World Rabies Day 2020: कैसे फैलता है रेबीज? यहां जानें रेबीज के लक्षण और संकेत

World Rabies Day 2020: विश्व रेबीज दिवस इस घातक स्थिति के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. यह वायरस संक्रमित जानवरों के काटने से फैलता है. रेबीज के लक्षण (Symptoms Of Rabies) और संकेत जानने के लिए पढ़ें...

World Rabies Day 2020: कैसे फैलता है रेबीज? यहां जानें रेबीज के लक्षण और संकेत

World Rabies Day 2020: रेबीज संक्रमण रेबीज वायरस के कारण होता है

खास बातें

  • हर साल 28 सितंबर को वर्ल्ड रेबीज डे मनाया जाता है.
  • रैबीज बुखार और सिरदर्द का कारण बन सकता है.
  • Rabies Day 2020: रेबीज के खिलाफ अपने पालतू जानवरों का टीकाकरण करें.

World Rabies Day 2020: हर साल 28 सितंबर को विश्व रेबीज दिवस मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य रेबीज की रोकथाम (Rabies Prevention) के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. वर्ल्ड रेबीज डे 2020 के लिए थीम (World Rabies Day 2020 Theme) है 'एंड रैबीज कोलाबरेट, टीकाकरण' यह लुई पाश्चर की मृत्यु, फ्रांसीसी रसायनज्ञ और सूक्ष्म जीवविज्ञानी की मृत्यु की वर्षगांठ को चिह्नित करता है जिन्होंने पहली रेबीज वैक्सीन विकसित की थी. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, अफ्रीका और एशिया में होने वाले 95% मामलों में रेबीज के कारण सालाना 150 से अधिक देशों में 59 000 मानव मौतें होती हैं. रेबीज एक घातक वायरस है जो संक्रमित जानवरों की लार से फैलता है.

यह जानवरों के काटने से फैलता है. यह वायरस केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर हमला करता है जिसके परिणामस्वरूप मस्तिष्क में सूजन होती है. इस बीमारी से बचाव के लिए रेबीज वैक्सीन (Rabies Vaccine) सबसे कारगर उपाय है.

इन लक्षण और संकेतों से पहचाने रेबीज | Rabies Identified With These Signs And Symptoms

आमतौर काटने के बाद लक्षण दिखने के लिए 4 से 12 सप्ताह लगते हैं. काटने और लक्षणों की शुरुआत के बीच की अवधि को ऊष्मायन अवधि के रूप में वर्णित किया गया है. शुरुआती लक्षण फ्लू के समान हो सकते हैं. ये कुछ दिनों तक रह सकते हैं.

प्रारंभिक लक्षण: इनमें संक्रमित क्षेत्र पर दर्द और झुनझुनी या जलन शामिल है.

jqd92i1g

World Rabies Day 2020: शुरू में रेबीज से बुखार हो सकता है

बाद में वायरस तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करना शुरू कर देता है और कई अन्य लक्षणों में योगदान देता है, जैसे- चिंता, अति सक्रियता, अत्यधिक लार, भ्रम, अनिद्रा और बहुत कुछ.

रेबीज के लक्षणों को दो प्रकार के वायरस के अनुसार विभाजित किया जा सकता है-

उग्र रेबीज- इस प्रकार से अति सक्रियता होती है और संक्रमित व्यक्ति अनियमित व्यवहार दिखा सकता है. इस भ्रम के साथ, चिंता, अनिद्रा, आंदोलन, निगलने में कठिनाई और मतिभ्रम और पानी का डर भी विकसित हो सकता है. इस प्रकार में, कार्डियो-श्वसन में गड़बड़ी होने पर मृत्यु होती है.

jujqdbk

World Rabies Day 2020: रेबीज एक घातक स्थिति है जो तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है

पैरालिटिक रेबीज- यह रूप आमतौर पर लक्षणों को दिखाने में अधिक समय लेता है लेकिन ये काफी गंभीर होते हैं. संक्रमित व्यक्ति धीरे-धीरे पंगु हो जाता है और कोमा में चला जाता है. प्रभावित क्षेत्र से मांसपेशियां लकवाग्रस्त होने लगती हैं और बाद में विभिन्न भागों में फैल जाती हैं. कोमा के बाद अंतिम अवस्था मृत्यु है.

रेबीज से बचाव के लिए कुत्तों या अन्य जानवरों से काटने के बाद, तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.