World Environment Day 2021: ये हैं वो 5 इनडोर प्लांट्स जो घर के अंदर की हवा को करते हैं शुद्ध

World Environment Day: इन्हें आप अपने फ्लैट की बालकनी या ड्राइंग रूम में भी रख सकते हैं. ये प्लांट्स न केवल आपके घर को खूबसूरती बढ़ाएंगे, बल्कि इनमें आपके घर की हवा को शुद्ध करने की भी भरपूर क्षमता है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ प्लांट्स के बारे में.

World Environment Day 2021: ये हैं वो 5 इनडोर प्लांट्स जो घर के अंदर की हवा को करते हैं शुद्ध

World Environment Day: हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है

खास बातें

  • इन्हें आप अपने फ्लैट की बालकनी या ड्राइंग रूम में भी रख सकते हैं.
  • मनी प्लांट आपके घर में ऑक्सीजन के स्तर को जरूर बढ़ा सकता है.
  • पीस लिली प्लांट रात में ऑक्सीजन देता है.

World Environment Day 2021: लगातार बढ़ते प्रदूषण की वजह से हर साल कई लोग बीमारियों की चपेट में आते हैं. जिन लोगों पहले ही सांस से जुड़ी समस्याएं हैं उनके लिए भी प्रदूषण खतरनाक है. बढ़ते प्रदूषण के खतरे को देखते हुए कई लोग घरों में एयर प्यूरिफायर लगाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ पौधों को घर के अंदर लगाने से आप अपने घर की हवा को शुद्ध कर सकते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे प्लांट्स के बारे में बताएंगे जिन्हें लगाने के लिए जमीन या आंगन की भी जरूरत  नहीं है. इन्हें आप अपने फ्लैट की बालकनी या ड्राइंग रूम में भी रख सकते हैं. ये प्लांट्स न केवल आपके घर को खूबसूरती बढ़ाएंगे, बल्कि इनमें आपके घर की हवा को शुद्ध करने की भी भरपूर क्षमता है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ प्लांट्स के बारे में.

इनडोर एयर प्यूरिफायर प्लांट्स | Indoor Air Purifier Plants

1. मनी प्लांट

मनी प्लांट बरसों से हमारे घरों में लगाया जा रहा है. इस प्लांट की वृद्धि को परिवार की आर्थिक संपन्नता से भी जोड़ा जाता है. मनी प्लांट आपको आर्थिक रूप से कितना संपन्न बनाता है ये तो हमें नहीं पता, लेकिन ये आपके घर में ऑक्सीजन के स्तर को जरूर बढ़ाता है. मनी प्लांट कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी हानिकारक गैसों का स्तर भी कम करने में मदद कर सकता है. खास बात ये है कि इसे लगाना बेहद आसान है. यहां तक की मिट्टी न हो तो इसे किसी बोतल में पानी भरकर भी लगाया जा सकता है.

money plant

World Environment Day 2021: खास बात ये है कि इसे लगाना बेहद आसान है.

2. एलोवेरा

इसे ग्वारपाठा या घृतकुमारी के रूप में भी पहचाना जाता है. इसके रस को सौंदर्य प्रसाधन और औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. ये वातावरण में मौजूद फॉर्मेल्डिहाइड और बेंजीन को हटाने में मदद करता है और वायु को शुद्ध बनाता है.

3. ऐरेका पाम

ये एक ऐसा पौधा है जो आपके ड्राइंग रूप की शोभा बढ़ाता है. साथ ही पूरे साल हरा-भरा रहता है. ये वातावरण से फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी गैसों के लेवल को कम करता है. बस, इस पौधे को पुरानी पत्तियां हटाने और कभी-कभार इसे धूप दिखाने की आवश्यकता होती है.

4. पीस लिली प्लांट

इस पौधे की खासियत ये है कि ये रात में भी ऑक्सीजन प्रदान करता है. ये हवा में मौजूद अनहेल्दी गैसों का स्तर कम करता है. इसकी देखभाल के लिए इसे नियमित रूप से पानी देना. खराब हो चुकी पत्तियों को हटाना जरूरी है. इसे सीधे धूप दिखाने की भी ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

5. गरबेरा डेजी

अगर आप फूलों के शौकीन है कि तो इस प्लांट को अपनी घर की शोभा बना सकते हैं. इस प्लांट पर लगने वाले बेहतरीन फूल आपके ड्राइंग रूम या बालकनी को एक अच्छा लुक देते हैं और साथ ही इस पौधे से उत्पन्न होने वाली ऑक्सीजन आपके आसपास की हवा का शुद्ध बनाने का काम करती है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए