Aloe Vera For Face: रात को चेहरे पर इस तरह से लगाएं एलोवेरा जेल, सुबह चमकदार, शायनी स्किन का सब पूछेंगे राज

Skin Care Tips: अपनी स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने के लिए हमें नाइट स्किन केयर रूटीन बनाना भी जरूरी है. एलोवेरा स्किन के लिए अद्भुत काम कर सकता है, तो कैसे करें रात में चेहरे पर एलोवेरा का इस्तेमाल. यहां जानिए.

Aloe Vera For Face: रात को चेहरे पर इस तरह से लगाएं एलोवेरा जेल, सुबह चमकदार, शायनी स्किन का सब पूछेंगे राज

Aloe Vera For Face: स्किन के लिए एलोवेरा के फायदे कई हैं.

खास बातें

  • एलोवेरा को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करें.
  • हेल्दी नाइट स्किन केयर रूटीन बनाना भी बहुत जरूरी है.
  • एलोवेरा का इस्तेमाल करने के तरीके यहां जानें.

Glowing Face: हमारी स्किन गहरे रंग की हाइपरपिग्मेंटेशन और एक्स्ट्रा मेलेनिन बनने की वजह से होता है. यह सूरज की यूवी किरणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण हो सकता है और एलोवेरा का उपयोग करके इसका सबसे अच्छा इलाज किया जा सकता है. ये त्वचा को हाइड्रेट करने के अलावा चमकदार बनाने में भी मदद कर सकता है. यह जेल बेस्ड पौधा स्किनकेयर प्रोडक्ट्स के लिए उपयोग की जाने वाली सभी सामग्रियों के बीच लोकप्रिय हो गया है. स्किन के लिए एलोवेरा के फायदे कई हैं. ये फाइन लाइन्स, हाइपरपिग्मेंटेशन, मुंहासे के निशान और ड्राईनेस को दूर करने में मदद करता है, लेकिन सभी के लिए आपको ये जानना बहुत जरूरी है कि एलोवेरा का कब और कैसे इस्तेमाल करना है.

एलोवेरा का उपयोग करने के बेस्ट तरीके | Best Ways To Use Aloe Vera

1. पहला तरीका

आप अपनी त्वचा को चमकदार बनाने, फाइन लाइन्स और दाग धब्बों को दूर करने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर के साथ अपने एलोवेरा फेस पैक से शुरुआत कर सकते हैं. एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. अब इसे त्वचा पर लगाएं और अपने चेहरे की हल्‍की मालिश करें. इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें.

ऑयली स्किन से हर समय रहती है चेहरे पर चिपचिपाहट तो घर पर इन चीजों से बना लीजिए फेस मास्क, शाइन करने लगेगी स्किन

2. दूसरा तरीका

आप स्किन-लाइटनिंग फेस पैक बनाने के लिए एलोवेरा, कच्चा दूध और शहद भी मिला सकते हैं. ऐसा करने के लिए बराबर मात्रा में एलोवेरा जेल और दूध मिलाएं और थोड़ा सा शहद तब तक मिलाएं जब तक आपको एक अच्छा पेस्ट न मिल जाए. फिर आप अपने चेहरे पर मास्क लगाने के लिए ब्रश या उंगलियों का उपयोग कर सकते हैं. सूखने पर धो लें. इस फेस मास्क का इस्तेमाल करने से स्किन को चमकदार बनाने में मदद मिलेगी.

3. तीसरा तरीका 

कटे हुए खीरे को ब्लेंड कर लें. इस पेस्ट में एलोवेरा जेल और शहद मिलाएं. मिश्रण को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें.

4. चौथा तरीका

आप लेमन जेस्ट पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं और रात में चेहरे पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं. दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में दो बड़े चम्मच लेमन जेस्ट पाउडर मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें. ब्लड सर्कुलेशन को बूस्ट करने के लिए मसाज करते हुए इस फेस पैक को लगाएं. बाद में ठंडे पानी से धो लें.

इस सुपरफूड को हल्के में न लें, गर्मियों में डेली घर लेकर जाएं 2 नींबू, चमत्कारिक फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.