Swimming Facts: स्विमिंग के बाद खाना खाने का करता है मन तो पहले जान लें ये प्यास है या भूख, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया क्या है फैक्ट

Swimming Tips: स्विमिंग करते समय हमारे शरीर को जमीन पर किए एक्सरसाइज के मुकाबले कई गुना अधिक मेहनत करनी पड़ती है. पानी के भीतर भी हमारे शरीर से पसीना निकलता है, जिसे हम महसूस नहीं कर पाते. ऐसे में स्विमिंग के बाद भूख तो लगती ही है, लेकिन प्यास भी बढती है.

Swimming Facts: स्विमिंग के बाद खाना खाने का करता है मन तो पहले जान लें ये प्यास है या भूख, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया क्या है फैक्ट

Swimming Facts: स्विमिंग में एक्सरसाइज के मुकाबले कई गुना अधिक मेहनत करनी पड़ती है.

Swimming Tips For Beginners: स्विमिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज है. पानी के अंदर एक्सरसाइज का फायदा जिम में किए जाने वाले एक्सरसाइज से ज्यादा होता है. इससे हार्ट के साथ ही मसल्स की एक्टिविटी भी बढ़ती है साथ ही ब्लड सर्कुलेशन का लेवल भी बढ़ता है और फेफड़े भी मजबूत होते हैं. इसके साथ ही क्या आप जानते हैं कि स्विमिंग करने के बाद भूख भी जबरदस्त लगती है. स्विमिंग करते समय हमारे शरीर को जमीन पर किए एक्सरसाइज के मुकाबले कई गुना अधिक मेहनत करनी पड़ती है. पानी के भीतर भी हमारे शरीर से पसीना निकलता है, जिसे हम महसूस नहीं कर पाते. ऐसे में स्विमिंग के बाद भूख तो लगती ही है, लेकिन प्यास भी लगती है, जिसका अहसास भी कई बार हम नहीं कर पाते. मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा इससे जुड़ी कई अहम बातें शेयर की.

मॉइस्चराइज पहले लगाना चाहिए या सनस्क्रीन? सीरम सबसे पहले लगाएं या बाद में? जानें स्टेप बाई स्टेप रूटीन

अपने इंस्टाग्राम पेज पर स्विमिंग से जुड़ी ये अहम जानकारी शेयर करते हुए पूजा मखीजा लिखती हैं, ज्यादातर लोग प्यास और भूख के बीच कंफ्यूज हो जाते हैं, अक्सर प्यास को भूख समझ लेते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि 37% लोग गलती से प्यास को भूख समझ लेते हैं क्योंकि प्यास के संकेत कमजोर हो सकते हैं. एक एक्सरसाइज के रूप में स्विमिंग इस भ्रम को और बढ़ा देता है. इन दो संसेशन्स के बीच एक महीन सी रेखा है और अंतर जानने से आप अपने वेट को कंट्रोल करने में सक्षम हो सकते हैं.

स्विमिंग के बाद खाने से पहले पीएं पानी

दरअसल, पूजा मखीजा कहती हैं, पूल में भी हमारे शरीर से पसीना खूब निकलता है और प्यास भी लगती है, लेकिन पूल में स्विमिंग के दौरान आप चारों ओर से पानी से घिरे होते हैं. आपको प्यास का अहसास नहीं होता. ऐसे में खुद को फिट और हाइड्रेट रखना है कि स्विमिंग के बाद खाने से पहले पानी जरूर पीएं, क्योंकि इस समय शरीर को खाने से ज्यादा पानी की जरूरत होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.