कैंसर का इलाज इतना विनाशकारी और दर्दनाक हो सकता है. उसका एकमात्र टारगेट उस अस्पताल को रखना था जहां वह अपनी पूरी यात्रा के दौरान अस्पताल में भर्ती थी, उज्ज्वल और सुखद. कहा जाता है कि उसके जीवन का मिशन यही बन गया है. परिणामस्वरूप, उनकी मृत्यु के बाद उनकी बहादुरी यात्रा को मनाने के लिए विश्व गुलाब दिवस का नाम उनके नाम पर रखा गया.

Hair Growth को नेचुरली और तेजी से बढ़ाने के लिए क्यों सबसे बेस्ट है Mustard Oil? ये हैं 6 कारण

विश्व गुलाब दिवस का महत्व | Significance Of World Rose Day

कैंसर के खिलाफ लड़ाई एक कठिन और संपूर्ण है, जो कभी-कभी रोगियों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ जाती है. एक समाज के तौर पर हमारे लिए उनके जीवन में खुशियां लाने और उन्हें खुश करने की कोशिश करना बहुत जरूरी हो जाता है. विश्व गुलाब दिवस पर लोग कैंसर रोगियों को गुलाब देते हैं. यह दिन कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने और उनमें से ज्यादातर को ठीक करने में कैसे मदद करता है, इसके बारे में जागरूकता फैलाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

लोग इस क्रूर बीमारी का सामना करने के लिए कैंसर रोगियों और देखभाल करने वालों को अपना प्यार और समर्थन देने के लिए गुलाब भेजकर उनकी स्मृति को जारी रखते हैं. यह उनके द्वारा की गई कठिन यात्रा के लिए भी एक श्रद्धांजलि है. लोग मरीजों को कार्ड और उपहार भी देते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Havana Syndrome: क्या है हवाना सिंड्रोम? जानिए इस रहस्यमय बीमारी के लक्षण

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर सांसों की दुर्गंध रोकने तक, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है हरी इलाइची

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सुपरफूड मशरूम को क्यों जरूर करना चाहिए डाइट में शामिल? लाइफस्टाइल कोच से जानें