World Rose Day 2021: वर्ल्ड रोज डे को ऐसे करें प्लान, बांटने से बढ़ेगीं खुशियां

World Rose Day: हर साल की तरह इस साल भी 22 सितंबर को मनाये जाने वाला वर्ल्ड रोज डे कैंसर पीड़ित मरीजों को समर्पित है. इस दिवस का उद्देश्य कैंसर पीड़ितों का दुख बांटना है.

World Rose Day 2021: वर्ल्ड रोज डे को ऐसे करें प्लान, बांटने से बढ़ेगीं खुशियां

World Rose Day 2021: जानिये क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड रोज डे

खास बातें

  • World Rose Day हर साल 22 सितम्बर को मनाया जाता है.
  • कनाडा की मेलिंडा रोज की याद में 22 सितंबर को Rose Day मनाते हैं.
  • ये कैंसर पीड़ित मरीजों को समर्पित है, उन्हें खुश रखने की छोटी सी कोशिश है
नई दिल्ली:

World Rose Day 2021 Date: वैलेनटाइन डे पर ही अक्सर गुलाब के फूलों की चर्चा होती है, लेकिन इससे अलग कैंसर पीड़ितों के दुखों को बांटने के लिए भी इस दिन का खास महत्व है. हर साल की तरह इस साल भी 22 सितंबर को वर्ल्ड रोज डे ( World Rose Day) मनाया जा रहा है. ये दिवस खासतौर पर कैंसर पीड़ित मरीजों को समर्पित है. इस दिन का मकसद कैंसर से लड़ रहे पीड़ितों में उम्मीद और हौसला बढ़ाने के साथ-साथ उनके दुखों को बांटते हुए, उनके जीवन में खुशियां लाना है. ये दिन कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भी महत्वपूर्ण है. बता दें कि कैंसर के इलाज के दौरान शारीरिक रूप से तो कष्ट पहुंचता ही है, इसके साथ ही ये मानसिक रूप से भी ये लोगों को कमजोर करता है. वहीं ये दिल को भी प्रभावित करता है. ऐसे में बहुत जरूरी है, उनके हौंसलों को मजबूती देना और उनकी उम्मीदों को बनाये रखना. आप भी कैंसर पीड़ितों का दर्द बांट सकते हैं. इसके साथ ही उन्हें एक रोज या कोई गिफ्ट देकर उनमें उत्साह भर सकते हैं.

वर्ल्ड रोज डे का इतिहास (History of World Rose Day)


बता दें कि कनाडा की रहने वाली मेलिंडा रोज की याद में हर साल 22 सितंबर को ये दिन मनाया जाता है. ब्लड कैंसर से ग्रसित मेलिंडा रोज को देख डॉक्टरों ने कहा था कि वे ज्यादा से ज्यादा एक हफ्ते तक ही जीवित रह पाएंगी, लेकिन मेलिंडा की हिम्मत और मजबूत इरादों ने उन्हें 6 महीनों तक कैंसर से लड़ने की ताकत दी. इस बीच वे अपनी तरह कई कैंसर रोगियों (Cancer Patients) से मिलीं और उनके साथ समय बिताने लगीं. मेलिंडा रोज ने उन दिनों को खुशियों से भर दिया. मेलिंडा रोज कैंसर रोगियों के जीवन में खुशी बांटने के छोटे-छोटे पल ढूंढ ही लेती थीं. 22 सितंबर तक उन्होंने कैंसर रोगियों (Cancer Patients) की जिंदगी में उम्मीदों का समां बांधें रखा. 22 सितंबर को उन्होंने हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह दिया. मेलिंडा रोज की याद में हर साल 22 सितंबर को वर्ल्ड रोज डे मनाया जाता है.

2lf4bao

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


2021 World Rose Day:  वर्ल्ड रोज डे पर ऐसे बांटें खुशियां

वर्ल्ड रोज डे पर ऐसे बांट सकते हैं खुशी

  • इस दिन आप हैंड-मेड गुलाब या असली खिले का फूलों को देकर कैंसर मरीजों के चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं.
  • आप चाहें तो कुछ ऐसा गिफ्ट, जो उनके काम आ सके दे सकते हैं. इसके अलावा आप कार्ड्स की भी मदद ले सकते हैं.
  • आप उनके साथ कुछ समय बिता सकते हैं और इसके साथ ही कुछ अच्छा प्लान भी कर सकते हैं.
  • उन्हें कैंसर से लड़ने के लिए हौंसला दें और हिम्मत बढ़ायें.
  • अपने परिचितों, दोस्त व जानकारों को प्रेरित कर सकते हैं.
  • सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाकर भी आप कैंसर पीड़ितों की मदद कर सकते हैं.